झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020: लाभार्थी सूची, जिलेवार लिस्ट ऑनलाइन देखें

झारखंड किसान कर्ज माफी सूची 2020, Jharkhand Kisan Karj Mafi List, किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 ऑनलाइन देखे, किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया की चरण-दर-चरण प्रक्रिया आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। झारखंड राज्य सरकार के द्वारा किसान कर्ज माफी लिस्ट को जारी करने की घोषणा की गयी है। वह सभी किसान भाई जिन्होंने किसी सरकारी बैंक से कर्ज लिया है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना 2020 की घोषणा करते हुए कहा की अब झारखंड में किसी भी किसान को बैंक के कर्ज चुकाने में असमर्थता की स्थिति में आत्महत्या करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इस योजना का लाभ उन किसानो को दिया जायेगा जिन्होंने किसी भी सरकारी या सहकारी बैंक से कर्ज लिया हुआ है। झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपने नाम देखने के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2020

झारखंड सरकार द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए किसान कर्ज माफ़ी योजना की शुरुआत की घोषणा की गयी है। आज दिनांक 15 अगस्त को मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफी योजना को लांच किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से उन किसानो को लाभ पहुंचाया जायेगा जिन्होंने बैंको से कर्ज लिया हुआ है। किसान कर्ज माफ़ी योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानो का 50,000 रूपये तक का राज्य सरकार द्वारा माफ़ किया जायेगा।

Jharkhand Kisan Karj Mafi List 2020

इस योजना के तहत इन छोटे और सीमांत किसानो को शामिओ किये जाने पर वोचार किया जायेगा जो किसान गन्ने , फलो के साथ अन्य पारम्परिक खेती करते है। झारखंड Kisan Karj Mafi Yojana 2020 की शुरुआत से उन किसानो को लाभान्वित किया जायेगा जिन्होंने बैंको से कर्ज लिया हुआ है जिससे किसानो की आत्महत्या की घटना में कमी आएगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए करीब 2 हजार करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है।

Overview of Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana

योजना का नामझारखंड किसान कर्ज माफी योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा
लाभार्थीबैंको के कर्जदार किसान
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकिसानो को कर्ज की अदायगी से राहत देना
लाभ50,000 तक के कर्ज की माफ़ी
श्रेणीझारखंड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.jharkhand.gov.in/

झारखंड किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची

वह सभी किसान जिन्होंने Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के लिए आवेदन किया है वह किसान कर्ज माफ़ी लाभार्थी सूची में अपने नाम की खोज कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची को जिलेवार जारी किया जायेगा, वह सभी किसान जो किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम की खोज करना चाहते हैं वह ऑनलाइन मोड में लाभार्थी सूची की जाँच कर सकते हैं।

झारखंड किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची में उन्ही किसानो के नाम शामिल किए जायेंगे जिन्होंने बैंको से कर्ज लिया हुआ है। अभी इस योजना के आवेदन के लिए कोई विशेष पात्रता मानदंड निर्धारित नहीं किये गए हैं। आपको बता दे की प्राप्त जानकारी के अनुसार किसानो के 2000 करोड़ के कर्ज को माफ़ किए जाने पर विचार किया जा रहा है। इस कर्ज राहत से कोरोना वायरस के संक्रमण और मौसम की मार झेल रहे किसानो को लाभ मिलेगा।

Benefits of Kisan Karj Mafi Yojana 2020

  • झारखण्ड के छोटे और सीमांत किसानो को किसान कर्ज माफी योजना 2020 का लाभ दिया जायेगा।
  • इस कर्ज माफ़ी योजना के शुरू होने से किसानो को बैंक से लिए हुए कर्ज की अदायगी की चिंता नहीं करनी होगी।
  • वह किसान जो आयकर का भुगतान कर रहे है उन्हें इस कर्ज माफ़ी में शामिल नहीं किया जायेगा।
  • किसानो को अपने मूल व्यवसाय कृषि से निकलकर अतिरिक्त आय के लिए दूसरे व्यवसायों में नहीं जाना पड़ेगा।
  • झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 में नाम आने के बाद किसानो को कर्ज के भुगतान में असमर्थ होने पर आत्महत्या नहीं करनी होगी।

किसान कृषि कर्ज माफी योजना का उद्देश्य

हर साल भारत में अनेको किसान कर्ज न चूका पाने की स्थिति में आत्महत्या की गले लगा लेते है। केंद्र तथा राज्य सरकारों के द्वारा समय-समय पर किसानो के कर्ज को माफ करने के लिए योजना की शुरुआत की जाती है। इसी क्रम में झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार द्वारा किसानो के 50,000 रुपये तक के कर्ज की माफ़ी के लिए किसान कर्ज माफी योजना 2020 की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत झारखंड सरकार द्वारा 2000 करोड़ का बजट निर्धारित किया है। बताते चले की राज्य में 5 लाख से अधिक किसान सरकारी तथा सहकारी बैंको से लिए हुए कर्ज़ में डूबे हुआ है। इन किसानो के द्वारा अधिकतर कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिया गया है। झारखंड सरकार द्वारा इस कर्ज माफ़ी की घोषणा के बाद किसानो के चेहरे खिले है और कर्ज की अदायगी सम्बन्धी चिंता कम हुई है।

पात्रता मानदंड

  • केवल झारखंड के किसानो के द्वारा ही इस कर्ज माफी योजना का लाभ लिया जा सकता है।
  • किसान कर्ज माफ़ी के तहत किसानो का सरकारी और सहकारी बैंको से लिया हाउ कर्ज ही माफ किया जायेगा, प्राइवेट बैंको से लिया हुआ कर्ज माफ़ नहीं होगा।
  • जिन किसानो ने बैंको से 50,000 रूपये तक का लार्ज लिया है केवल उन किसानो का कर्ज ही माफ होगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

एसएलबीसी द्वारा तैयार किया जायेगा एक वेब पोर्टल

राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) सभी बैंको के डेटा एक अकीकरण के लिए एक वेब पोर्टल को लांच किया जायेगा। इस वेब पोर्टल के माध्यम से किसान के कर्ज का ब्यौरा और लिए गए कर्ज की राशि के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। इस पोर्टल पर 50000 रुपए तक का कर्ज लेने वाले किसान का एक फ़ोल्डर बनाया जाएगा। इसके साथ ही  ₹50000 से ₹100000 के कर्जदाताओं का एक दूसरा फोल्डर तैयार किया जायेगा। वह कर्जदार किसान जिन्होंने  ₹100000 से अधिक का कर्ज लिया हाउ है उनका एक अलग तीसरा फोल्डर बनाया जायेगा। इसी आधार पर किसानो को श्रेणीवार डाटा प्राप्त किया जा सकेगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखे?

वह सभी इच्छुक आवेदक जो वर्ष 2020 के लिए झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 की जांच करना चाहते हैं उहे अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। अभी इस योजना की घोषणा की गयी है, इस समय यह योजना अपने प्रारंभिक चरण में है। झारखंड किसान कर्ज माफी को अभी शुरू नहीं किया गया है। इस योजना की शुरुआत के बाद सम्बंधित विभाग के द्वारा ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किये जायेंगे। इन आवेदनों एक आधार पर पात्र किसानो का नाम झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2020 में शामिल किया जायेगा।

बताते चले की कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल के साथ पत्रलेख में की गयी एक बैठक में यह सामने आया है की झारखंड के किसानो के द्वारा लगभग आठ हजार करोड़ रुपए का कर्ज लिया हुआ है। हालांकि झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत केवल दो हजार करोड़ रुपए का कर्ज माफ़ किये जाने की बात कही गयी है। इसको देखते हुए सा,भणवा है की सरकार द्वारा इस योजना को एक साल से अधिक समय के लिए लागु किया जाये। इस योजना के तहत आवेदन प्रकिया की शुरुआत की स्थिति में आपको इस वेबसाइट के माध्यम से अवगत कार देइया जायेगा।

यह भी पढ़े – झारखंड झारसेवा प्रमाण पत्र, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन

हम उम्मीद करते हैं की आपको झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत किसानो का कितने कर्ज माफ़ किया जायेगा?

इस योजना के तहत किसानों का सरकार द्वारा ₹50000 तक का कर्ज माफ़ कर दिया जायेगा। यदि कर्जदार किसान की बकाया कर्ज की राशि 50,000 से ज्यादा है तब ₹50000 तक माफ कर दिया जाएगा और बाकि बची हुई राशि को बकायेदार को चुकाना होगा।

झारखंड किसान कर्ज माफ़ी योजना का लाभ कौन किसान ले सकते हैं?

छोटे और सीमांत किसानो जिन्होंने छोटी राशी बैंको से कर्ज पर ली हुई है उन्हें ही कर्ज माफ़ी योजना में शामिल किया जायेगा।

Leave a Comment