Sauchalay List 2024: शौचालय सूची में अपना नाम ऑनलाइन देखें

देश के जिन ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों ने स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत आवेदन किया था,उन लोगों का प्रधानमंत्री ग्रामीण शौचालय लिस्ट 2024 को जारी कर दिया गया है। देश के कई ग्रामीण क्षेत्र में अभी भी शौचालय नहीं है, जिसके लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से देश के जिन ग्रामीण घरों में अभी-भी शौचालय नहीं बना है, उनके लिए सरकार द्वारा बिना किसी शुल्क के शौचालय प्रदान किये जायेंगे। इस योजना का उद्देश्य लोगों को खुले में शौच करने से रोकना है, जिससे बीमारियां ना फैले। इस लेख में हम आपको Sauchalay List 2024 में नाम ऑनलाइन देखना, लाभ और हेल्पलाइन नंबर के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। 

New Sauchalay Yojana List

Sauchalay List 2024

देश के जिन लोगों ने अपने घर में शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया था, उन लोगों के लिए New Sauchalay List जारी कर दी गयी है। जो व्यक्ति अपना नाम शौचालय सूची में देखना चाहते हैं, वे ऑनलाइन घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से अपना नाम देख सकते हैं, जिससे कि आप अपने घर में शौचालय बनवा सकते हैं और इसके लिए नागरिको को कोई शुल्क देने की आवश्यकता भी नहीं होगी। जिन लोगों ने अभी तक इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं किया है, वह जल्द-से-जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं, जिससे वे नागरिक अपने घरों में शौचालय बनवा सके। इस पोर्टल के माध्यम से आप Sauchalay List 2024 जांच सकते हैं। इस शौचालय सूची को आप ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं। सूची में नाम आने के बाद आप अपने घर में एक मुफ्त शौचालय बनवा सकते हैं।

पशुधन ऋण गारंटी योजना शुरू

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान

भारत सरकार द्वारा देश के गरीब परिवारों के लिए स्वच्छ भारत मिशन योजना भी चलायी गयी है, जिसके अंतर्गत वे गरीब परिवार के ऐसे व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है और वह अपने घर में शौचालय का निर्माण नहीं करवा पा रहे हैं। इसके कारण उन्हें घर से बाहर ही शौच के लिए जाना पड़ता है, जिसके कारण कई लोग बीमार भी पड़ जाते है। इस असुविधा को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों के लिए शौचालय बनवाने की सुविधा प्रदान की गयी है। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के तहत सरकार द्वारा ग्रामीण व शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण कराया जा रहा है। इसके लिए, सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को शौचालयों के निर्माण के लिए 12,000 रुपये प्रदान किये जा रहे है।

स्वच्छ भारत मिशन योजना का उद्देश्य

हम जानते हैं कि देश में अभी-भी कुछ ऐसे ग्रामीण क्षेत्र हैं, जहाँ अभी तक उनके घरों में शौचालय नहीं है। देश के कुछ ग्रामीण क्षेत्र आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण वे शौचालय नहीं बनवा पा रहे हैं, जिससे उन लोगों को खुले में शौच करना पड़ता है। हम भली-भांति जानते हैं कि खुले में शौच करने से बीमारियां बढ़ जाती हैं। इसी समस्या को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान को शुरू किया गया है। इस प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों के घरों में मुफ्त शौचालय बनवाये जायेंगे, जिससे कि लोगों को खुले में शौच के लिए नहीं जाना पड़ेगा। इस अभियान के माध्यम से ग्रामीण नागरिकों का जीवन स्तर सुधारा जा सकेगा। इस अभियान के ज़रिये  सामुदायिक प्रबंधन और पर्यावरणीय सफाई व्यवस्था का विकास कर सकेंगे, जिससे लोगों में बीमारिया फैलना काम हो जायेगा।

Sauchalay List 2024 के लाभ

  • ऑनलाइन सुविधा का लाभ देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब लोग उठा सकेंगे।
  • हमारे देश के नागरिक घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Sauchalay List 2024 में अपने नाम की जांच कर सकते है।
  • इस अभियान के कारण घरों में शौचालय बनाने का प्रावधान किया जा रहा है। इसमें कितने लोगों के घर शौचालय बनाना है और इसमें से कितने लोगों का बन चुका है ये एसबीएम रिपोर्ट में देखा जा सकता है। इसमें ग्राम पंचायत शौचालय लिस्ट, ब्लॉक या ग्रामवार लिस्ट देख सकते है।
  • शौचालय सूची की सहायता से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि इस योजना के अंतर्गत किसका शौचालय बन चुका है।
  • इस ऑनलाइन सुविधा के ज़रिये लोगो को घर बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे लोगों के समय की भी बचत होगी।
  • जिन लोगो का नाम Sauchalay List 2024 के अंतर्गत आ जायेगा, उनके घरो में केंद्र सरकार द्वारा मुफ्त में शौचालय बनवाया जायेगा।

स्वच्छ भारत मिशन की स्टैटिसटिक्स

2 अक्टूबर 2014 से शौचालय का निर्माण1082.52 lakh
2 अक्टूबर 2014 से शौचालय के साथ एचएच में वृद्धि61.24%
2021-22 में बना शौचालय783397
ओडीएफ जिले की संख्या711
ओडीएफ ग्राम पंचायत की संख्या2,62,771
ओडीएफ गांवों की संख्या6,03,006
2 अक्टूबर 2014 से अपलोड की गई तस्वीर1050.75 lakh
2 अक्टूबर 2014 से अपलोड किए गए फोटोग्राफ (एसबीएम फंडेड)98.98%
फोटोग्राफ 2021-22 में अपलोड किया गया7,77,533

PM Sauchalay List | शौचालय सूची 2024 ऑनलाइन देखें

देश के जो नागरिक शौचालय सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो उनको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
Sauchalay List
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “[A 03] Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On the Basis of Detail Entered” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
New Sauchalay List
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक आदि का चयन करके “View Report” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने शौचालय सूची प्रदर्शित हो जाएगी। इसके बाद आप इस सूचि में अपना नाम जाँच सकते हैं।

डाटा एंट्री करने की प्रक्रिया

  • आवेदनकर्ता को सबसे पहले स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल कर आ जायेगा।
  • इसके बाद आपको डाटा एंट्री के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आपको दिए गए विकल्पों , जैसे:-
  • डाटा एंट्री बाय स्टेट/डिस्ट्रिक्ट/ब्लॉक यूजर्स
  • एसबीएम फेस – l l MIS
  • अपलोड सैंक्शन ऑर्डर (फॉर GOI)
  • मेंटेनेंस (फॉर एडमिन ओनली)
  • स्टेटस एलोकेशन/रिलीज (फॉर GOI)
  • मैनेजमेंट डैशबोर्ड
  • उपर्युक्त विकल्पों में से आपको अपने अनुसार चयन कर लेना है।

स्वच्छ भारत मिशन की स्टैटिसटिक्स

Toilet build since 2nd October 20141082.52 lakh
Increase in HHs with toilet since 2nd October 201461.24%
Toilet was built in 2021-22783397
Nom of ODF District711
No. of ODF gram panchayat2,62,771
No of ODF Villages6,03,006
Photograph uploaded since 2nd October 20141050.75 lakh
Photographs uploaded (SBM Funded) since 2nd October 201498.98%
Photograph Uploaded in 2021-227,77,533

Leave a Comment