Sambal Card Status Check @ sambal.mp.gov.in | संबल कार्ड पंजीयन स्थिति जांचे

Sambal Card Status: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के करोड़ों असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल) योजना को शुरू किया था। इस योजना के तहत श्रमिकों, उनके बच्चों, बीवियों और परिवार जनों को कई योजनाएं का लाभ दिया जाता है। मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल) योजना का आप लेने के लिए संबल कार्ड होना जरूरी है। संबल कार्ड प्राप्त करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट sambal.mp.gov.in  पर आवेदन करना पड़ता है। अगर आपने भी संबल कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया था और अब संबल कार्ड स्टेटस चेक करना चाहते हो, तो  हमारा यह लेख आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। इसलिए आप हमारे इस लेख को पूरा जरूर करें।

संबल कार्ड स्टेटस वहीं लोग चेक कर सकते हैं, जिन्होंने मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना में अपना आवेदन किया था। तो आईए जानते हैं कि किस तरह आप Sambal Card Status चेक कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना

संबल कार्ड (Sambal Card) क्या है

मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा राज्य के करोड़ों असंगठित श्रमिको को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिये वर्ष 2018 में मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल) योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के अंतर्गत अंत्‍येष्टि सहायता (रू. 5 हजार), सामान्‍य मृत्‍यु सहायता (रू. 2 लाख), दुर्घटना मृत्‍यु सहायता(रू. 4 लाख), आंशिक दिव्‍यांगता सहायता (रू. 1 लाख) एवं स्‍थायी दिव्‍यांगता सहायता योजना (रू. 2 लाख) की सहायता राशि आदि का लाभ प्रदान किया जाता है। सरकार द्वारा इन सभी का लाभ पात्र श्रमिकों को संबल कार्ड के जरिए प्रदान किया जाता है।

मुख्‍यमंत्री जन कल्‍याण (संबल 2.0) योजना के तहत मध्य प्रदेश के असंगठित श्रमिकों को संबल कार्ड जारी किया जाता है। इसलिए यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको संबल कार्ड बनवाना होगा।

मुख्य तथ्य संबल कार्ड स्टेटस

योजना का नाममुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल 2.0) योजना
लेख का विषयसंबल कार्ड स्टेटस
लाभार्थीमध्य प्रदेश के गरीब नागरिक
राज्यमध्य प्रदेश
कब शुरू हुई2018
संबल कार्ड उद्देश्यसामजिक सुरक्षा प्रदान करना
संबल कार्ड आधिकारिक वेबसाइटsambal.mp.gov.in

संबल कार्ड स्टेटस का उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संबल कार्ड के जरिए असंगठित श्रमिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधा व सेवाएं प्रदान की जाती है ताकि वह आत्मनिर्भर बन सके और अपना जीवन अच्छे से जी सके। इसके जरिए विभिन्न प्रकार की सेवाएं जैसे-शिक्षा, स्वास्थ्य, बीमा, बिजली माफी आदि प्रदान की जाती है। मध्य प्रदेश सरकार की यह एक बहुत ही अच्छी पहल है। जिसके जरिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आर्थिक व सामाजिक सुरक्षा मिलती है। साथ ही सरकार का Sambal Card Status श्रमिकों को समाज के मुख्य धारा से जोड़ता  है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक की समग्र आईडी
  • समग्र परिवार आईडी
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पास बुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर तथा अन्य आवश्यक दस्तावेज

संबल कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक 2024

स्टेप 1:  मध्य प्रदेश संबल कार्ड स्टेटस 2024 देखने के लिए सबसे पहले संबल कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाये

Sambal Card Status

स्टेप 2: आधिकारिक वेबसाइट खुलने के बाद वेबसाइट के होमपेज पर आवेदन की स्थिति विकल्प पर क्लिक करे, फिर संबल आवेदन की स्थिति पर क्लिक करें

सम्बल कार्ड आवेदन की स्थिति

स्टेप 3: इसके बाद एक पेज खुलकर आएगा यहाँ समग्र आईडी या एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके सर्च पर क्लिक करें

Sambal Card Status

स्टेप 4: अब आपका संबल कार्ड स्टेटस खुलकर आ जाएग।  इस प्रकार आप संबल कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं

संबल कार्ड अनुग्रह स्टेटस ऑनलाइन ऐसे करे

स्टेप 1: अगर आप मध्य प्रदेश संबल कार्ड अनुग्रह स्टेटस देखना चाहते है तो सबसे पहले संबल कार्ड आधिकारिक वेबसाइट पर जाये

स्टेप 2: अब सम्बल कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट खुलने के बाद वेबसाइट के होमपेज पर आवेदन की स्थिति पर क्लिक करे। अब अनुग्रह आवेदन की स्थिति पर क्लिक करे

संबल कार्ड अनुग्रह आवेदन की स्थिति चेक

स्टेप 3: अब नया पेज पर समग्र आईडी दर्ज करके खोजे पर क्लिक करें

संबल कार्ड स्टेटस ऑनलाइन चेक

स्टेप 4: अब संबल कार्ड अनुग्रह स्टेटस खुलकर आ जाएगा और इस तरह आप संबल कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं

संबल कार्ड हेल्पलाइन 

अगर संबल कार्ड चैक करते हुए, तय समय के बाद भी आपका आवेदन लंबित ही रहता है या रिजेक्ट कर दिया जाता है, तो निचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हो

संबल योजना हेल्पलाइन 0755-2573036, 
0755-2573046
सीएम हेल्पलाइन 181 

Leave a Comment