Jeevan Pramaan Patra Online 2020 | पेंशनर्स ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र कैसे जमा करे {Hindi}

दोस्तों इस लेख में हम आपको Jeevan Pramaan Patra के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। हम आपको बताएँगे की आप कैसे जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन माध्यम से जमा करा सकते है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत होती है। यह जीवन के इस पड़ाव में उन्हें आर्थिक रूप से सक्षम बनाकर उनकी ज़रूरतें पूरी करने में और आपातकालीन परिस्थितियों में सहायता करती है।

Jeevan Pramaan Patra

पेंशनभोगियों को सेवानिवृत्ति के बाद बैंक जैसे अधिकृत पेंशन संवितरण एजेंसी में अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा कराना पड़ता है, जिसके बाद ही उन्हें पेंशन दी जाती है। इस लेख में हमने पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र के बारे में विस्तार से चर्चा की है और चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका भी प्रदान की है जिसके द्वारा आप आसानी से 2019-20 के लिए Jeevan Praman Patra Online जमा करा सकेंगे।

पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र की आवश्यकता

जीवन प्रमाण, केंद्र सरकार की पेंशनभोगी डिजिटल जीवन प्रमाण-पत्र योजना का अन्य रूप है। पेंशनभोगियों के लिए यह, एक बायोमेट्रिक सक्षम डिजिटल सेवा है। इस सेवा के द्वारा केंद्र तथा राज्य सरकार के कर्मचारी पेंशन प्राप्त करने का अधिकार रखते है। यह पेंशनर किसी भी श्रेणी के अंतर्गत कार्यरत हो सकते है। जीवन प्रमाण नाम से जाने जाने वाली इस योजना का मुख्य उद्देश्य पेंशन प्रक्रिया को डिजिटल बनाकर इसे आसान बनाना है।

Jeevan Pramaan Patra प्राप्त करने की पारंपरिक प्रक्रिया

डिजिटलीकरण के साथ काम करने के तरीके में भी बदलाव आया है। पहली पेंशनर्स को व्यक्तिगत रूप से प्रमाणन प्राधिकारी के समक्ष उपस्थित होकर अपना प्रमाण पत्र दस्तावेजों के साथ जमा कराना होता था।

इस पारम्परिक तरीके में न सिर्फ समय अधिक लगता था साथ ही वृद्धजनो को परेशानियों का सामना भी करना पड़ता था। हालाँकि, अब यह प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल हो गई है और कई पेंशनरों द्वारा नई ऑनलाइन पद्धति को अपनाया जा रहा है।

डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लाभ

पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने के प्रमुख लाभों का विवरण इस प्रकार है:-

  • भारत में लगभग 50 लाख केंद्र सरकार के तथा इतनी ही संख्या में विभिन्न राज्य सरकार के अधीन पेंशन भोगी पेंशन प्राप्त कर रहे है।
  • अब ऑनलाइन Jeevan Pramaan Patra की उपलब्धता से पेंशनर्स के समय तथा पैसे दोनों की बचत होगी।
  • वृद्धजन जो हर समय प्रमाणन प्राधिकारी के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित नहीं रह सकते वह ऑनलाइन जीवन प्रमाण PDF डाउनलोड कर सकते है।
  • इस पहल से ऐसे वृद्ध, शारीरिक रूप से कमजोर लोगो को फायदा होगा जो प्रमाणन प्राधिकारी के समक्ष उपस्थित नहीं हो सकते।
  • जीवन प्रमाण पत्र की प्रक्रिया ऑनलाइन होने से ऐसे पेंशनभोगी जो अपने परिवार के साथ कही और रहने चले गए है उन्हें अब पेंशन प्राप्त करने में समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Online Jeevan Pramaan Patra | जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करे

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करना चाहते है तो आपको दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा

पहला चरण: – सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और सर्च बॉक्स में Jeevan Pramaan टाइप करे। अब आपको एप्लीकेशन दिखाई देगी इसे इंसटाल कर ले।

इसके अतिरिक्त आप ऑफिसियल पोर्टल पर भी जानकारी उपलब्ध कराकर जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है, इसके लिए यहाँ क्लिक करे

दूसरा चरण: – एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको निम्न विवरण उपलब्ध कराना होगा।

  • पेंशनभोगी का नाम
  • आधार कार्ड नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • पीपीओ नंबर
  • बैंक खाते की जानकारी
  • पेंशन स्वीकृति प्राधिकरण का नाम
  • पेंशन खाता संख्या

तीसरा चरण: – सभी विवरण उपलब्ध कराने पर आपका आधार इस ऐप के माध्यम से अधिकृत हो जायेगा

चौथा चरण: – अब आप ऐप की मदद से पेंशन प्रमाणपत्र पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ेउत्तर प्रदेश शासनादेश पूरी जानकारी {हिंदी में}

इसी प्रकार सरकारी योजनाओ से जुडी अन्य रोचक जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट WWW.INDIASCHEME.COM से जुड़े रहे। इसी प्रकार अन्य योजनाओ से जुड़े अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क कर ले 😎 😉 😀 

पूछे गए प्रमुख प्रश्नो के उत्तर

जीवन प्रमाण पत्र क्या होता है?

जीवन प्रमाण पत्र एक बायोमेट्रिक सक्षम डिजिटल सेवा है जिसके द्वारा पेंशनर्स पेंशन प्राप्त करने का अधिकार प्राप्त करते है।

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे जमा करे?

आप Jeevan Pramaan एप्लिकेशन तथा पोर्टल के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते है अन्य जानकारियों के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in  पर जा सकते है।

जीवन प्रमाण पत्र पीडीएफ कैसे डाउनलोड करे?

आप उपरोक्त लेख में दिए गए चरणों का पालन कर आसानी से जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *