प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2023 (Gramin Ujala) फ्री एलईडी बल्ब रजिस्ट्रेशन

PM Gramin Ujala Yojana Online Registration | प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना ऑनलाइन आवेदन | PM Gramin Ujala Yojana Application Form | प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना फ्री एलईडी बल्ब स्कीम की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता और बिजली बिल में कमी लेकर आय में वृद्धि करना है।  केंद्र सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए अनेको योजनाओ की शुरुआत की गयी है। इसी क्रम में उज्ज्वला योजना की अपार सफलता के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना को शुरू किया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अगले महीने इसे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत देश के पांच बड़े शहरों के ग्रामीण इलाकों में शुरू किया जा रहा है। इस योजना को सार्वजानिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि (ईईएसएल) के द्वारा शुरू किया जायेगा।

PMAY Gramin List UP

Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana 2023

इस योजना को शुरू में पांच महानगरों में शुरू किये जाने के बाद बड़े पैमाने पर देश के अन्य बड़े शहरों में शुरू किया जायेगा। प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के तहत ग्रामीण इलाको के परिवारों को 10-10 रुपए कीमत पर चार एलईडी बल्ब दिए जायेंगे। अभी एक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस योजना को जनवरी 2021 के दूसरे सप्ताह से शुरू किये जाने की योजना पर काम चल रहा है। Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana 2023 को अप्रैल तक पुरे देश में लागु किये जाने के संकेत है। यहां इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2023 से सम्बंधित सभी जानकारिया प्रदान करेंगे। इस लेख में हम आपको PM Gramin Ujala Yojana से सम्बंधित सभी तथ्य लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता और आवदेन के चरणों की जानकारी साझा करेंगे। हम आपके कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जैसे: – प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना क्या है?, पीएम ग्रामीण उजाला योजना का लाभ कौन ले सकता है आदि के जवाबो को भी इस आर्टिकल में शामिल करेंगे।

पीएम ग्रामीण उजाला योजना का शुभारम्भ

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ससदीय क्षेत्र वाराणसी से निजी क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. (ईईएसएल) के द्वारा Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana 2023 को शुरू किया जा रहा है। इस योजना के तहत देश के ग्रामीण क्षेत्रों के 15-20 करोड़ लाभार्थियों को प्रति परिवार चार बल्ब की दर से 60 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किये जायेंगे। प्रत्येक बल्ब की लिमट को 10 रूपये रखा जायेगा। इस योजना की शुरुआत से न सिर्फ लोगो के पैसो की बचत होगी साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता को बढ़ाने और आय में वृद्धि करने में भी मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के माध्यम से एलईडी बल्ब की मांग में तेज़ी आएगी जिससे निवेश में बढ़ोतरी होगी। अपने पहले चरण में इसे बिहार के आरा, महाराष्ट्र के नागपुर, गुजरात के वडनगर और आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के ग्रामीण क्षेत्रों में लागू किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के पूरे हुए 7 वर्ष

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना को 5 जनवरी 2015 के बिजली मंत्रालय के द्वारा शुरु किया गया है। इस योजना को शुरु करने की घोषणा देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरु की गई है। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिको को एलईडी बल्ब प्रदान किये जाते है। प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना को 5 जनवरी 2022 को 7 वर्ष पुरे हो गए है। दुनिया की सबसे बड़ी योजना जीरो सब्सिडी घरेलू प्रकाश कार्यक्रम योजना है। जिसके अंतर्गत देश भर में 36.78 करोड़ से अधिक एलईडी वितरित की गई है। 5 जनवरी 2022 तक 47778 मिलियन किलोवाट घंटे प्रतिवर्ष ऊर्जा की बचत की जाएगी।

Highlights of Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana

नामप्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना, Gramin Ujala Yojana
वर्ष2023
आरम्भ की गईएनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड
लाभार्थीग्रामीण इलाकों के निवासी
एलईडी बल्ब का मूल्य10 रूपये
देशभर के लाभार्थियों की संख्या15 से 20 करोड़
सालन बिजली की बचत9324 करोड़ यूनिट
वितरित किये जाने वाले एलईडी बल्ब की संख्या60 करोड़
पैसों की बचत50 हजार करोड़ रूपये
कार्बन उत्सर्जन में कमी7.65 करोड़ टन
उद्देश्यऊर्जा दक्षता और बिजली बिल में कमी लाना
लाभएनर्जी एफिशिएंसी की ग्रामीण इलाकों तक पहुंचने
श्रेणीकेंद्र सरकार के द्वारा

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2023 का उद्देश्य

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में एनर्जी एफिशिएंसी को बढ़ाना है, इससे न सिर्फ बिजली की बचत होगी साथ ही पैसो की भी बचत होगी। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 10रु का एलईडी बल्ब प्रदान किया जाएगा। PM Gramin Ujala Yojana 2023 से ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ लोगो में एनर्जी एफिशिएंसी को लेकर जागरूकता का विकास होगा।

PM Gramin Ujala Yojana

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के तहत बिजली बचत

देश में PM Gramin Ujala Yojana को बहुत ही चरणबद्ध तरीके से लागु किया जायेगा। अपने प्रारंभिक चरण में इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी, बिहार का आरा, महाराष्ट्र का नागपुर, गुजरात का वडनगर तथा आंध्रप्रदेश का विजयवाड़ा में शुरू किया जाना है। इस योजना से सफल कार्यान्वयन से एक अनुमान के मुताबिक सालाना 9324 करोड़ यूनिट बिजली की बचत की जा सकेगी। Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana 2023 से 7.65 करोड़ टन सालाना कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आगे जिससे पर्यावरण संरक्षण के उपायों को गति मिलेगी। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देकर सालाना 50000 करोड़ रुपए की बचत की जा सकेगी। इस योजना के लिए केंद्र तथा राज्य सर्कार किसी तरह की कोई सब्सिडी नहीं देंगे जो भी खर्च आएगा उसे निजी क्षेत्र की कंपनी ईईएसएल के द्वारा वहन किया जायेगा।

PM Gramin Ujala Yojana 2023 के लाभ व विशेषताएं

  • केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2023 के तहत प्रत्येक परिवार को तीन से चार एलईडी बल्ब प्रदान किए जाएंगे।
  • पीएम उजाला योजना को निजी क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड कंपनी के द्वारा शुरू किया गया है।
  • एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि (ईईएसएल) के द्वारा PM Gramin Ujala Yojana 2023 के तहत दिए जाने वाले प्रत्येक बल्ब की कीमत को 10 रू रखा गया है।
  • अपने प्रारंभिक चरण में इस योजना को पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत आरा, नागपुर, वडनगर तथा विजयवाड़ा में शुरू किये जाने की योजना है।
  • Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana 2023 के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में एलईडी बल्ब पहुंचाकर 9325 करोड़ यूनिट सालाना बिजली की बचत लक्ष्य है।
  • प्रत्येक परिवार को इस योजना से तहत तीन से चार एलईडी बल्ब प्रदान किए जायेंगे।
  • अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार Gramin Ujala Yojana 2023 को अप्रैल तक पूरे भारत में लागू किये जाने का प्लान है।
  • इस योजना से 15 से 20 करोड़ लाभार्थियों को लगभग 60 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किये जायेंगे।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला कार्यक्रम के तहत 7.65 करोड़ टन सालाना कार्बन उत्सर्जन में कमी लाने का लक्ष्य रखा गया है।
  • इस योजना को लागु करने में केंद्र तथा राज्य सरकार से कोई भी सब्सिडी नहीं लो जाएगी। सर्वजनक क्षेत्र की कंपनी ईईएसएल के द्वारा सभी तरह के खर्चो को वहन किया जायेगा।
  • ईईएसएल कंपनी का उद्देश्य कार्बन ट्रेडिंग के माध्यम से इस योजना के तहत आने लागत को लेना है।
  • यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो की बिजली बिल में कमी लाने और लोगो के पैसो की बचत का रास्ता आसान बनाएगी।

Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana की पात्रता

Ujala Yojana का लाभ लेने के लिए आपको कुछ पात्रता मानदंडो को पूरा करना होगा। कुछ प्रमुख पात्रता मानदंडों की जानकारी इस प्रकार है।

  • केवल भारत के नागरिक ही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं। 
  • भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगो को ही फ्री एलईडी बल्ब स्कीम के तहत लाभान्वित किया जायेगा।
  • सभी घरेलू परिवार जो विद्युत वितरण कंपनी के उपभोक्ता है उन्हें इस Pradhanmantri Gramin Ujala Yojana 2023 के तहत लाभ दिया जायेगा, वह सभी इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं। आपको  ईएमआई भुगतान (बिजली बिल में मासिक / द्वैमासिक किश्तों) के द्वारा एलईडी खरीद के समय भुगतान का विकल्प दिया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • निवासी प्रमाण
  • Aadhaar Card
  • मोबाइल नंबर

UJALA LED की खरीद के समय उपभोक्ताओं की निम्न दस्तावेजों को ले जाना होगा-

  • ईएमआई के लिए – नवीन बिजली बिल की प्रतिलिपि और सरकार अधिकृत आईडी प्रूफ की प्रति
  • अपफ्रंट के लिए – सरकार द्वारा अधिकृत आईडी प्रूफ

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा पीएम ग्रामीण उजाला योजना के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको Gramin Ujala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा। 
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Apply Online” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने उजाला योजना 2021 एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा। 
  • यहां इस एप्लीकेशन फॉर्म में आपको कुछ जननकारियो का विवरण दर्ज करना होगा।
    • नाम
    • पिता का नाम 
    • लिंग 
    • जन्मतिथि 
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • स्थायी पता की जानकारी
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आप दिए गए “Submit” बटन पर क्लिक कर दे। इस प्रकार आपका उजाला योजना फ्री एलईडी बल्ब स्कीम के तहत पंजीकरण पूरा हो जायेगा।

उजाला कार्यक्रम के तहत पिछला चरण

आपको बता दे की एनटीपीसी, आरईसी और पावर ग्रिड और पीएफसी के द्वारा संयुक्त रूप से उजाला के पहले चरण के अंतर्गत 70 रू प्रति बल्ब की दर से 36.50 करोड़ से अधिक बल्बों का वितरण किया जा चूका है। इन बल्बों में से सिर्फ 20% बल्बों को ही ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचाया गया। इसके दूसरे चरण के तहत ट्यूब लाइट, स्ट्रीट लाइट, स्मार्ट मीटर, एनर्जी एफिशिएंसी पंखे, इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल, EV चार्जिंग को भी शामिल किया गया है।

आपको हमारे द्वारा इस लेख के माध्यम से PM Gramin Ujala Yojana 2021 की समस्त जानकारी को प्रदान किया गया है। अगर आप अभी भी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं अथवा आप का कोई प्रश्न है तब आप हमसे कमेंट के माध्यम से जुड़ सकते हैं। हम आपको सेवाओं के जवाब देने के पूरा प्रयास करेंगे।

संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया

  • आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने अब एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इसके पश्चात आपको मैन्युबार के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपको अब कांटेक्ट उस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस नए पेज पर आपको कांटेक्ट उस की पूरी डिटेल्स मिल जाएगी।

हम उम्मीद करते हैं की आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment