दिल्ली फ्री बिजली योजना: Free Bijli Yojana |200 यूनिट बिजली बिल की सब्सिडी

Delhi Electricity Subsidy Amount | दिल्ली फ्री बिजली योजना | Free Bijli Yojana Online Apply | 200 यूनिट मुफ्त बिजली सब्सिडी

हमारे देश में गरीब नागरिको को सहायता पहुचाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा कई अन्य तरह की सरकारी योजनाए शुरू की जाती है इस तरह दिल्ली फ्री बिजली योजना का ऐलान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया है। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत, दिल्ली के निवासियों को 200 यूनिट तक बिजली उपयोग करने पर बिल का भुगतान करने की छूठ दी है। इस फ्री बिजली योजना के माध्यम से 200 यूनिट का बिजली बिल सरकार द्वारा पूरी तरह से फ्री कर दिया गया है, जिसके तहत राज्य के नागरिको को इन 200 यूनिट का बिल नहीं देना होगा, तो दोस्तों यदि आप दिल्ली के  निवासी है और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Delhi Free Bijli Yojana के तहत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अधिक जानकारीक के लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा।

Delhi Free Bijli Yojana 2022

फ्री बिजली योजना के माध्यम से राज्य के नागरिको को 200 यूनिट तक बिजली की खपत पर बिल नहीं देना पड़ेगा उन सभी को यह बिल मुफ्त रहेगा, और अगर राज्य के किसी नागरिक ने 200 यूनिट से कम बिजली की खपत करी है तो उसको राज्य सरकार द्वारा पूरी बिजली का बिल माफ कर दिया जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री जी अरविंद केजरीवाल जी ने Delhi Free Bijli Yojana को सत्ता में आने के बाद शुरू किया है, जिसके तहत पहले राज्य के नागरिको को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था क्योंकि उन सभी पहले 400 यूनिट पर ₹200 प्रति यूनिट देना पड़ता था और 100 यूनिट पर बिजली खर्च करने पर राज्य के नागरिक को 100 रुपये तक की सब्सिडी दी जाती थी, लेकिन अब दिल्ली फ्री बिजली योजना 2022 के तहत दिल्ली सरकार के माध्यम से कुछ नए बदलाव करे हैं जिसके द्वारा राज्य के सभी नागरिको काफी सहायता मिलेगी। अब राज्य सरकार ने Delhi Free Bijli Yojana 2021 के तहत 200 यूनिट तक बिजली को बिल्कुल फ्री कर दिया है, अगर राज्य का कोई नागरिक 200 से लेकर 400 यूनिट तक की बिजली की खपत करता है तो उसको सरकार के माध्यम से 50% की सब्सिडी मिलेगी।

दिल्ली फ्री बिजली योजना

Highlights of Delhi Free Bijli Yojana

योजना का नामदिल्ली फ्री बिजली योजना 2022
आरम्भ की गईदिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक
आवेदन की प्रक्रिया———
उद्देश्यबिजली के बिल के लिए सब्सिडी प्रदान करना
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttp://www.derc.gov.in/

केजरीवाल आपके द्वार शिकायत पंजीकरण

फ्री बिजली योजना का उद्देश्य

हम सभी नागरिक जानते हैं कि हमारे देश में इस बिजली के बढ़ते बिल के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। ऐसे में लोगों ने बिजली काटना शुरू कर दिया, इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के माध्यम से राज्य के लोगो को सहायता प्रदान करने के लिए दिल्ली फ्री बिजली योजना की शुरुआत की गई है। राज्य सरकार ने इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह बताया है की फ्री बिजली योजना के तहत सरकार बिजली बिल में कटौती की जाएगी और उन सभी नागरिको को राहत देने के लिए 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त दी जाएगी।

बिजली की खपत पर बिल कितना आयेगा

इस योजना के शुरू होने से पहले दिल्ली के निवासियों को 200 यूनिट तक बिजली के लिए 622 रुपये, 250 यूनिट के लिए 800 रुपये, 300 यूनिट के लिए 971 रुपये और 400 यूनिट तक 1320 रुपये का भुगतान करना पड़ता था, जिसके कारण राज्य के नागरिको को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री जी ने Delhi Free Bijli Yojana 2022 को आरम्भ किया जिसके तहत यह सभी बिल अब इसे बिल्कुल मुफ्त कर दिया गए है, अगर कोई व्यक्ति 200 यूनिट तक बिजली की खपत करता है, तो उसे बिजली बिल का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। इसके आलावा, राज्य का कोई व्यक्ति 300 यूनिट बिजली की खपत करता है, तो उसे अब 526 रुपये का भुगतान करना होगा, और कोई 300 से अधिक 400 यूनिट बिजली की खपत करता है, तो उसे 1075 रुपये का बिल देना होगा। राज्य सरकार ने इस फ्री बिजली योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य यह बताया है की राज्य के नागरिको को सहायता मिलेगी।

दिल्ली फ्री बिजली योजना में कितनी बिजली फ्री मिलेगी

दिल्ली सरकार के निर्देश अनुसार दिल्ली फ्री बिजली योजना का लाभ केवल दिल्ली के परिवारों को ही दिया जाएगा, और इसके आलावा दिल्ली सरकार पहले इस योजना के तहत राज्य के नागरिको सेक्शन लोड 2 किलोवाट तक देती थी तो उन सभी को 125 रुपये हर किलोवाट पर हर माह की दर से एक निश्चित शुल्क देना पड़ता था, लेकिन अब 1 अगस्त से राज्य के सभी नागरिको को 20 रुपये हर किलोवाट दिया जाएगा, जिसके लिए सरकार ने फिक्स चार्ज देना होगा। इससे सभी चार्ज सहित 2 kWh वाले पर 244 रुपये और 3 kWh तक लोड पर 313 रुपये प्रति माह की बचत होगी और इससे दिल्ली की जनता को काफी फायदा होगा। राज्य सरकार ने दिल्ली के नागरिको के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं, जिससे राज्य के गरीब परिवारों को कई लाभ मुहैया कराए गए हैं।

Delhi Free Bijli Yojana के लाभ तथा विशेषताएं

  • यह योजना दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली के नागरिकों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने के लिए आरम्भ की गई है।
  • फ्री बिजली योजना के माध्यम से राज्य के नागरिको को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली मुहैया कराई जाएगी।
  • इस योजना को शुरू करने का मुख्य लाभ यह है कि लोगों को बिजली की समस्या से परेशान नहीं होना पड़ेगा।
  • दिल्ली सरकार द्वारा Free Bijli Yojana के तहत किसी व्यक्ति ने 200 से 400 यूनिट बिजली की है, तो सब्सिडी का 50% दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ दिल्ली के सभी निवासियों को प्रदान किया जाएगा, जिससे उन सभी को सहायता मिल सके और वह अपने जीवन को अच्छे से यापन कर सके।
  • दिल्ली फ्री बिजली योजना के तहत दिल्ली सरकार ने किसी भी तरह का कोई आरक्षण नहीं रखा है।

दिल्ली फ्री बिजली योजना 2022 के लिए पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • दिल्ली मुफ्त बिजली योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी के पास दिल्ली का मूल निवास का प्रमाण होना आवश्यक है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए अपने ही बिजली कनेक्शन का कोई पुराना बिल भी डॉक्यूमेंट के तौर पर दिखा सकता है।
  • दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना लाभ केवल राज्य के ही नागरिको को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को पहुंचेगा जिनकी बिजली की खपत 200 यूनिट से लेकर 400 यूनिट तक है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पुराना बिजली का बिल
  • मोबाइल नंबर

(रजिस्ट्रेशन) मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना 2021

दिल्ली फ्री बिजली योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

दिल्ली के जो इच्छुक लाभार्थी फ्री बिजली योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाना होगा, आपको वहां से आवेदन फॉर्म को लेना होगा।
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछे गयी सभी जानकारी को सही से दर्ज कर देना है।
  • आपके द्वारा सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको अपने सभी दस्तावेज अटैच कर देना है, और अपना फॉर्म विभाग में सत्यापन कर देना है।
  • इसके बाद आपको इस Delhi Free Bijli Yojana 2022 के तहत लाभ प्राप्त हो जाएगा।

यह भी पढ़े – e-district Delhi | दिल्ली e-district पोर्टल रजिस्ट्रेशन, लॉगिन कैसे करे

हम उम्मीद करते हैं की आपको Delhi Free Bijli Yojana 2022 से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment