स्मार्ट राशन कार्ड 2024 | स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

खाद्य पूर्ति विभाग ने भारत के अलग-अलग राज्यों में स्मार्ट राशन कार्ड (Smart Ration Card) बनाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। इस सम्बन्ध में खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा जल्द ही कोई जानकारी टेंडर जारी किये जाने की सम्भावना है।इस राशन कार्ड के माध्यम से राशन कार्ड धारकों को राशन लेने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी, वे किसी भी सरकारी  सस्ते राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते है। Smart Ration Card 2024 के अनुसार सबसे पहले करीबन 23 हज़ार से अधिक पुराने राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जायेगा और उन कार्ड को स्मार्ट राशन कार्ड में परिवर्तित किया जायेगा। इस लेख में हम आपको स्मार्ट राशन कार्ड के ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

राशन कार्ड को आधार से लिंक कैसे करें ?

Table of Contents

Smart Ration Card 2024 – स्मार्ट राशन कार्ड कैसे बनवाएं?

राशन कार्ड धारकों के लिए ये एक बहुत अच्छा अवसर है कि वे अपने अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण करके Smart Ration Card बनवा सकते हैं। इसके माध्यम से सभी गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों को बहुत लाभ होगा। इस Ration Card के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे वाले लोग किसी भी सरकारी राशन की दुकानों से अपने राशन ले सकेंगे। जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया है कि जिले में बहुत से ऐसे Ration Card है जिनको स्मार्ट बनाये जाने का प्रावधान किया गया है।  जिन लोगो ने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया सबसे पहले उनके राशन कार्ड को स्मार्ट बनाया जायेगा, उसके बाद अन्य राशन कार्ड को भी स्मार्ट बनाया जायेगा, जिससे किसी भी गरीब परिवार को राशन लेने में कोई परेशानी नहीं होगी।

अब तक किये गए Smart Ration Card सत्यापन

सरकार के द्वारा 50 राशन कार्ड डीलरों के 90 फीसद उपभोक्ताओं का सत्यापन किया जायेगा 100 अन्य राशन डीलर है जिनका सत्यापन 80 फीसद से अधिक हो चूका है। इसी के साथ 500 से ज्यादा राशन डीलरों का 70 फीसदी से अधिक सत्यापन किया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत शासन की और से आदेश आते ही स्मार्ट राशन स्मार्ट कार्ड की छपनी का काम शुरू कर दिया जायेगा। और उसके बाद जल्द ही सभी राशन कार्ड धारको को स्मार्ट कार्ड दे दिए जायेगे |

राशन कार्ड धारको को जल्द ही दिए जायेगे स्मार्ट कार्ड

अब उत्तराखंड के देहरादून में रहने वाले नागरिको का स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने का इंतज़ार खत्म होने वाला है कुछ समय के बाद राज्य के सभी राशन कार्ड धारको को Smart Ration Card प्रदान किया जायेगा। जिला पूर्ति विभाग ने सम्बंधित एजेंसी को स्मार्ट राशन कार्ड की छिपाई करनी शुरु कर दी गई है। सर्वप्रथम उन राशन डीलरों की दुकानों के स्मार्ट कार्ड बनेंगे जिनके 90 फीसदी उपभोक्ताओं का सत्यापन पूरा हो सकेगा। इन Smart Ration Card के माध्यम से राशन वितरण में पारदर्शिता। जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी जी ने बताया है कि इस समय देहरादून जिले में 1050 सस्ते गले की दुकाने उपलब्ध है।

Uttar Pradesh Smart Ration Card

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस राशन कार्ड के लिए राज्य के नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण की मांग की है। वे आवेदक जो जल्दी इस योजना में आवेदन करते हैं , तो उनके नाम से राशन कार्ड सबसे पहले बन जायेगा। यदि आप  इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो वे राशन कार्ड बनवाने के लिए जल्द-से-जल्द आवेदन करें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा सभी सभी के राशन कार्ड बनाने का निश्चय किया है, जिससे कि उत्तर प्रदेश के लोगो को समान बनाया जा सके। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा कहा गया है कि गरीबी रेखा को देखते हुए राशन कार्ड को विभाजित किया जायेगा। इसीलिए नए राशन कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।

स्मार्ट राशन कार्ड

UP Ration Card List

Uttarakhand Smart Ration Card

Smart Ration Card के सामान्य राशन कार्ड का एक नया स्वरुप है जिसके उपयोग समाज के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग के परिवारों को काम दरों पर सरकार द्वारा  खाद्य पदार्थो और अन्य प्रावधानों को पूरा  करने के लिए किया जाता है। इस राशन कार्ड के माध्यम से आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को जीवनयापन के लिए बुनियादी प्रावधान प्राप्त हो सके।

स्मार्ट राशन कार्ड के लिए किये गए सत्यापन

इस स्मार्ट राशन कार्ड के लिए 50 राशन कार्ड डीलरों के लगभग 90 फीसद उपभोक्ताओं का सत्यापन हो चुका है। अन्य 100 राशन डीलरो के उपभोक्ताओं का सत्यापन 80 फीसदी से अधिक हो किया जा चूका है और 500 से ज्यादा राशन डीलरों के 70 फीसदी से अधिक उपभोक्ताओं का सत्यापन हो चुका है। शासन की ओर से आदेश आते ही स्मार्ट कार्ड के छपने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा और उसके बाद जल्द ही सभी राशन कार्ड धारको को स्मार्ट कार्ड आवंटित कर दिए जायेंगे, जो प्रति स्मार्ट कार्ड 50 रूपये का हो सकता है।

राशन कार्ड को स्मार्ट राशन कार्ड में बदलने का कार्यान्वयन

उत्तरखंड राज्य में देहरादून जिले के उपभोक्ताओं का Smart Ration Card 2024 प्रदान करने की प्रक्रिया शुरू होने  वाली है। कुछ समय बाद सभी राशन कार्ड धारको को Smart Ration Card आवंटित किये जायेंगे। जिला पूर्ति विभाग द्वारा सम्बंधित एजेंसी को राशन कार्ड की छपाई के लिए उपभोक्ताओं की लिस्ट देनी प्रारम्भ कर दी गयी है।सबसे पहले उन राशन डीलरों की दुकानों के स्मार्ट कार्ड बनेंगे जिनके 90 फीसदी उपभोक्ताओं का सत्यापन पूरा हो चुका है। इस स्मार्ट कार्ड के बनने से राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी, जिससे आसानी से उपभोक्ताओं को राशन प्रदान किया जायेगा। जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी जी द्वारा कहा गया है कि इस समय देहरादून जिले में 1050 सस्ते गल्ले की दुकाने मौजूद है, जिसमे पौने चार लाख राशन कार्ड उपस्थित है। इन राशन कार्ड में से सवा दो लाख सफ़ेद कार्ड राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत बने है और 15000 कार्ड अंत्योदय कार्ड और डेढ़ लाख पीले कार्ड है।

स्मार्ट राशन कार्ड 2024 जारी किये जाने का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में अभी-भी कुछ भ्रष्ट व्यापारी हैं, जो खाद्य पदार्थों की कालाबाजारी करते हैं, जिससे आर्थिक रूप से कमज़ोर परीवारों को उनको राशन नहीं मिल पाता है। ऐसी ही कालाबाज़ारी को रोकने के लिए ही Uttrakhand Smart Ration Card की शुरुआत की गयी है, जो अलग-अलग राज्यों में हो रही कालाबाज़ारी पर रोक लगा सकेगा।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड की शुरुआत किये जाने का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को उचित दामों पर और बिना कालाबाज़ारी के लोगों तक उनका राशन पहुंचना है। इस राशन में एक QR कोड होगा जिसके माध्यम से उपभोक्ता सस्ते गल्ले की दूकान से राशन आसानी से खरीद सके। स्मार्ट राशन कार्ड के डिजिटल मोड से लोगों के जीवन में सरलता आ जाएगी।

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड के प्रमुख लाभ

  • उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड के अनुसार राज्य के अंतर्गत सभी कार्ड धारक डिजिटल कम्प्यूटराइज वितरण प्रणाली की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।
  • इस स्मार्ट राशन कार्ड के अंतर्गत एक क्यूआर कोड होगा, जिससे की राशन कार्ड धारको को कम कीमत पर राशन प्रदान कराया जायेगा।
  • Smart Ration Card के बनने से राशन कार्ड में होने वाले भ्र्ष्टाचार को रोका जा सकता है, जिससे राशन कार्ड के असली हकदार को राशन प्राप्त हो सकेगा।
  • इस कार्ड के ज़रिये ये पता लगाया जा सकता है कि उपभोक्ता को राशन मिला या नहीं, जिसके लिए सारे विवरण ऑनलाइन देखे जा सकेंगे।
  • उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड के अंतर्गत आधार लिंक किया जायेगा, जिससे की सस्ते दाम में मिलने वाली राशन के घोटाले को ख़तम किया जा सकेगा।
  • सभी परिवार वालो के पास एक ही राशन कार्ड होगा, जिसमे परिवार के सभी सदस्यों को जोड़ा जायेगा।
  • जो अलग-अलग स्थानों पर फर्जी तरीके से राशन कार्ड बन रहे हैं, उन राशन कार्ड पर रोक लगायी जाएगी।
  • जो राशन और मिट्टी के तेल में कालाबाजारी हो रही है, उस पर रोक लगाई जा सकती है।
  • यदि उपभोक्ता या परिवार का मुखिया हो उसे ही राशन प्रदान किया जायेगा। अन्य व्यक्ति स्मार्ट कार्ड का फायदा न उठा सके इसलिए उसमे क्यूआर कोड होगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड 2024 बनाने के लिए शुल्क

उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा सभी जिलों के लिए निर्देश जारी कर दिया गया है कि बीपीएल, एपीएल, और अंत्योदय परिवार के राशन कार्ड धारको को खाद्य योजना के अनुसार राशन कार्ड में एकरूपता होगी। वह उम्मीदवार जो अपने राशन कार्ड को Smart Ration Card के के रूप में नवीनीकरण कराना चाहते हैं उन्हें सिर्फ 17 रूपये का शुल्क देना होगा, जो बहुत छोटा मूल्य है, जिसको देने में कोई आपत्ति नहीं होगी। जिन उम्मीदवार के राशन कार्ड मे कुछ गड़बड़ी हो गयी है, तो इस मामले में आपको डुप्लीकेट राशन कार्ड बनवाने के लिए 25 रूपये के शुल्क देना होगा। विभाग के दिए गए निर्देशनुसार नए Smart Ration Card बनवाते समय उस पर विभागअधिकारी के हश्ताक्षर होना आवश्यक है। उपभोक्ता को नए राशन कार्ड बनवाते समय पुराने वाले राशन कार्ड को जमा करवाना देना है।

ग्रीन राशन कार्ड योजना

Smart Ration Card – स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कैसे करे?

वे इच्छुक लाभार्थी जो स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। क्योकि अभी स्मार्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेद की प्रक्रिया को शुरू नहीं नहीं की गयी है। जैसे ही खाद्य और आपूर्ति विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी जाएगी हमारी अपनी वेबसाइट के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जायेगा। 

उत्तर प्रदेश स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको यूपी राशन कार्ड योजना के लिए सभी पात्रता मानदंडों की जांच करें।
  • सभी दस्तावेज़ों को सही तरीके से एकत्र कर ले क्योकि सरकार ने राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रक्रिया को अपडेट कर दिया है |
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे आपको क्षत्रिय जन सेवा केंद्र में जाना है।
  • इसके बाद आपको जन केंद्र के एजेंट को अपने दस्तावेज जमा कर देना है। इसके बाद सी एस सी एजेंट आपके दस्तावेजों के ज़रिये आपका आवेदन फॉर्म भर देगा।
  • अब आपका आवेदन पत्र उत्तर प्रदेश के  खाद्य विभाग में भेज दिया जायेगा।
  • खाद्य विभाग कार्यालय के अधिकारी द्वारा सभी  दस्तावेज़ों  तथा आवेदन फॉर्म का सत्यापन करने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जायेगा।
  • इसके बाद आवेदन पत्र देने के बाद आपका नाम यूपी राशन  कार्ड लाभार्थी सूची 2024 में जोड़ दिया जायेगा।
  • इस प्रकार आपका उत्तर प्रदेश राशन कार्ड में आवेदन सफल हो जायेगा।

उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
Uttrakhand Smart Ration Card
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Downloads” विकल्प पर क्लिक कर देना है। आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Uttrakhand Smart Ration Card Apply
  • इस पेज पर आपको “Ration Card Application Form” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म की PDF खुल जाएगी।
  • इस आवेदन फॉर्म आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी का विवरण दर्ज करके अपने खाद्य आपूर्ति विभाग में जाकर कमा कर दें।

Contact Us

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको उत्तराखंड स्मार्ट राशन कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर तथा ई मेल आईडी के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

Contact us

1. The Secretary

    Department of Food and Civil Supply,

    Government Of Uttarakhand

    Chief Secretary Building

    Uttarakhand Secretariat

    4, Subhash Road, Dehradun – 248001

    Email : secy-fcs-ua[at]nic.in

2. Commissioner, Food and Civil Supply

    Directorate of Food and Civil Supply, Uttarakhand

    Khadya Bhawan, Mussoorie Bypass Ring Road (Ladpur) Dehradun

    Telephone No. : 0135-2780765

    Email : comm-fcs-uk[at]nic.in

3. Controller Legal Metrology, Uttarakhand

    Department of Food and Civil Supply

    15, Gandhi Road

    Dehradun – 248001

    Telephone / Fax No.  : 0135-2653159

    Email : legalmetuk[at]gmail.com

4. State Consumer Disputes Redressal Commission

    176, Ajabpur Kalan (Near Spring Hills School)

    Motherowala Road, Dehradun – 248121

    Telephone (O) : 0135-2669719

    Fax : 0135-2669719

    Email : scdrc-uk[at]nic.in

यह भी पढ़े – एक देश एक राशन कार्ड योजना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 जून से शुरुआत

हम उम्मीद करते हैं की आपको स्मार्ट राशन कार्ड से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Rajasthan Ration Card List

Leave a Comment