[पंजीकरण] मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना | 2020 ऑनलाइन आवेदन

मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना 2020 | Madhya Pradesh Solar Pump Yojana 2020 Form | एमपी सोलर पंप योजना | cmsolarpump.mp.gov.in | मध्यप्रदेश सीएम सोलर पंप योजना 2020

मध्य प्रदेश में कांग्रेस समर्थित कमलनाथ सरकार द्वारा किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार किसानो को सिंचाई के लिए सोलर पंप वितरित करेगी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सम्बंधित विभाग के सहयोग से शुरू की गयी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए है।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा मध्य प्रदेश सरकार के सहयोग से किसानो को सोलर पंप की खरीद पर 90% तक अनुदान दिया जायेगा। प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के द्वारा किसानो की आय को बढ़ाने के लिए सोलर पंप की खरीद के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Mukhyamantri Solar Pump Yojana

सोलर पंप अनुदान योजना के तहत प्रदेश सरकार उन क्षेत्रों में किसानो को प्राथमिक रूप से सोलर पंप उपलब्ध कराएगी जिन क्षेत्रों में किसानो को बिजली उपलब्ध नहीं है। इसके साथ ही ऐसे सभी क्षेत्र जहा विद्युत् कम्पनियों की वाणिज्यिक हानि अधिक है एवं ट्रान्सफार्मर हटा लिए गए उन क्षेत्रों को प्राथमिक रूप से सोलर पंप उपलब्ध कराये जाने का प्रस्ताव है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के तहत उन क्षेत्रों के किसानो को लाभ पहुंचाया जायेगा जहा किसानो के खेत बिजली की लाईन से 300 मीटर से अधिक दुरी पर है। Madhya Pradesh Solar Pump Yojana 2020 के तहत डीजल पंप के स्थान पर किसानो को सोलर पंप उपलब्ध कराये जायेंगे। मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के ऑनलाइन आवेदन, पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेजों से सम्बंधित जानकारी इस प्रकार है।

Mukhyamantri Solar Pump Yojana प्रमुख तथ्य

मध्य प्रदेश E-Uparjan 2020 रजिस्ट्रेशन प्रारंभ

योजना का नाम मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना
आरम्भ की गयी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी प्रदेश के निवासी
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
श्रेणी मध्य प्रदेश सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट cmsolarpump.mp.gov.in

एमपी मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का मुख्य उद्देश्य

आज के समय में भारत में अधिकतर किसान सिंचाई के लिए पारम्परिक संसाधनों पर ही आक्षित है। मध्य प्रदेश में अधिकतर किसान प्रकिर्तिक वर्षा अथवा डीजल पंप के द्वारा खेतो की सिंचाई करते है जिससे सिंचाई का खर्च बढ़ने के साथ ही प्रदुषण भी बढ़ता है।

इसको देखते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व में मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के किसानो को खेतो की सिंचाई के लिए अनुदान पर सोलर कृषि पंप उपलब्ध कराये जायेंगे। इस सोलर पंप के द्वारा सिंचाई से किसानो की आय में वृद्धि होगी तथा पर्यावरण प्रदुषण भी कम होगा।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेज

  • केवल मध्यप्रदेश के स्थायी निवासी किसान ही मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ ले सकते है।
  • वह सभी आवेदन किसान आवेदन के लिए पात्र हैं जिनके पास किसान कार्ड उपलब्ध है।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसान कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • कृषि भूमि के कागजात

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में आवेदन कैसे करे?

यदि आप ऊपर दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तब आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

पहला चरण: – सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप यहाँ क्लिक करे

मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना

दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर आपको ऊपरी सेक्शन में “नवीन आवेदन करे” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने लॉगिन पेज खुल जायेगा यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना

तीसरा चरण: – अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के पश्चात् आप “OTP भेजे” विकल्प पर क्लिक कर दे जिसके बाद आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको निर्धारित स्थान पर दर्ज करना है।

मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना

चौथा चरण: – इसके बाद आपको नए पेज पर किसान आवेदक से सम्बंधित जानकारी दर्ज करनी होगी। यहाँ आपको आवेदन का नाम, जिला, तहसील तथा गांव आदि की जानकारी दर्ज करके “Next” पर क्लिक करना है।

पांचवा चरण: – सभी जानकारी भरकर Next पर क्लिक करने के बाद आपको इस तरह का पेज दिखाई देगा। यहाँ किसान को अपनी आधार केवायसी, बैंक खाते तथा जाति सम्बन्धी स्वघोषणा से सम्बन्धित चरणवार जानकारी साझा करनी होगी।

छठा चरण: – आवेदन फॉर्म में आपको खसरा मैपिंग के लिए दो विकल्प दिए जायेंगे। आपको पहले आधार से जुड़े खसरा प्राप्त करने के लिए खसरा लिंक करने के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका खसरा आवेदन के लिए सूचीबद्ध हो जायेगा।

सातवा चरण: – यदि आवेदक का खसरा आधार से लिंक नहीं है तब आप अपने जिले, क्षेत्र तथा खसरा आदि की जानकारी देकर अपना खसरा आधार से लिंक करा सकते है।

आठवां चरण: – इसके बाद अंत में आप अपने द्वारा दर्ज जानकारियों के सम्बन्ध में चेकबॉक्स पर क्लिक करके “सुरक्षित करे” लिंक पर क्लिक कर दे।

इस प्रकार आपका मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जायेगा। यहाँ हमने नीचे आपको योजना से सम्बंधित लाभों की जनजारी प्रदान की है।

Mukhyamantri Solar Pump Scheme 2020 के लाभ

  • इस योजना के द्वारा उन क्षेत्रों के किसानो को सोलर पंप उपलब्ध कराये जायेंगे जहा किसानो को बिजली सुलभ नहीं है।
  • सभी पंजीकृत किसान सोलर पंप के द्वारा डीजल पंप से कम खर्च में अपने खेतो की सिचाई कर सकेंगे।
  • ऐसे क्षेत्र जहा बिजली सुलभ नहीं है अथवा बिजली के खम्बे 300 मीटर से अधिक दुरी पर वह पर किसान मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ ले सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ वह किसान भी उठा सकेंगे जो वर्तमान में डीजल पंप के द्वारा खेतो की सिंचाई कर रहे हैं।
  • मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का लाभ प्राथमिक रूप से उन क्षेत्रों में लिया जा सकेगा जहा बिजली कंपनियों के इंफ्रास्ट्रक्टर की कमी के कारण किसान खेतो की सिंचाई के लिए अस्थायी संसाधनों पर आश्रित है।

यह भी पढ़े – मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना | मध्य प्रदेश नया सवेरा कार्ड 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *