MP Rojgar Panjiyan Registration Online Form 2022: mprojgar.gov.in, ऑनलाइन आवेदन

MP Rojgar Portal 2022 | मध्य प्रदेश रोजगार पंजीयन | mprojgar.gov.in Online Registration | मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण पोर्टल | MP Rojgar Panjiyan Online Form

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा राज्य के नागरिको को रोज़गार उत्पादन करने के लिए MP Rojgar Portal 2022 की शुरुआत की है। नौजवान इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा एमपी रोजगार पोर्टल की शुरुआत राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए की गयी है। राज्य के बेरोजगार युवा इस पोर्टल के माध्यम से रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं। मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल (MP Rojgar Portal) के जरिये राज्य के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान किया जायेगा। इस लेख में हम आपको एमपी रोजगार के ऑनलाइन आवेदन, पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Table of Contents

MP Rojgar Panjiyan – मप्र रोजगार पंजीयन

सरकार द्वारा शुरू किये गए MP Rojgar Portal पर पंजीयन अस्थायी रूप से होता है, जो एक महीने के लिए वैध होता है। इसी बीच एमपी रोजगार पंजीयन (MP Rojgar Panjiyan) को स्थायी करने के लिए सम्बंधित जिले के रोजगार कार्यालय में जाकर पूरा कराना होता है। इसी तरीके से कम समय और जिले से बाहर होने के बाद भी जिला रोजगार कार्यालय में पंजीकरण कर सकते हैं। जिला रोजगार कार्यालय में होने वाला पंजीयन की वैधता 3 साल होती है। इस पंजीकरण को तीन साल के अंदर नए सिरे से नवीनीकरण कराने की जरूरत होती है। यदि आप किसी कारण अपना  पंजीयन कराने में असमर्थ होते हैं, तो आपके द्वारा किया गया पंजीयन निरस्त भी हो सकता हैं। इसके बाद आपको  फिर से नया पंजीयन कराने की आवश्यकता होगी।

मध्य प्रदेश रोजगार मेले का 1 जून 2022 से किया गया आयोजन

मध्य प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य के युवाओ को रोजगार देने के उद्देश्य से MP Rojgar Portal 2021 आरम्भ की गया है। नौजवान इस ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा रजिस्ट्रेशन करके रोजगार ले सकते हैं, और हम सभी नागरिक जानते है की हमारे देश में कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते मामलो को देखते हुए, प्रधानमंत्री जी लॉक डाउन लागु कर दिया है। इस की वजह से राज्य के नागरिकों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। जिसके तहत कुछ नागरिको ने अपनी नौकरिया भी खो दी है, जिसको ध्यान में रखते मध्य प्रदेश सरकार के माध्यम से राज्य के सभी बेरोजगार लोगो को रोजगार देने के लिए वर्चुअल रोजगार मेले का आयोजन एमपी रोजगार पोर्टल के द्वारा होने जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा यह जॉब फेयर 1 जून 2021 होने जा रहा है। इस मध्य प्रदेश रोजगार मेले के लिए आवेदन करने वाले शैक्षिक योग्यता भी निर्धारित होंगे, तो दोस्तों यदि आप राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए रोजगार मेले से जुड़ी जानकारी लेना चाहते है तो आपको सरकार द्वारा शुरू किए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करना होगा। हेल्पलाइन नंबर 7620603273, 7620603317 है।

नियोक्ता रिक्त पद की जानकारी प्राप्त करे जिला रोजगार कार्यालय द्वारा

मध्य प्रदेश सरकार के माध्यम से शुरू किए गए राज्य के लोगो को रोजगार मेले के द्वारा घर बैठे नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं और राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों को रोजगार इस ऑनलाइन पोर्टल को शुरू किया हैं। राज्य सरकार ने इस रोजगार अधिकारी द्वारा इस ऑनलाइन साक्षरता का आयोजन किया जाएगा। मध्य प्रदेश के नागरिक इस सुविधा का लाभ लेने के लिए अपने जिले के रोजगार कार्यालय में जा कर आवेदन कर सकते है और लाभ उठा सकते है। नियोक्ता के माध्यम से रोजगार कार्यालय के मोबाइल नंबर या ईमेल के द्वारा भी से रिक्त पद से जुड़ी जानकारी ले सकते है इसके आलावा रोजगार कार्यालय के माध्यम मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल पर जॉब फेयर क्रिएट होंगे। मध्य प्रदेश के लोगो को इस जॉब फेयर की जानकारी पोर्टल के होम पेज के द्वारा मिल जाएगी, और वह सभी नागरिक जो आवेदन करना चाहते है तो इस वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है और लाभ प्राप्त कर पाएगे।

मध्य प्रदेश रोजगार योजना नई अपडेट

अब तक 16 हजार 41 प्रवासी श्रमिक इस रोजगार पोर्टल के जरिए अपने कौशल के अनुरूप रोजगार प्राप्त कर चुके हैं और  25 हजार 247 नियोक्ता भी इस पोर्टल पर पंजीकृत करके  29 हजार 170 रिक्तियाँ डाल चुके हैं। इन रिक्तियों के माध्यम से प्रवासी मजदूर मध्य प्रदेश राज्य में ही रोजगार प्राप्त कर सकेंगे और उन्हें काम के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। इतना ही नहीं मनरेगा में भी तीन लाख 54 हजार 268 प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान किया गया है। वह सभी गरीब प्रवासी मजदूर जिन्होंने संबल पोर्टल पर आवेदन दिया था, उन्हें प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता भी दी जा रही है। जिसमें तीन लाख 24 हजार 715  श्रमिकों को लाभ दिया गया है। इसके साथ ही 13 लाख 10 हजार 186  व्यक्ति जो आत्मनिर्भर भारत एवं राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा कानून में लाभार्थी रहे हैं को खाद्य सामग्री भी प्रदान की गई है।

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल 2022

पोर्टल के कारण राज्य के लोगों को पंजीकरण कराने के लिए किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं होगी और ना ही किसी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। मध्य प्रदेश के वे इच्छुक लाभार्थी जो रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं, तो वे अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए मोबाइल का उपयोग करके MP Rojgar Portal पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है। राज्य में कुछ ऐसे शिक्षित लोग भी है जो अभी-भी बेरोजगार हैं और उनको किसी-भी तरह का रोजगार नहीं मिल पा रहा है, जिससे उनको बहुत सी परेशानियों का सामना करना पद रहा है। इस पोर्टल के माध्यम से आप आवेदन करके रोजगार प्राप्त कर सकते हैं और राज्य के नौकरी ढूंढने वाले व्यक्तियों  को उनके अनुभव और शैक्षित योग्यता के आधार पर आवेदन स्वीकार किया जायेगा। 

Overview of MP Rojgar Panjiyan Portal

योजना का नाममध्य प्रदेश रोजगार योजना (एमपी रोजगार)
आरम्भ की गईरोजगार निदेशालय द्वारा
लाभार्थीराज्य के युवक-युवतियां
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्ययुवाओं को सशक्त बनाना
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटmprojgar.gov.in/

MP Rojgar Portal पंजीकरण का उद्देश्य

हम जानते हैं कि आज देश में कोरोना वायरस के कारण हुए लॉक-डाउन की वजह से कई लोगो को अपनी नौकरियां छोड़नी पड़ी है और बहुत ऐसे लोग थे जो पहले से ही रोजगार की तलाश में भटक रहे थे, जिसकी वजह से उन सभी बेरोजगार लोगो को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा है। इसी समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने एमपी रोजगार (MP Rojgar) पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य राज्य के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया को आसान बनाना है, इसीलिए राज्य सरकार द्वारा नौकरी के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है, जिससे कि राज्य के बेरोजगार लोग  मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल (MP Rojgar Portal) पर आसानी से पंजीकरण कर सकेंगे।

एमपी रोजगार पंजीयन पोर्टल की विशेषताएं

  • इस पोर्टल की शुरुआत होने से राज्य के उम्मीदवारों को बिना किसी परेशानियों के इससे जुडी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त हो सकती हैं।
  • मध्य प्रदेश के नौकरी तलाशने वाले लोग इस पोर्टल पर अपनी योग्यता, प्रशिक्षण, अनुभव के अनुसार पंजीकरण कर सकते है |
  • एमपी रोजगार पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए राज्य सरकार द्वारा किसी भी तरह कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।
  • इस पोर्टल पर लाभार्थी अपनी इच्छानुसार नौकरी के प्रकार, सेक्टर, स्थान का चयन खुद कर सकते है।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कंपनी के मालिक और नौकरी तलाशने वाले उम्मीदवार दोनों ही अपने अकाउंट और जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

MP Rojgar Portal पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • वे आवेदक जो योजना इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, उनको मध्य प्रदेश का मूल-निवासी होना आवश्यक है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • शैक्षित योग्यता प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

MP Rojgar Panjiyan – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

आपके द्वारा ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।   

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार (MP Rojgar) की आधिकारिक वेबसाइट पर  जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
MP Rojgar Portal
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “आवेदक के लिए” सेक्शन से “आवेदक पंजीयन के लिए क्लिक करे” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी का विवरण जैसे- नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और खाता आदि दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका पंजीकरण सफल हो जायेगा।
  • अब आपको Login करने के लिए फिर से वेबसाइट के होम पेज पर जाना है। फिर आपको Login के बटन पर क्लिक कर देना है, और आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में Username और Password दर्ज कर देना है।
  • इस प्रकार आपका एमपी रोजगार पोर्टल (MP Rojgar Portal) अंतर्गत आवेदन सफल हो जायेगा।

रजिस्ट्रेशन प्रिंट कैसे करे?

अपना रजिस्ट्रेशन प्रिंट करने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “प्रिंट रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Madhya Pradesh Rojgar
  • इस पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा और फिर  प्रिंट रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करे और आपके  प्रिंट रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

नियोक्ताओं के लिए आवेदन प्रक्रिया

एमपी रोजगार पोर्टल पर नियोक्ताओं के लिए आवेदन के लिए आप नीचे दिए गए चरणों को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको एंपलॉयर अनुभाग के अंतर्गत “रजिस्टर नाउ” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Madhya Pradesh Rojgar Registrtion
  • इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इस फॉर्म में आपकी कंपनी का नाम, आपका जीएसटी नंबर, आपका पैन नंबर, सेक्टर का नाम, कैप्चा कोड आदि जानकारी भरे।
  • जानकारी भरने के बाद सबमिट का बटन दबाये और आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

अपनी रजिस्ट्रेशन डिटेल  कैसे देखे?

अपनी रजिस्ट्रेशन डिटेल  देखने के लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “नो योर रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
MP Rojgar Panjiyan
  • इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इस फॉर्म में अपना नाम, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि जानकारी भरे।
  • जानकारी भरने के बाद सबमिट का बटन दबाये और आपकी रजिस्ट्रेशन डिटेल्स आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

रजिस्ट्रेशन रिन्यूअल कैसे करे?

एमपी रोजगार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन रिन्यू करने के लिए आप नीचे दिए गए आसान से चरणों का पालन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “रिन्यू रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
MP Rojgar Registration
  • इस पेज पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा और रजिस्ट्रेशन नंबर भरकर रिन्यू रजिस्ट्रेशन का बटन दबाये।
  • बटन दबाते ही आपके रजिस्ट्रेशन का रिन्यूअल हो जायेगा।

यशस्वी लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा | इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • अब होम पेज पर आपको लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको यशस्वी लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड ओऱ कैप्चा कोड भरना होगा।
  • अब आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने यशस्वी लॉगिन हो जाएगा ।

OLEX लॉगिन कैसे करे

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको  लॉगिन के टैब पर क्लिक करना है। इसके बाद  आपको OLEX लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • OLEX लॉगइन के लिंक पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड भरना होगा।
  • सभी जानकरी भरने के बाद अब आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप साइन इन कर सकेंगे।

Employer लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।वेबसाइट पर जाने के अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगइन के टैब पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको एंपलॉयर लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • सभी जानकारी डालने के बाद अब आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप बटन पर क्लिक करेंगे तो आप एंपलॉयर लॉगइन हो जाएगा ।

जॉब सीकर लोगिन कैसे करे

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर अब आपको लॉगइन  के लिंक पर क्लिक करना है । इसके बाद आपको जॉब सीकर लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपका अपना यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा। और अब आपका जॉब सीकर लॉगिन कर हो जाएगा ।

Dashboard देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर अब आपको डैशबोर्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Dashboard
  • जैसे ही आप डैशबोर्ड के लिंक पर  क्लिक करेंगे आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आएगा।
  • इस तरह आप डैशबोर्ड से संबंधित जानकारी देख सकते हैं।

Feedback देने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको एमपी रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको हेल्प एंड सपोर्ट के टैब पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको फीडबैक के लिंक पर क्लिक करना होगा।
Feedback
  • जैसे ही आप फीडबैक के लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुलेगा ।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी जैसे कि यूजरनेम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, लोकेशन आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपकी फीडबैक देने की प्रक्रिया पुरो हो जाएगी।

Contact Information

अगर आपको पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने में कोई कठिनाई आती है, या एमपी रोजगार पोर्टल से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

  • Toll Free Number: 18005727751
  • E-mail Id: helpdesk.mprojgar@mp.gov.in

यह भी पढ़े – मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना : ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको एमपी रोजगार से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

एमपी रोजगार पंजीयन पोर्टल पर किया गया रजिस्ट्रेशन कितने समय के लिए वैध होगा?

बताते चले की पोर्टल पर किया गया पंजीकरण केवल एक माह के लिए जी मान्य होगा। अगर आप स्थायी रूप से पंजीकरण कराना चाहते हैं तब आपको अपने जिले के  रोजगार कार्यालय में जा कर सम्बंधित प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

मध्य प्रदेश रोजगार स्थायी पंजीकरण के लिए क्या चरण अपनाने होंगे?

आप अपने निकटतम रोजगार कार्यालय में जाकर पंजीयन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। आपके द्वारा रोजगार कार्यालय के माध्यम से किया गया पंजीकरण  तीन साल तक वैध माना जायेगा। किसी वजह से अगर आप 3 साल बीत जाने के बाद भी पंजीयन नहीं करा पाते तो आपको फिर से नया पंजीकरण कराना होगा।

एमपी रोजगार पंजीयन पोर्टल को किस विभाग के द्वारा चलाया जा रहा है?

इस पोर्टल को रोजगार निदेशालय, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा है।

Leave a Comment