रमाई आवास योजना 2023: Maharashtra Gharkul Yojana, ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची

Ramai Awas Yojana | घरकुल रमाई आवास योजना 2023 में आवेदन करे और Gharkul Yojana Online List Download करे एवं योजना की विशेषता, लाभ

महाराष्ट्र्र सरकार द्वारा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए रमाई आवास घरकुल योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से 1 .5 लाख घर स्वीकृत किये हैं। महाराष्ट्र रमाई आवास घरकुल योजना बीपीएल तथा एपीएल श्रेणी के परिवारों को 51 लाख से अधिक आवास वितिरति किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। यहाँ इस लेख में हम आपको महाराष्ट्र रमाई आवास योजना लाभार्थी सूची, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जानकारी प्रदान करेंगे।

महाराष्ट्र रमाई आवास घरकुल योजना 2023

सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से रमाई आवास योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति के परिवारों को आवास की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन मोड में Ramai Awas Yojana 2023 List को जारी कर दिया है। वह सभी लाभार्थी जो घरकुल योजना के तहत पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर चुके हैं वह ऑनलाइन मोड में लाभार्थी सूची में अपने नाम की खोज कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको रमाई आवास घरकुल योजना के तहत रजिस्ट्रेशन की प्रकिया, लाभार्थी सूची की जांच तथा आवश्यक दस्तावेजों के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

Ramai Awas Yojana

CIDCO Lottery

Ramai Awas Yojana 2023 List

महाराष्ट्र सरकार द्वारा ऑनलाइन मोड में Maharashtar Ramai Awas Yojana 2023 लाभार्थी सूची जारी कर दी है। वह सभी आवेदक जो पहले ही इस योजना में अपना पंजीकरण करा चुके हैं वह दिए गए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से लाभार्थी सूची में अपने नाम की खोज कर सकते हैं। जिन भी आवेदकों का नाम लाभार्थी सूची में आएगा उन्हें राज्य सरकार के द्वारा आवास उपलब्ध कराये जायेंगे। इसके साथ ही जिन भी इच्छुक व्यक्तियों ने घरकुल योजना (Gharkul Yojana) के तहत अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है वह आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मोड में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। बताते चले की सभी लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया ग्राम पंचायत के द्वारा की जाएगी। इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा तैयार एक स्थायी प्रतीक्षा सूची ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित की जाती है।

योजना के अंतर्गत किया जाएगा 113000 से अधिक आवासों का निर्माण

रमाई आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में 113571 एवं शहरी इलाकों में 22676 आवासों के निर्माणों के लिए मंज़ूरी प्रदान कर दी गई है। यह सब जानकारी 29 नवंबर 2021 को सामाजिक न्याय एवं विशेष सहायता मंत्री धनंजय मुंडे द्वारा बताई गई है। समाजिक न्याय विभाग से जुडी शासनादेश भी जारी कर दिए गए है। महाराष्ट्र सरकार के द्वारा यह मंज़ूरी आर्थिक वर्ष 2021-22 के लिए प्रदान की गई है। प्रदेश के अनुसचित जाति एवं नवबौद्ध घटक के नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त करने पात्र है। सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत पात्र परिवार को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

घरकुल योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

महाराष्ट्र के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपना खुद का घर प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । लाभार्थियों का चयन ग्राम पंचायत द्वारा किया जाता है। ग्राम पंचायत द्वारा तैयार एक स्थायी प्रतीक्षा सूची ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित की जाती है। इस योजना के तहत केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और नव बौद्ध  वर्ग के नागरिको को ही प्रदान  किया जायेगा।

स्वाधार योजना के अंतर्गत व्यय

सुविधा (Facility)व्यय (Expenses)
बोर्डिंग सुविधा (Boarding Facility)28,000/-
लॉजिंग सुविधाएं (Lodging Facilities)15,000/-
विविध व्यय (Miscellaneous Expenses)8,000/-
मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के छात्र5,000/- (अतिरिक्त)
अन्य शाखाएं (Other Branches)2,000/- (अतिरिक्त)
कुल (Total)51,000/-

रमाई आवास घरकुल योजना के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से उन सभी परिवारो को आवास की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी जिनके पास अपने स्वयं के आवास उपलब्ध नहीं हैं।
  • घरकुल योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति,नव बौद्ध (SC ,ST ) वर्ग के गरीब लोगो को ही आवास की उपलब्ध कराये जायेंगे।
  • इस योजना का लाभ केवल बीपीएल तथा एपीएल श्रेणी के आवेदकों के द्वारा ही लिया जा सकता है।
  • वह सभी इच्छुक व्यक्ति जो एपीएल/बीपीएल श्रेणी से सम्बन्ध रखते हैं उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित करने का काम किया जायेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

महाराष्ट्र घरकुल योजना की शुरुआत का उद्देश्य

  • इस योजना के माध्यम से उन परिवारों को लाभ पहुंचाया जायेगा जो अपना स्वयं का घर बनाने में असमर्थ हैं।
  • यह योजना राज्य सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जन जाति ,नव बौद्ध वर्ग के गरीब लोगो को आवास की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गयी है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर प्राप्त नहीं कर पाए पिछड़ी जाति के गरीब परिवारों को इस योजना के तहत लाभान्वित करने का काम किया जायेगा।

घरकुल योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • केवल महाराष्ट्र के स्थायी निवासियों के द्वारा ही इस योजना का लाभ लिया जा सकता हैं।
  • अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति , नव बौद्ध श्रेणी के नागरिको के द्वारा ही  योजना का लाभ लिया जा सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

रमाई आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

वह सभी इच्छुक व्यक्ति जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह दिए गए आसान से चरणों के द्वारा महाराष्ट्र रमाई आवास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

महाराष्ट्र रमाई आवास योजना
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको रमाई आवास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको  लॉगिन/नोंदणी के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपके सामने एक लॉगिन पैनल खुल जायेगा। यहाँ आपको यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारियों को दर्ज कर देना है। इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको नाम, पिता का नाम, ईमेल आईडी तथा आवासीय जानकारियों को दर्ज कर देना हैं।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको अपने द्वारा दर्ज जानकारियों की जांच के पश्चात “To Store” के बटन पर क्लिक कर देना है।

महाराष्ट्र रमाई आवास योजना लाभार्थी सूची की जांच की प्रक्रिया

वह सभी आवेदक जो महाराष्ट्र रमाई आवास योजना रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर चुके हैं वह दिए गए आसान से चरणों के द्वारा लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको रमाई आवास योजना, सामाजिक न्याय विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “नई सूची” का विकल्प दिखाई देगा,
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको लाभार्थी सूची/आवेदन की स्थिति की जांच के लिए दिए गए स्थानों में अपना नाम और आवेदन नंबर को दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करके आप “खोजे” के बटन पर क्लिक कर दे। आपके सामने एक नए पेज पर रमाई आवास योजना लाभार्थी सूची खुल जाएगी।
  • इस सूची में आप अपने नाम की खोज करके रजिस्ट्रेशन के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आवास निर्माण मंजूरी की जिलेवार सूची

जिले का नामग्रामीण इलाकाशहरी इलाका
नागपुर116772987
औरंगाबाद301167565
लातूर242742770
अमरावती219783210
नाशिक14864346
पुणे87205792
मुंबई194286

यह भी पढ़े – महाराष्ट्र स्वाधार योजना ऑनलाइन पंजीकरण, पीडीऍफ़ फॉर्म हिंदी

हम उम्मीद करते हैं की आपको महाराष्ट्र रमाई आवास योजना (Gharkul Yojana) से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

1 thought on “रमाई आवास योजना 2023: Maharashtra Gharkul Yojana, ऑनलाइन आवेदन, लाभार्थी सूची”

Leave a Comment