[सूची] प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2020 | PMAY-G ग्रामीण आवास संशोधित लिस्ट

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List in Hindi: प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2020 नई सूची, PMAY-G ग्रामीण आवास संशोधित सूची, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट (शहरी एवं ग्रामीण) संशोधित सूची की देखने की प्रक्रिया की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जायगी। यहाँ इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2020 की चरण-दर-चरण जानकारी साझा करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2015 में उन सभी नागरिको के लिए जो अभी तक झुग्गी झोपड़ियों में रहने के लिए मजबूर है प्रधामंत्री आवास योजना (PMAY-G) की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री शहरी /ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा उन परिवारों को अपने स्वयं के आवास के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है जो अभी तक खुले में जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

PM Gramin Awas Yojana

केंद्र सरकार की इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत अब तक अनेको परिवारों को स्वयं के आवास उपलब्ध कराये गए हैं। इस परियोजना के अंतर्गत शहरी व ग्रामीण इलाको में परिवारों को आवास निर्माण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों के निवासी प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना जबकि शहरी क्षेत्र के निवासी प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना PMAY-G संशोधित लिस्ट

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2020 के लिए सम्बंधित विभाग द्वारा नयी संशोधित प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट जारी की गयी है। जिन भी आवेदकों द्वारा इस वर्ष के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया था वह सभी ऑनलाइन माध्यम से प्रधान मंत्री आवास योजना लाभार्थी सूची में नाम की खोज कर सकते है।

यहाँ इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं तब आप दिए गए चरणों के द्वारा आसानी से अपना आवेदन के सम्बन्ध में लाभार्थी सूची की जाँच कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको पंजीकरण संख्या व अग्रिम खोज विधि द्वारा PMAY-G लाभार्थी सूची देखने की प्रकिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana {PMAY} प्रमुख तथ्य

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
शुरुआत की तिथि 17.06.2015
योजना के लाभ बेघरों को आवास की उपलब्धता
उद्देश्य आवास उपलब्ध कराना
लाभार्थी बेघर नागरिक
श्रेणी Central Government Scheme
आधिकारिक वेबसाइट www.pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थियों की संशोधित सूची देखें

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर चुके है तो आप ऑनलाइन मोड में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट तथा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना लिस्ट (PMAY List) की जाँच कर सकते है। PM Awas Yojana नई सूची देखने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

यहाँ हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी सूची में नाम देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे?

  • सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय (प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Stakeholders” सेक्शन में “Beneficiary List” विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको अपना Aadhar Card नंबर दर्ज करके “Show” बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी लिस्ट दिखाई देगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे?

आप PMAY आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लाभार्थी सूची में अपने नाम की खोज कर सकते है। इसके लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय (प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में दिए गए Stakeholders सेक्शन पर क्लिक करना कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक ड्रॉप डाउन मेन्यू खुल जायेगा। यहाँ आपको “IAY/PMAYG Beneficiary List” लिंक पर क्लिक करना होगा।
PMAY-G List
  • आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको दिए गए स्थान में PMAY-Gramin पंजीकरण संख्या को दर्ज करके “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट दिखाई देगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट नाम की नाम से जांच कैसे करे?

यदि आप पंजीकरण संख्या के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में नाम नहीं देख पा रहे है तब आप अपने जिले के अनुसार ब्लॉक और पंचायत स्तर पर भी लाभार्थी सूची देख सकते हैं।

यहाँ हम आपको आवेदक के नाम, बीपीएल कार्ड नंबर व पिता/पति के नाम से लाभार्थी सूची में नाम देखने की प्रकिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। इसके लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।  इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
PMAY List 2020
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में दिए गए Stakeholders सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • सके बाद आपके सामने एक ड्रॉप डाउन मेन्यू खुल जायेगा। यहाँ आपको “IAY/ PMAY-G” लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको चित्र में दिए अनुसार “Advance Search” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट
  • इसके बाद नए पेज पर आपको अपने राज्य, जिला, ब्लॉक व पंचायत का चयन करना होगा। इसके साथ ही आप दिए गए अन्य विकल्पों जैसे आवेदक का नाम व बीपीएल कार्ड नंबर भी दर्ज करके भी जांच की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आप दिए गए “Search” के बटन पर क्लिक कर दे।

अब आप अपने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ब्याज दर कैसे कैलकुलेट करे ?

वह सभी गरीब परिवार जो अपने स्वयं के घर के सपने को पूरा करना चाहते हैं वह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत सालाना छह लाख रुपये का लोन छह फीसदी तक की ब्याज दर प्रदान किया जायेगा। अगर आपको अपना घर बनाने के लिए अतिरक्त रकम लेना चाहते हैं तब आप अतिरिक्त ब्याज दर पर आम ब्याज दर से लोन ले सकते है।

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अतिरिक्त रकम पर ब्याज दर को कैलकुलेट करना चाहते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ब्याज दर के हिसाब से  मासिक किस्त की गणना कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इस पेज पर आपको “Subsidy Calculator” का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको लोन की रकम, लोन की अवधि, ब्याज दर आदि डालने पर सब्सिडी की रकम के बारे में पता चल जायेगा |

प्रधानमंत्री शहरी {Urban} आवास योजना स्टेटस

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले PMAY द्वारा अधिकृत आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
PMAY Urban List
  • आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से स्टेटस की जांच के लिए आपको अपने पिता के नाम ,असेसमेंट आईडी अथवा मोबाइल नंबर में से एक विकल्प को चुनना होगा।
 PMAY Gramin List Online
  • पिता के नाम विकल्प का चयन करने पर आपको एक नए पेज पर राज्य का नाम, जिला, शहर का नाम, स्वयं का नाम, अपने पिता का नाम, अपना स्थाई पंजीकृत मोबाइल नंबर आदि जानकारी उपलब्ध करानी होगी।
  • इसके बाद आप सभी सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराकर Submit के बटन पर क्लिक कर दे।

इसके बाद आपके आवेदन की वर्त्तमान स्थिति आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर प्रस्तुत हो जायेगी और आप इसमें अपना नाम आसानी से देख सकेंगे।

Corona Kavach App: जाने COVID-19 से कैसे बचाएगा कोरोना कवच ऐप, गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें

दूसरी और असेसमेंट आइडी विकल्प का चयन करने पर आपको अपनी आइडी और स्थाई पंजीकृत मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा जिसके माध्यम से आप आवेदन की अभी की स्थिति से अवगत हो सकते है।

PMAY List

प्रधानमंत्री ग्रामीण {Gramin} आवास योजना स्टेटस

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले PMAY द्वारा अधिकृत आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
PMAY List 2019-20
  • आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से स्टेटस की जांच के लिए आपको अपने अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके Submit बटन पर क्लिक कर देना है।

इसके बाद PMAY ग्रामीण आवेदन की वर्त्तमान स्थिति आपके सामने कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर प्रस्तुत हो जायेगी और आप इसमें अपना नाम आसानी से देख सकेंगे।

Download New Gramin Awas Yojana List

इसके साथ ही आप Advanced Search के लिंक पर क्लिक करके अन्य तरीको जैसे – नाम के द्वारा या अन्य जानकारी द्वारा आवेदन की स्तिथि की जाँच कर सकते है।

इस नए ऑप्शन में आपको राज्य ,राशन कार्ड श्रेणी ,जिले आदि की जानकारी के माध्यम से आवास योजना स्थिति की जाँच कर सकते है।

SECC Family Member Details कैसे देखे?

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Stakeholders के सेक्शन में ड्राप-डाउन मेन्यू से SECC Family Member Details के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
SECC Family Member Details
  • इस विकल्प का चयन किये जाने की स्थिति में आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको अपने राज्य के चयन के बाद PMAY ID को दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपको Get Family Member Details के बटन पर क्लिक कर देना है। अब आप आसानी से SECC Family Member Details देख सकते हैं।

भुगतान की स्थिति (FTO Tracking) की जांच कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको Awaassoft का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प से ड्राप-डाउन मेन्यू से FTO Tracking का चयन कर लेना है।
FTO Tracking
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको FTO Paasword या PFMS ID दर्ज करके कॅप्टचा कोड को भरते हुए “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करे

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको दाई और दिखाई दे रहे Google Play के विकल्प पर क्लिक कर देना है। आपके द्वारा विकल्प पर क्लिक किये जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Download Awaas App

इस पेज पर आप चित्र में दिखाए गए रिजल्ट के अनुसार Install बटन पर क्लिक करके  Awas App इनस्टॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) क्या है?

यह माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी के द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के गरीब लोगों को कम कीमत पर घर अथवा घर के लिए लोन की व्यवस्था की जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सूची (Urban) की जांच की प्रक्रिया क्या है?

आपको उपरोक्त लेख में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी सूची (Urban) की जांच की प्रक्रिया विस्तारपूर्वक बताई गयी है। आपसे अनुरोध है की आप इस लेख को शुरू से अंत तक पूरा पढ़े।

प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए कौन पात्र है?

भारत के सभी नागरिक जो अपने खुद के घर का सपना पूरा करना चाहते है वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इसके आलावा सरकार द्वारा कुछ पात्रता मानदंड भी निर्धारित किये गए है।

कमजोर आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस या EWS) जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख रुपये हो
लोअर इनकम ग्रुप (एलआईजी या LIG) वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख से 6 लाख के बीच
माध्यम आय वर्ग 6 लाख से रु.12 लाख वार्षिक आय वाले
महिलाएं EWS और LIG कैटेगरी से संबंधित

प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY लाभार्थी सूची में नाम न आने पर क्या करे?

यदि आपका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नहीं आता तो आप अपने आवेदन की स्थिति जाँच सकते है। इसके लिए वेबसाइट में PMAY-G Status लिंक पर क्लिक करे।

पीएम आवास योजना सूची में किन किन के नाम शामिल किये जायेंगे?

वह सभी व्यक्ति जिनके पास स्वयं के आवास उपलब्ध नहीं है उन्हें इस योजना के तहत आवास की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। वह सभी आवेदक चाहे वह शहरी क्षेत्र का हो अथवा ग्रामीण क्षेत्र का पात्र होने की स्थिति में उसका नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया जायेगा।  

1 thought on “[सूची] प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2020 | PMAY-G ग्रामीण आवास संशोधित लिस्ट”

Leave a Comment