पश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

WB Basic Income Support Scheme 2021 | पश्चिम बंगाल बेसिक इनकम सपोर्ट एप्लीकेशन फॉर्म | West Bengal Monthly Income Support Scheme Apply Online| मासिक आय सहायता योजना आवेदन

पश्चिमी बंगाल की सरकार राज्य के गरीब नागरिको को सहायता पहुचाने के लिए कई अन्य तरह योजनाए आरम्भ करती है, इसी तरह पश्चिमी बंगाल की मुह्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार ने राज्य के लोगो के लिए एक योजना को आरम्भ किया है,  जिसका नाम पश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना है। इस योजना के तहत मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल मंत्रिमंडल ने सोमवार को पात्र परिवारों के लिए West Bengal Monthly Income Support Scheme शुरू करने का निर्णय लिया है और साथ ही स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड एवं दुआरे राशन योजना को भी शुरू करने की मंजूरी दी है, तो दोसतो यदि आप पश्चिमी बंगाल के नागरिक है और आप सरकार द्वारा शुरू की गई पश्चिम बंगाल बेसिक इनकम सपोर्ट का लाभ लेना चाहते है तो आपको इस योजना के तहत आवेदन करना होगा, और उसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा, क्यकि हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको West Bengal Basic Income Support Scheme से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की है।

West Bengal Monthly Income Support Scheme

पश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा मंत्रिमंडल ने सोमवार, 24 मई 2021 को पात्र परिवारों के लिए मासिक आय सहायता योजना और तृणमूल कांग्रेस के चुनावी घोषणा पत्र में वादा किए गए दो अन्य कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने West Bengal Monthly Income Support Scheme को आरम्भ करने की घोषणा की है और साथ ही इस चल रहे कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए राज्य के गरीब लोगो के लिए मंत्रिमंडल ने 1.5 करोड़ परिवारों को मासिक राशन मुफ्त घर-घर भेजने के लिए कार्यक्रम को भी शुरू किया है, और इसके अलावा राज्य के स्टूडेंट्स के लिए उच्च शिक्षा के माध्यम से सभी पात्र छात्रों को क्रेडिट कार्ड योजना को आरम्भ किया है, जिसके तहत ममता बनर्जी ने कहा कि कोलकाता पुलिस बल में 2,500 राज्य के छात्रों की भर्ती करने के पात्र जारी किये जाएगे, तो दोसत यदि आप पश्चिम बंगाल बेसिक इनकम सपोर्ट से संबंधित और अधिक जानकारी लेना चाहते है तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

पश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना

Overview of West Bengal Monthly Income Support Scheme

नामपश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना 2021
आरम्भ की गईपश्चिम बंगाल सरकार द्वारा
वर्ष2021
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाज्ञात नहीं
उद्देश्यराज्य नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करना
लाभ500 से 1000 रूपए की मासिक पेंशन
श्रेणीराज्य सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://wb.gov.in/documents-notification.aspx

पश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना का उद्देश्य

पश्चिम बंगाल सरकार ने पश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना 2021 को शुरू करने के पीछे यह मुख्य उदेश्य बताया है की हमारे देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण पुरे देश में लॉक डाउन की व्यवस्था बानी हुई है, जिसके कारण देश के सभी गरीब नागरिको को बहुत समसयाओ का सामना करना पढ़ रहा है, जिसको दस्खते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई अन्य तरह की योजनाए शुरू कर रही है।  इस तरह पश्चिम बंगाल सरकार ने West Bengal Monthly Income Support Scheme 2021 के माध्यम से राज्य के सभी गरीब परिवारों की को सहायता प्रदान करने माधयम इस योजना को शुरू किया है जिसके तहत राज्य के लगभग 1.6 करोड़ परिवारों को इस योजना के द्वारा घर-घर मुफ्त राशन प्रदान किया जाएगा और साथ ही 500 से 1000 रुपए आर्थिक सहायता दी जाएगी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बेरंजी का एक यह भी मुख्य उदेश्य है की West Bengal Basic Income Support Scheme के राज्य की सभी महिलाओं के गृहस्थी में सहायता हो सके।

West Bengal Monthly Income Support Scheme के लाभ

  • पश्चिम बंगाल बेसिक इनकम सपोर्ट के तहत सामान्य वर्ग के परिवारों के महिला मुखिया को ₹500 की मासिक राशि सहायता के रूप में दी जाएगी, और साथ ही एससी एसटी वर्ग की महिलाओं को ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान होगी।
  • इस योजना का लाभ केवल परिवार की मुखिया महिला को दिया जाएगा, जिससे घर गृहस्थी में उन सभी की सहायता हो सके।   
  • पश्चिम बंगाल सरकार ने West Bengal Monthly Income Support Scheme 2021 के माध्यम से, चल रहे कोरोना वायरस को देखते हुए राज्य के सभी गरीब परिवारों को ₹500 से ₹1000 तक की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • कोरोना वायरस महामारी के कारण गरीब परिवारों को सहायता देने के माध्यम से सरकार ने राज्य के 1.5 करोड़ परिवारों को मुफ्त में घर घर राशन पहुचाने की व्यवस्था को शुरू कर दिया है।

पश्चिम बंगाल बेसिक इनकम सपोर्ट के पात्रता मानदंड

  • पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा शुरू की गई West Bengal Basic Income Support Scheme के माध्यम से राज्य के सभी परिवार की महिला मुखिया को गृहस्थी के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यदि आप West Bengal Monthly Income Support Scheme का लाभ लेना चाहते है तो आपको आवेदन करना होगा, और इस योजना के लिए केवल पश्चिमी बंगाल राज्य के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते है।

पश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा राज्य के गरीब नागरिको के लिए शुरू की गई पश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना 2021 का आप लाभ उठाना चाहते है और योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो हम आपसे बता दे की अभी पश्चिम बंगाल की सरकार ने West Bengal Monthly Income Support Scheme के आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया, अभी आप सभी लोगो को इस योजना में आवेदन कर के लाभ पाने के लिए इंतज़ार करना होगा। जैसे ही राज्य सरकार इस योजना से संबंधित कोई जानाकरी निकालती है तो हम अपनी इस वेबसाइट के माध्यम से आपको अपडेट कर देंगे, और पश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना की अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

यह भी पढ़े – West Bengal e-Pass: Inter-State Curfew/Movement/Emergency Exit Pass Registration

हम उम्मीद करते हैं की आपको पश्चिम बंगाल मासिक आय सहायता योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment