प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: ऑनलाइन आवेदन, PM Kisan Registration

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना | Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana | पीएम किसान सम्मान निधि योजना | PM Kisan Samman Nidhi Yojana

की शुरुआत की गयी है। इस योजना के माध्यम से देश के छोटे और सीमान्त किसानों को प्रति वर्ष वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिससे कि देश के किसानों को खेती करने के लिए किसी भी परेशानी का सामना करने की आवश्यकता नहीं होगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के किसानों को केंद्र सरकार द्वारा 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ प्रति वर्ष देश की किसान भाइयों को पहुँचाया जायेगा। इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा 2 हेक्टेयर से कम कृषि भूमि वाले छोटे किसानों लाभान्वित किया जायेगा, जिससे कि किसानों की आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

Table of Contents

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

हम जानते हैं कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत देश के छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक लाभ पहुँचाया जायेगा। इस योजना के माध्यम से देश के किसानों को 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। किसानों को दी जाने वाली धनराशि किसानों के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किये जायेंगे। केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली 6000 रुपए की वार्षिक धनराशि तीन किश्तों में किसानों को प्रदान की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana के माध्यम से दी जाने वाली धनराशि 2000 रुपए की एक किश्त के हिसाब से प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के 12 करोड़ छोटे और सीमान्त किसानों को शामिल किया गया है। इस योजना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 75,000 करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया गया है। इस योजना के ज़रिये 2.5 करोड़ लाभार्थियों को 31 मार्च 2019 को पहली किश्त प्रदान कर दी गयी है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 9वी क़िस्त जारी

हम सभी नागरिक जानते है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को हमारे देश की केंद्र सरकार ने आरम्भ किया है, और इस योजना के तहत भारत सरकार देश के छोटे और सीमांत किसानों को बेहतर आजीविका के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है। केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा 1 फरवरी 2019 को अंतरिम बजट 2020 के दौरान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की गई थी। किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के सभी छोटे और सीमांत किसानों, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि है, तीन किस्तों में 2 हजार रुपए प्रदान किए जाएगे, इसके साथ ही, हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने बताया की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 9वी क़िस्त 9 अगस्त को जारी की जाएगी, और हमारे देश के जिन नागरिको ने इसके तहत आवेदन किया होगा उन सभी को 9वी क़िस्त लाभ प्रदान किया जाएगा, यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आप सभी को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 8 वी किस्त

पीएम किसान निधि योजना भारत के तहत सरकार द्वारा 100% किसान भाइयो को लाभ दिया जा रहा है इस योजना के तहत देश के किसानो को हर साल 6000 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, ताकि किसानो को खेती करने के लिए सहायता सके। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से अभी तक देश के किसानो को 7th किस्तों का पैसा मिल चूका है, जो किसानो के लिए 25 दिसंबर 2020 को क़िस्त जारी की गई थी। इस योजना के तहत हमारे देश के किसानो को आगे लाभ देने के लिए, 14 मई को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 8 वी क़िस्त जारी करने की घोषणा की है, और प्रधानमंत्री जी ने कहा है की हर साल देश के किसानो को 6000 रुपए की आर्थिक सहायता तीन किस्तों में दी जाती है।

  • इस साल भी किसानो के लिए 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि सरकार के माध्यम से 9.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगी।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आठवीं किस्त के तहत देश के हर एक किसान के खाते में 2000, 2000 रुपए करके 19000 करोड़ रूपये की धनराशि लाभ दिया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त

हम जानते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस आर्थिक सहायता की धनराशि सालाना 6 हजार रूपए की होती है। इस योजना के अंतर्गत ₹2000 की तीन किस्तों में यह आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। इस योजना के माध्यम सेअब तक सरकार द्वारा 6 क़िस्त दे दी गई हैं। नवंबर 2020 के आखिरी हफ्ते में सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत किसानों को सातवीं किस्त के पैसे देने की तैयारी आरंभ कर दी गई है। केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सातवीं किस्त की राशि दिसंबर 2020 के बाद किसानों के बैंक अकाउंट में स्थानांतरित कर दी जाएगी। हाल ही में जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 11 करोड़ किसान पंजीकृत किए गए हैं। इन सभी किसानों के बैंक अकाउंट में अब तक 95 हजार करोड़ रुपए स्थानांतरित कर दिए गए हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

किसान सम्मान निधि सातवीं क़िस्त मुख्य विशेषता

  • राज्य सरकार द्वारा यह राशि पंजीकरण तथा खाते के वेरिफिकेशन करने के बाद किसानों के खाते में पहुंचाई जाती है। पश्चिम बंगाल को छोड़कर देश के हर राज्य में किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा रहा है।
  • पश्चिम बंगाल के लगभग 70 लाख किसान, इस योजना के लाभ से वंचित हैं। पश्चिम बंगाल के 23 किसानों ने प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत भी आवेदन किया था, लेकिन उनका आवेदन पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा सत्यापित नहीं किया गया था।
  • किसानों के लिए इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में, सम्मानित प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है।
  • इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने नए किसान कानून के बारे में भी बताया। उन्होंने इस कानून के लाभों को समझाया और आश्वासन दिया कि इस नए किसान कानून से किसानों को कोई नुकसान नहीं होगा।
  • अंत में, प्रधान मंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को बधाई दी।

Highlights of पीएम किसान सम्मान निधि योजना

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
आरम्भ की गई February 2019
आवेदन की प्रक्रिया Online/offline
उद्देश्य लघु और सीमांत किसान
लाभ 6000 रुपये की वित्तीय सहायता
आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in/

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना छठी किस्त

हम जानते हैं कि Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है, केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि 2000 रुपए की तीन किस्तों में 4 महीने के अंतराल में प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा अब तक पांच किस्त जारी की जा चुकी हैं। केंद्र सरकार 1 अगस्त 2020 से किसानों को छठी किस्त की राशि भेजना जारी कर दिया गया था। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से दी जाबे वाली यह धनराशि किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट स्थानांतरित की जा रही है। अगर आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही नहीं है तो आपके अकाउंट में छठी क़िस्त की धनराशि नहीं आएगी। इस धनराशि को प्राप्त करने के लिए आपको अपने द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सही करना अनिवार्य है। उसके पश्चात ही आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना छठी किस्त

किसान पेंशन योजना 2021

केंद्र सरकार जल्द ही देश के छोटे व सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से नई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आरम्भ करने जा रही है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध किसानो को मासिक रूप से पेंशन उपलब्ध कराएगी। इस योजना को प्रधानमंत्री किसान वृद्धजन पेंशन योजना के नाम से शुरू किया जायेगा। इस आगामी योजना के माध्यम से सरकार का लक्ष्य 3 सालो के अंदर 5 करोड़ किसानो को लाभ पहुँचाना है। इस योजना को पूर्व में शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना व प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना की तर्ज पर किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए शूर किया जा रहा है। पीएम किसान पेंशन योजना के तहत आवेदन ऑनलाइन मोड में जन सेवा केन्द्रो के माध्यम से आमंत्रित किये जायेंगे।

किसानों को मुफ्त मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड

हाल ही में केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं की किसानों के खाते में भेज दी है। कहा जा रहा है कि वित्तीय वर्ष 2021 22 के बजट में केंद्र सरकार किसानों को मिलने वाली सालाना राशि को बढ़ा भी सकती है। इसके साथ ही सरकार ने पीएम किसान योजना के साथ किसान क्रेडिट कार्ड को भी जोड़ दिया है। लगभग 1.5 करोड़ किसान अब तक किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्राप्त कर चुके हैं। सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने का विशेष अभियान फरवरी 2020 से ही शुरु कर दिया था जो कि अभी भी चल रहा है। केंद्र सरकार का कहना है कि इन किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ 2.5 करोड़ किसानों को पहुंचाया जाएगा। परंतु अभी तक केवल 1.5 करोड़ लोग ही इस किसान क्रेडिट कार्ड को प्राप्त कर पाए हैं। तो अभी बहुत से ऐसे भी किसान हैं जिन्हें किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान नहीं किया गया है परंतु जल्द ही उनके लिए भी यह सुविधा उपलब्ध होगी।

  • सरकार ने यह किसान क्रेडिट कार्ड किसानों को 200000 करोड रुपए के किसान ऋण उपलब्ध कराने के लक्ष्य से प्रदान किए हैं।
  • यदि आप किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं तो किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना आपके लिए बहुत मुश्किल कार्य नहीं है क्योंकि आपकी सभी जानकारी पहले से ही किसी मंत्रालय में रजिस्टर्ड है इसलिए आपको एक सामान्य फॉर्म भरकर इस योजना का लाभ प्राप्त हो जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Update

केंद्र सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana योजना के तहत नई अपडेट निकाली है । इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त करने के लिए जिन लोगो ने आवेदन किया है, उन किसानो को पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट योजना के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। इसी Credit Card के माध्यम से देश के किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सकेगी। इस योजना के अनुसार किसानो द्वारा किये गए आवेदन को प्राप्त करने के बाद 14 दिन के अंदर बैंको को क्रेडिट कार्ड जारी करने का निर्देश दिया गया है। यह केसीसी अभियान 8 फरवरी 2020 से 15 दिन के लिए शुरू किया गया है।

Purpose of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

हम जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनकी फसल नष्ट हो जाती हैं और उसके बदले में उनको बहुत बड़ा घाटा हो जाता है। ऐसी स्थिति में देश के किसान लोग असहाय हो जाते हैं, साथ ही उनको आर्थिक तंगी से भी गुजरना पड़ता है, और उनको देश की सरकार पर निर्भर रहना पड़ता है। इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की गयी है। इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि केंद्र सरकार में माध्यम से देश के छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, जिससे देश के इन किसानो को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। देश में छोटे और सीमान्त किसान अपनी खेती पर ही निर्भर रहते हैं। यदि इन किसानों की फसलें बर्बाद होती हैं, तो इनको भारी आर्थिक परेशानियों से गुजरना पड़ सख्त है, जिसके लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हुए बदलाव

  • आधार कार्ड अनिवार्य- यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते है, तो आपके पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर पाएंगे।
  • जोत की सीमा खत्म- जब इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना को आरंभ किया गया था, तब इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं किसानों को शामिल किया गया था जिनके पास 2 हेक्टेयर या फिर 5 एकड़ खेती योग्य भूमि है। अब केंद्र सरकार द्वारा इस सीमा को खत्म कर दिया गया है।
  • स्टेटस जानने की सुविधा- कोई भी किसान Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत अपने आवेदन का स्टेटस खुद जान सकते हैं। इसके लिए आपको केवल आधार नंबर या मोबाइल नंबर या बैंक खाता होना अनिवार्य है, जिसकी सहायता से आप अपना आवेदन स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं।
  • खुद रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा- सरकार द्वारा जब PM Kisan Samman Nidhi Yojana को शुरू किया गया था, तो इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारियों के पास जाने की आवश्यकता पड़ती थी। परन्तु अब सरकार द्वारा इस बाध्यता को खत्म कर दिया गया है। अब कोई भी किसान अपना रजिस्ट्रेशन घर बैठे खुद करा सकता है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड– वे किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवा चुके हैं, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है, जिससे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में सरलता होगी। किसान क्रेडिट कार्ड के ज़रिये किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के मुख्य तथ्य

  • इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत होने वाला पूरा खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जायेगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री PM Kisan Samman Nidhi Yojana योजना से जुड़ी सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट कर दी गयी है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध नई सूची के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम जारी करने की घोषणा की गयी है।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये दिए जायेगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत की गयी नई घोषणा

श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17 वा लोक सभा इलेक्शन जीतने के बाद दूसरी बार बने प्रधानमंत्री अपनी मोदी 2.0 रणनीति के तहत घोषणा की गयी है कि अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी बड़े छोटे सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा। केंद्र सरकार के माध्यम से इस योजना के कवरेज को बढ़ाया गया है और अब देश के सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर, 2 हेक्टेयर, 3 हेक्टेयर, 4 हेक्टेयर, 5 हेक्टेयर इत्यादि कितनी भी खेती योग्य भूमि है, वे सभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए तथा योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र माने जायेगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana पांचवी किस्त नई अपडेट

केंद्र सकरार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत देश के पात्र किसानो को पांचवी किश्त देने का फैसला किया है। केंद्र सरकार द्वारा 10 अप्रैल 2020 तक प्रधानमंत्री जी द्वारा कुल 7 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में 14000 करोड़ रुपए की धनराशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से स्थानांतरित किये जाने की पुष्टि की गई है। इस योजना की यह क़िस्त अप्रैल के अंतिम दिनों में मिलनी शुरू कर दी गयी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई है और तब से ही पात्र किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभ मिल रहा है, परन्तु लॉकडाउन के समय में यह योजना अधिक प्रासंगिक हो गई है। लॉकडाउन के चलते केंद्र सरकार ने यह क़िस्त पहले ही किसानो को प्रदान करनी शुरू कर दी है, जिससे कि लॉक डाउन में देश के किसानों को आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana पांचवी किस्त नई अपडेट

घोषणा ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए प्रस्ताव

हम जानते हैं कि अभी तक सरकार द्वारा लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत शामिल करने के लिए विभिन्न राज्यों को निर्देश देकर उनसे यह कार्य कराया जा रहा है और सभी राज्य जिलेवार, ग्राम पंचायत वार, नगर पालिका, नगर निगम वार किसानों की सूचियां तैयार करके केंद्र की इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करते आए हैं लेकिन अब सरकार द्वारा जल्द ही योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन जन सेवा केंद्र के माध्यम से स्वीकृत करने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है, जैसे ही योजना को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का कार्य पूर्ण हो जाएगा तो इसके लिए सरकार सीधे जन सेवा केंद्र के माध्यम से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करेगी।

पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • देश के केवल छोटे और सीमांत किसानो को ही इस योजना के पात्र माना जायेगा।
  • जिन किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि है, वे इस योजना के पात्र होंगे।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकेंगे।
  • मृदा स्वास्थ्य कार्ड वाले लाभार्थी भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आई डी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान (एसएमएफ) शामिल होंगे, जो उपरोक्त अनुभाग में दी गई प्रक्रिया के अनुसार हैं। केंद्र सरकार द्वारा सीधे PM Kisan Samman Nidhi Yojana पंजीकरण और लाभार्थी के आवेदन पत्र को आमंत्रित नहीं कर रही है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन

  • सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारी वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको किसान कॉर्नर” के सेक्शन से न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशनके विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- नाम, पता विवरण आदि दर्ज करके “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले।
  • इस प्रकार आपका आवेदन फॉर्म जमा हो जायेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऑफलाइन आवेदन

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑफलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

  • इस योजना में किसानो को जोड़ने के लिए गोवा सरकार ने आवेदन करने के लिए ऑफलाइन तरीके को शुरू किया है। गोवा सरकार द्वारा 11,000 किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए भारतीय डाक के साथ साझेदारी की गयी है।
  • डाक विभाग के सीनियर अधिकारी डॉ विनोद कुमार द्वारा कहा गया है कि योजना के अनुसार गोवा के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए गोवा के सभी 255 डाकघर और 300 कर्मचारी को शामिल किया जायेगा।
  • इन डाकिया द्वारा किसानो के घर-घर जाकर किसानो का ऑफलाइन पंजीकरण किया जायेगा। गोवा में अब तक 10000 किसानो का पंजीकरण किया जा चुका है बाकि बचे 11000 किसानो का पंजीकरण डाक विभाग की सहायता से घर-घर जाकर ऑफलाइन किया जायेगा।
  • अब तक इस योजना के अंतर्गत 5000 किसानो से सम्पर्क किया जा चुका है और भरे हुए फॉर्म रिसीव किये गए है। यदि किसी किसान भाई का कोई बचत खाता नहीं है तो वो भी अपना अकॉउंट डाक विभाग कि सहायता से खुलवा सकते है। ये खाते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खोले जा रहे है।
  • अभी इस ऑफलाइन सेवा को केवल गोवा राज्य में शुरू की गयी है, जैसे ही अन्य राज्यों में इस सेवा को आरम्भ कर दिया जायेगा हम आपको अपनी वेबसाइट के माध्यम से सूचित कर देंगे।

आधार कार्ड विवरण को संपादित करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “किसान कॉर्नर” के सेक्शन से “एडिट एडेल फेलर रिकॉर्ड” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आधार कार्ड नंबर और छवि कोड दर्ज करके “सर्च” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आप अपने आधार कार्ड विवरण को संपादित कर सकते हैं।

बेनेफिशरी स्टेटस देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “किसान कॉर्नर” के सेक्शन से “Beneficiary Status” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आधार नंबर/ अकाउंट/ नंबर/ मोबाइल नंबर आदि में से कोई एक दर्ज करके “Get Data” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने बेनेफिशरी स्टेटस की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

Status of Self Registered/CSC Farmer Online Check

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “किसान कॉर्नर” के सेक्शन से “Status of Self Registered/CSC Farmers” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आधार नंबर, इमेज कोड, कैप्चा कोड आदि दर्ज करके “सर्च” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की वर्तमान स्थिति की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

PMKSNY 2020 – किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन बनवाये

  • देश के सभी किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे हैं, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनाना पड़ेगा।
  • किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने, खाताधारक को बैंक का दौरा करना होगा।
  • आप क्रेडिट कार्ड के लिए केवल उसी बैंक से आवेदन कर सकते हैं, जिस बैंक में आपका किसान सम्मान निधि खाता है।
  • बैंक में जाकर आवेदन पत्र ले लें और इसे पूरी तरह से और सावधानी से भरें, यदि आपको फॉर्म भरने में किसी भी कठिनाई का सामना करना पड़ता है तो आप किसी भी बैंक में कार्यरत व्यक्ति की मदद ले सकते हैं।
  • अब, अंत में उसी बैंक में फॉर्म को जमा करा दें ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 7 वी इंटॉलमेंट

अब तक इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थीओ को वर्ष 2019 तक की सभी 6 किस्तें प्राप्त हुई हैं। अब उन किसानों को, मोदी सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त भेजी जा रही है। अगर आपको भी अब तक 6 किस्तें मिल चुकी हैं, तो अब आप सातवीं किस्त की स्थिति की जांच कर सकते हैं। सातवीं किस्त के वितरण की पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना 7 वी इंटॉलमेंट
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “रिपोर्ट” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको 7 वी किश्त के लाभार्थी राज्यों की पूरी सूची दिखाई देगी इस सूची से आप सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

किसान सम्मान निधि योजना 6th क़िस्त

योजना के अंतर्गत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर रहे लोगों को अब तक सभी पाँच किस्तें दी जा चुकी है । इस समय सरकार योजना के अंतर्गत छठी किस्त भेज रही है। इसलिए यदि आप भी इस योजना के पात्र है तो आप भी अपनी छठी किस्त के स्टेटस की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। इसकी सम्पूर्ण जानकारी के लिए निचे दिए गए चरणों का पालन करे।

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
किसान सम्मान निधि योजना 6th क़िस्त
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ” डैशबोर्ड ” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
किसान सम्मान निधि योजना 6th क़िस्त
  • अब इस पेज पर इन्सटॉलमेंट वाइज डैशबोर्ड का विकल्प चुने।
  • यहाँ अपना राज्य, जिला, गांव व अन्य विकल्प चुने और सर्च का बटन दबाये।
  • इसके बाद भुगतान की स्थिति का बटन दबाएं और सभी नामों की सूचि आपके सामने होगी।
किसान सम्मान निधि योजना 6th क़िस्त
  • इस सूचि में अपना नाम ढूंढे और फिर अधिक विस्तार के लिए क्लिक करें के लिंक पर जायें।
  • क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे सभी इंस्टॉलमेंट्स की जानकारी दी गयी है।

KCC फॉर्म डाउनलोड करने के चरण

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ” डाउनलोड केसीसी फॉर्म ” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने केसीसी फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस प्रकार आप डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड लार सकती है या सीधे इसका प्रिंट भी निकल सकती है।

पीएम किसान सम्मान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “ पीएम किसान सम्मान मोबाइल ऐप डाउनलोड करें” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अब इंस्टॉल का बटन दबाएं और ऐप डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा।
  • ऐप के डाउनलोड और इनस्टॉल होने के बाद आप इसे खोल सकती है और इसका उपयोग कर सकती है।

सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “अपडेशन इन सेल्फ रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर दिए गए कॉलम में अपना आधार नंबर और कॅप्टचा कोड भरें और सर्च का बटन दबाएं।
  • जैसे ही आप सर्च के बटन पर क्लिक करते हैं आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेशन पेज पर पहुंच जायेगे। यहाँ अपनी जानकरी अपडेट करके सेव करे।

Helpline Number

  • Email: pmkisan-ictgov.in
  • Phone: 011-23381092 (Direct Help Line)
  • Farmer’s Welfare Section
  • Phone: 91-11-23382401
  • Email: pmkisan-hqrs@gov.in

यह भी पढ़े – कोरोना संक्रमण में केंद्र की पहल: – 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों के लिए 3 महीने राशन की व्यवस्था

हम उम्मीद करते हैं की आपको किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment