Government Schemes For Girl Child 2023 | लड़कियों के लिए सरकारी योजना

Best Government Scheme For Girls Child 2023, List, Pdf Download, State Wise, लडकियों के लिए सरकारी योजना की सूची देखें, उद्देश्य पात्रता एवं लाभ, Government Scheme For Girls Details in Hindi

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा लड़कियों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए विभिन तरह की योजना का संचालन किया जाता है जिसके माध्यम से उन्हें विभिन तरह की सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जाता है ताकि उनके जीवन स्तर में सुधार किया जाए। और वह एक बेहतर जीवन यापन करने में सक्षम हो सके। अगर आप भी एक बेटी के माता-पिता है और आप हरदम अपनी बेटी की शिक्षा एवं विवाह के लिए चिंतित रहते है तो आज हम आपको इस लेख की सहायता से Government Schemes For Girl Child 2023 से सम्बन्धी महत्पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है जो आपकी बेटियों के लिए बहुत लाभकारी साबित होने वाली है इसलिए आपसे निवेदन करते है कृप्या इस लेख को आखिर तक अवश्य पढ़े। ताकि आपको योजना का लाभ प्राप्त करने में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पढ़े।

Government Scheme For Girls

Government Schemes For Girl Child 2023

बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए बीते कुछ वर्षो में केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन तरह की योजनाओं को शुरू किया गया है जिनमे आर्थिक, शैक्षणिक, स्वास्थ्य और सुरक्षा आदि शामिल है इन योजनाओं के माध्यम से बालिकाओं के जीवन स्तर में सुधार करना है इन योजना के ज़रिये बालिकाओं को शिक्षा उपलब्ध कराई जाती है उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान प्रदान की जाती है रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाते है जिससे उनकी जीवन शैली में सुधार आए और वह एक बेहतर जीवन यापन करने में सक्षम हो सके।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना

Government Schemes For Girl Child Key Point

लेख का नामGovernment Schemes For Girl Child
किसने शुरू कीकेंद्र सरकार/ राज्य सरकार
कहां शुरू कीभारत में
लाभार्थीलड़कियां
लाभआर्थिक

लड़कियों के लिए सरकारी योजना का उद्देश्य क्या है

बेटियों के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन प्रकार की योजना को शुरू करने का उद्देश्य आर्थिक, शैक्षणिक, स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रदान करना है जिससे उन्हें आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाया जा सके। इस योजना के ज़रिये से आर्थिक कमज़ोर गरीब परिवार की बेटियों के जीवन स्तर में सुधार करना है उनके भविष्य को उज्जवल बनाना है ताकि उन्हें अपना जीवन यापन करने में कठनाईयो का सामना नहीं करना पढ़े।

List of Top 10 Government Schemes For Girl Child in India

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन तरह की योजनाओं में कुछ प्रमुख योजनाएं निम्नलिखित है।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का शुभारम्भ 2 जनवरी 2015 को किया गया है इस योजना के माध्यम से लिंगानुपात की समस्या को समाप्त करना है इसके अलावा बालिका के अस्तित्व और उनकी सुरक्षा को मजबूती से बनाए रखना है देश के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय,शिक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा Beti Bachao Beti Padhao Yojana का संचालन किया जा रहा है यह योजना बालिकाओ के जीवनशैली में सुधार करने का कार्य करती है जिससे उनका भविष्य उज्जवल बन सके।

सुकन्या समृद्धि योजना

केंद्र सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत साल 2015 में की गयी थी यह योजना बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत ही शुरू की गई है इस योजना के माध्यम से कन्या का खाता खोला जाता है जो कन्या के माता पिता द्वारा चलाया जाता है जिसमे प्रतिवर्ष जमा की राशि पर अच्छा बियाज़ मिलता है जो कन्या की शिक्षा एवं विवाह के लिए प्रयोग किया जा सकता है इस खाते से राशि केवल कन्या निकाल सकती है इस खाते में अधिकतम 2.50 लाख रुपए तक जमा किये जा सकते है इस धनराशि में से 50% धनराशि कन्या की 18 वर्ष होने पर निकली जा सकती है और 21 वर्ष होने पर आप खाते से पूरी राशि निकाल पाएंगे।

बालिका समृद्धि योजना

कन्या को शिक्षा हेतु प्रोत्साहन करने के लिए 15 अगस्त 1997 को बालिका समृद्धि योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से बालिका के जनम होने पर 500 रुपए  प्रदान की जाती है फिर इसके बाद जब बालिका का एडमिशन स्कूल में किया जाता है तो कक्षा दसवीं तक कन्या को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है इस योजना का उद्देश्य बाल विवाह को रोकना और कन्याओं की आर्थिक सहायता करना है जिससे वह बिना आर्थिक तंगी के शिक्षा प्राप्त कर सके।

CBSE उड़ान योजना

इस योजना की शुरुआत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा मिनिस्ट्री ऑफ़ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट के सहयोग से की गई है इस योजना के माध्यम से बालिकाओ को साइंस और मैथ की उच्च शिक्षा यानि मेडिकल और इंजीनियरिंग शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कालरशिप प्रदान की जाती है जिससे बालिका बिना किसी समस्या के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सके।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना

राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना को शुरू किया गया था इस योजना के माध्यम से 1 जून 2016 के बाद जन्म ली आर्थिक कमज़ोर परिवार की बेटियों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे 6 में वितरण किया गया है पहला हिस्सा बेटी के जन्म पर 2500 रुपए, एक साल के होने पर पुनः 2500 रुपए, कक्षा 1 में प्रवेश पर 4000 रुपए, 5 वीं कक्षा में प्रवेश पर 5000 और 11 वीं कक्षा में प्रवेश पर 11000 की राशि दी जाती है इस योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान के मूल निवासी कन्याओं को प्रदान किया जाता है।

मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना

मध्य प्रदेश की बालिकाओ को के लिए राज्य सरकार द्वारा 2007 में  एमपी लाड़ली लक्ष्मी योजना का आरम्भ किया गया है जिसके माध्यम से बालिकाओ को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत लगातार 5 सालो तक 6 -6 हज़ार रूपये अकाउंट में जमा किये जाते है इसके बाद  कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 2000 रुपये बैंक खाते में जमा किये जाते है कक्षा नौवीं के प्रवेश पर ₹4000 और 11वीं व 12वीं में प्रवेश पर 6:00 ₹6000 दिए जाएंगे। कक्षा बारहवीं के बोर्ड परीक्षा देने पर कन्याओं को ₹100000 दिए जाएंगे लेकिन उनकी शादी 18 वर्ष पूर्व नहीं हुई होनी चाहिए। इस अकाउंट में जमा कर गई पूरी राशि केवल कन्याओं के 21 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात निकाली जा सकती है।

माध्यमिक शिक्षा के लिए लड़कियों को प्रोत्साहन की राष्ट्रीय योजना

इस योजना की शुरुआत साल 2008 में की की गई है जिसके माध्यम से कन्याओ को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहन करना है अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से सम्बन्ध रखने वाली वह बालिका जिन्होंने आठवीं कक्षा की परीक्षा पास कर ली है उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और दसवीं कक्षा पास करने के पर 3000 रुपए इंटरेस्ट के साथ प्रदान किये जाते है।

मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना

इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा की गई है जिसके माध्यम से बालिका के जन्म पर उनके माता को 2000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आंगनबाड़ी में जाकर आवेदन करना होगा। राज्य सरकार द्वारा इस योजना का लाभ सिर्फ गरीब परिवारों को प्रदान किया जाता है इस योजना का उद्देश्य लोगों को कन्याओं के जन्म के लिए प्रोत्साहित करना है जिससे भूर्ण हत्या जैसे मानवीय कार्य में कमी लाए जा सके।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना

इस योजना को महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से बालिका के जन्म पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिसके लिए माँ अगले पांच वर्षो के लिए 5000 रुपए दिए जाएंगे। कन्या की पांचवी कक्षा में प्रवेश तक हर साल 2,500 रुपए, 12वीं कक्षा तक पहुंचने तक 3000 रुपए और कन्या के 18 वर्ष पूरे होने के बाद ₹100000 सालाना दिए जाते है इस योजना का लाभ सिर्फ महाराष्ट्र की मूलनिवासी बालिकाओ को प्रदान किया जाता है।

नंदा देवी कन्या योजना

उत्तराखंड सरकार द्वारा नंदा देवी कन्या योजना को शुरू किया गया है इस योजना के माध्यम से साल 2018 से राज्य की मूलनिवासी कन्या लाभ उठा रही है इस योजना के माध्यम से कन्या के जन्म पर उनके परिवार को 11000 और इंटर पास करने पर 51000 रुपए प्रदान किये जाते है इस योजना को नंदा देवी कन्या धन योजना और गौरा देवी कन्या योजना को शामिल कर बनाया है इस योजना के माध्यम से एक परिवार की सिर्फ दो कन्या लाभ प्राप्त कर सकती है।

Leave a Comment