Veerangna Seva Kendra 2023 : वीरांगना सेवा केंद्र पर ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें

Veerangna Seva Kendra Online Complaint Registration @ Indianarmyveterans.gov.in वीरांगना सेवा केंद्र पर ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें, प्रक्रिया जाने | Veerangna Seva Kendra Login

जैसे के हम सभ जानते है भारतीय सेना के जो जवान शहीद हो जाते है उनकी पत्नियों के लिए विभिन तरह की सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय सेना महत्पूर्ण कदम उठाती है जिसके माध्यम से उनके जीवन स्तर में सुधार किया जा सके। ऐसे में भारतीय सेना ने शहीद जवानो की पत्नियों के लिए वीरांगना सेवा पोर्टल को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से वह इन पोर्टल की सहायता से शिकायतें दर्ज कर सकेगी। जिसके ज़रिये से वह अपनी शिकायतों का निवारण प्राप्त कर सकेगी। जिसके माध्यम से उनके जीवन स्तर में सुधार उत्पन होगा। और वह एक बेहतर जीवन यापन कर सकेंगी। जो इच्छुक लाभ्यर्थी Veerangna Seva Kendra से का लाभ प्राप्त करना चाहती है वह इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े। क्योंकि इस लेख में उपलब्ध इस पोर्टल से सम्बन्धी जानकारी आपको इस सुविधा का लाभ उठाने में सहयता प्रदान करेगी।

Veerangna Seva Kendra 2023

भतरिये सेना ने वीर नारियों/शहीदों की पत्नी के कल्याण करने के लिए और उनकी शिकायत का निवारण करने के लिए वीरांगना सेवा केंद्र को शुरू किया है जिसके ज़रिये से वह अपनी समस्या का निवारण प्राप्त कर सकेंगी। इस पोर्टल की शुरुआत 10 नवंबर 2022 को सेना पत्नी कल्याण संघ (AWWA) अध्यक्ष ने दिल्ली कैंट स्थित भारतीय सेना के पूर्व सैनिक निदेशालय (DIAV) परिसर में किया गया। जो इच्छुक लाभ्यर्थी इस पोर्टल का लाभ उठाना चाहते है उनको यह सुविधा भारतीय सेना के वेटरेनस पोर्टल पर प्राप्त होगी। जिसके ज़रिये से शहद जवानो की पत्निया अपनी समस्या को दर्ज कर निवारण प्राप्त कर सकेंगी। इस पोर्टल पर लाभ्यर्थी को निगरानी, ट्रैकिंग और नियमित फीडबैक देखने की सुविधा भी प्राप्त होगी। इस परियोजना को डीआई एवी, एजी की शाखा द्वारा संचालित किया गया है यह पोर्टल जीवन स्तर में सुधार लाने में कारगर साबित होगा।

MGNREGA Works List

Overview Veerangna Seva Kendra 2023

का नामवीरांगना सेवा केंद्र
शुरू की गईभारतीय सेना ने
उद्देश्यशहीदों की पत्नी के कल्याण और शिकायतों का निवारण करना
लाभार्थीशहीदों की पत्नी
साल2022
आवेदनऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटwww.Indianarmyveterans.gov.in

वीरांगना सेवा केंद्र का उद्देश्य क्या है

भारतीय सेना द्वारा वीरांगना सेवा केंद्र शुरू करने का मुख्य उद्देश्य शहीद जवानो की पत्नियों के कल्याण करने के लिए एवं उनकी शिकायत का निवारण करना है जिसके अंतर्गत अभिलेख कार्यालयो, कर्नल बेटरमेंट्स और डीएवी के माध्यम से कल्याण संबंधित शिकायतों का पंजीकरण किया जा सकता है जिससे वह आसानी से अपनी शिकायतों का निवारण कर सकेंगी। Veerangna Seva Kendra  पर शिकायत दर्ज करके लाभ्यर्थी अपनी शिकायत का आसानी से निवारण प्राप्त कर सकेंगी। जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार उत्पन होगा। और वह एक बेहतर जीवन यापन करने में सक्षम होंगी।

वीरांगना सेवा केंद्र से संपर्क करने के लिए साधन

भारतीय सेना के शहीद जवानो की वीर नारियों और निकटतम परियोजना के पास अपनी शिकायत को दर्ज करने के लिए विभिन तरह के साधन होंगे जैसे-टेलीफोन, एसएमएस, व्हाट्सएप, पोस्ट, ईमेल आदि। इसके अलावा दर्ज शिकायत की स्तिथि की निगरानी कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर के माध्यम से कर सकेंगे और एसएमएस और ईमेल के ज़रिये अपडेट प्राप्त कर सकेंगे। इस वीरांगना सेवा केंद्र को डीआईएवी, एजी की शाखा द्वारा संचालित किया जाएगा। और इस केंद्र को विकसित प्रौद्योगिकी समाधान बीआईएसएज- एन द्वारा किया गया है साथ ही हीरो मोटोकॉर्प ने अपनी सीएसआर पहल के माध्यम से इसका समर्थन किया है।

अधिकारियों को एक कॉमन डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ेगी

विराना सेवा केंद्र परियोजना विभिन्न हितधारकों को यानी रिकॉर्ड ऑफिस, ऑफिसर रिकॉर्ड ऑफिस, ईसीएचएस, एडब्ल्यूडब्ल्यूए, कैंटीन सर्विसेज डायरेक्टरेट, कर्नल्स वेटरन, पीसीडीए एवं पीसीडीए (पी) में संपर्क अधिकारियों को एक कॉमन डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सुगम एवं बाधारहित रूप से जोड़ने के लिए डिजिटल तकनीक का लाभ उठा सकते हैं। केंद्रीय सैनिक बोर्ड (KSB), राष्ट्रीय सैनिक बोर्ड (RSB), जिला सैनिक बोर्ड (JSB) जैसे गैर सैन्य हितधारकों को ईमेल के ज़रिये जोड़ सकेंगे।

वीरांगना सेवा केंद्र के ज़रूरी बिंदु

  • इस पोर्टल पर भतरिये सेना के शहीद जवानो की पत्नियों  उपलब्ध कराने के लिए जल्द एक व्हाट्सएप नंबर शुरू किया जाएगा।
  • इस पोर्टल के ज़रिये शहीदों की पत्नियो द्वारा संबंधित अभिलेख कार्यालयो, कर्नल बेटरमेंट्स और डीएवी के माध्यम से कल्याण संबंधित शिकायतों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।
  • सहायक प्रबंधक, VSK/ओआईसी वीएसके से मिलने वीर नारियों के पास इस सुविधा में आने और उनकी शिकायतों को दर्ज करने और उनकी निगरानी करने के लिए वीरांगना सेवा केंद्र से मिलने का अवसर भी प्राप्त होगा। 
  • Veerangna Seva Kendra के तहत शहीदों की पत्नियां अपनी शिकायत दर्ज कर निवारण प्राप्त कर सकेंगी।
  • लाभार्थियों के साथ आंतरिक जुड़ाव और सहानुभूति बनाने के लिए वीर नारियों को बी एस के स्टाफ के तहत नियुक्त किया जाता है जिससे वह शिकायतों को प्राप्त करके उनका निर्माण कर सकें।
  • इस पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायत कर ईमेल के माध्यम से नियमित स्थिति अपडेट प्राप्त कर सकती है।

वीरांगना सेवा केंद्र के लाभ एवं विशेषताएं

  • भतरिये सेना ने वीर नारियों/शहीदों की पत्नी के कल्याण करने के लिए और उनकी शिकायत का निवारण करने के लिए वीरांगना सेवा केंद्र को शुरू किया है जिसके ज़रिये से वह अपनी समस्या का निवारण प्राप्त कर सकेंगी।
  • टेकिंग केयर ऑफ योर ओन, नो मैटर व्हाट’ के आदर्श वाक्य के साथ वीर नारियों/शहीदों की पत्नी के कल्याण और शिकायतों के निवारण के लिए ‘वीरांगना सेवा केंद्र’ (VSK) नाम की एकल खिड़की सुविधा शुरू की गई है।
  • इस पोर्टल की शुरुआत 10 नवंबर 2022 को सेना पत्नी कल्याण संघ (AWWA) अध्यक्ष ने दिल्ली कैंट स्थित भारतीय सेना के पूर्व सैनिक निदेशालय (DIAV) परिसर में किया गया।
  • जो इच्छुक लाभ्यर्थी इस पोर्टल का लाभ उठाना चाहते है उनको यह सुविधा भारतीय सेना के वेटरेनस पोर्टल पर प्राप्त होगी।
  • इस पोर्टल पर लाभ्यर्थी को निगरानी, ट्रैकिंग और नियमित फीडबैक देखने की सुविधा भी प्राप्त होगी।
  • इस पोर्टल के माध्यम से शहीदों की पत्नियों को लाभ प्राप्त होगा। 
  • इस परियोजना को डीआई एवी, एजी की शाखा द्वारा संचालित किया गया है।
  • शिकायत की स्तिथि की निगरानी कस्टमर रिलेशनशिप मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर के माध्यम से कर सकेंगे और एसएमएस और ईमेल के ज़रिये अपडेट प्राप्त कर सकेंगे।

Veerangna Seva Kendra Login

  • आपको पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए डायरेक्टरी ऑफ इंडियन आर्मी वेटरेनस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
वीरांगना सेवा केंद्र
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर वीरांगना सेवा केंद्र के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने वीरांगना सेवा केंद्र का होम पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
वीरांगना सेवा केंद्र
  •  क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुलकर आ जाएगा
  • अब आपको इस लॉगइन पेज पर यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • फिर आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • आखिर में में आप को लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप वीरांगना सेवा केंद्र पोर्टल पर लॉगिन कर सकते हैं।

Leave a Comment