UP Awas Vikas Yojana List: उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना लाभार्थी सूची, यहाँ देखे

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना में आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए UP Awas Vikas Yojana List को‌ जारी कर दिया गया है। वह लोगों जिन्होंने इस योजना में अपना आवेदन किया था, तो अब वह इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। जिन भी लोगों का नाम इस लिस्ट में होगा केवल उन्हें ही यूपी विकास आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

UP Awas Vikas Yojana List

अगर आपने भी UP Awas Vikas Yojana 2024 के अंतर्गत अपना आवेदन कर रखा था और अब जारी की गई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं। ‌ परंतु आपसे लिस्ट में अपना नाम चेक करना नहीं आता है,तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हमारे इस लेख में नीचे आपको यूपी आवास विकास योजना लिस्ट 2024 में नाम चेक करने की प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारियां मिल जाएगी।

(पंजीकरण) उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना

यूपी आवास विकास योजना क्या है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने राज्य के गरीब और बेचारा लोगों को आवास की सुविधा देने के लिए UP Awas Vikas Yojana को आरंभ किया है। इस योजना के जरिए राज्य के गरीब और बेसरा लोगो (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न वर्ग, माध्यम वर्ग ) को सस्ती कीमतों में पक्के मकान प्रदान किया ‌जा रहे हैं। इस योजना का सञ्चालन केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा मिलकर किया जा रहा हैं। 

मुख्य तथ्य UP Awas Vikas Yojana List

योजना का नामUP Awas Vikas Yojana List
किसके द्वारा शुरू की गयीउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के आर्थिक रूप से गरीब परिवार
उद्देश्यपक्का मकान किफायती कीमतों पर उपलब्ध करवाना
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://upavp.in/

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना लिस्ट का उद्देश्य

UP Awas Vikas Yojana List 2024 को जारी करने का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के आर्थिक रूप से गरीब और बेसहारा लोगों को किफायती दामों पर पक्का मकान प्रधान करना है। क्योंकि उत्तर प्रदेश में  आज भी बहुत से ऐसे परिवार है जिनके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है और वह झग्गु झोपड़िया में रहकर अपना गुजर बसर कर रहे हैं। इस बात को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी विकास योजना लिस्ट को शुरू किया है। ताकि जिनके पास पक्का मकान नहीं है उन्हें इस लिस्ट के जरिए पक्का मकान उपलब्ध करवाया जा सके

यूपी आवास विकास योजना लिस्ट के जरिए राज्य के विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ,निम्न वर्ग और मध्यम आय वर्ग और समाज के अन्य वर्गों के प्रतिस्पर्धी मूल्य विकल्पों के लिए समावेशी सुविधाओं के साथ पर्यावरण के अनुकूल आवासो में किफायती आवास सुनिश्चित हो सके हैं।

UP Awas Vikas Yojana List 2024 कैसे चेक करें

वह आवेदक जिन्होंने उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद योजना में आवेदन किया था,तो वह नीचे बताई गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

UP Awas Vikas Yojana List
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको Beneficiary List का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद आप उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना लिस्ट को देख सकते हैं।

यूपी आवास विकास परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध सेवाएं

  • ई नीलामी
  • ओटी एस 2020
  • प्लाट / हाउस/फ्लैट्स का ऑनलाइन पंजीकरण
  • लेज़र और ऑनलाइन भुगतान देखे
  • जनरेट ई चालान
  • सामुदायिक केन्द्रो की ऑनलाइन बुकिंग
  • जनहित गारंटी सेवाएं
  • ओ बी पास फीडबैक

Leave a Comment