मुख्यमंत्री Covid-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व लाभ

Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana 2022 | मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना आवेदन | Mukhyamantri COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana Apply | COVID Pariwar Aarthik Sahayata Form

दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 18 मई 2021 को कोरोना वायरस महामारी के कारण पालन-पोषण, रहन-सहन और शिक्षा को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना की घोषणा की थी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह है की राज्य में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से कई बच्चों ने अपने माता-पिता को खो दिया है, और कई परिवार ने कमा कर खिलाने वाले को खो दिया है, जिसके तहत उन सभी को अपना जीवन यापन करने में कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है, जिससे ध्यान में रखते हुए देसलही सरकार के माध्यम से COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana को आरम्भ किया गया है और इस योजना के द्वारा राज्य सरकार उन सभी परिवार को सहायता के रूप में 50000 रुपए की राशि प्रदान करेगी और साथ ही 25 साल की आयु तक 2500 रुपए हर महीना सहायता के रूप में पेंशन दी जाएगी, तो दोस्तों यदि आप दिल्ली की निवासी है और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के तहत सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़ना होगा।

Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana

हम सभी नागरिक जानते है कि हमारे देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर आम नागरिक के लिए बहुत ज़ादा खतरनाक/घातक साबित हुई है। इस कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर में, कई बच्चो ने अपने माता-पिता को खो दिया हैं और अनाथ हो गए हैं, इसके आलावा कई परिवार ने अपने घर के कमाने वाले को खो दिया है और बेसहारा हो गए है, इन सभी समस्याओ को देखते हुए दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना को  शुरू किया है। इस योजना के तहत उन सभी नागरिको की देखभाल के लिए मुहावजा के रूप में 50000 रुपए प्रदान किये जाएगे, जिसके माध्यम से उन सभी सहायता मिल सकेगी और यह सहायता केवल कोरोना वायरस के कारण हुए अनाथ बच्चों को और परिवार को भरण-पोषण और शिक्षा के लिए प्रदान की जाएगी, इसके साथ ही 2500 रुपए की राशि हर महीने प्रदान की जाएगी जब तक उन बच्चो की आयु 25 साल तक नहीं हो जाती है, यदि आप इस COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको आवेदन करना होगा।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना

Highlights of Mukhyamantri COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana

योजना का नाममुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के द्वारा
लाभार्थीप्रदेश के लोग
आवेदन की प्रक्रिया——
उद्देश्यकोविड-19 से ग्रसित परिवारों वालो को आर्थिक सहायता देना
लाभ2500 रूपये आर्थिक मदद
श्रेणीदिल्ली सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://delhi.gov.in/

दिल्ली फ्री बिजली योजना

मुख्यमंत्री Covid-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना का उद्देश्य

दिल्ली सरकार का मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह है की दिल्ली के उन सभी नागरिको को सहायता मिल सके, जिन्होंने इस कोरोना वायरस महामारी की वजह से अपने परिवार के कमाने वाले सदस्य को खो दिया है या अपने माता पिता को खो चुके है, राज्य सरकार ने इस उद्देश्य से नागरिको को विभिन्न सुविधाएं प्रदान करके आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य रखा है और इसके अलावा दिल्ली सरकार का मुख्य उदेश्य यह ही है की दिल्ली के उन सभी नागरिक को सहायता मिल सके, और राज्य के उन सभी नागरिको को किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इस COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana योजना के द्वारा दिल्ली के बच्चों की पढ़ाई के साथ साथ उनको 25 साल का होने तक राज्य सरकार सभी चीज़ो का ख्याल रखेगी।

100 करोड़ पर की अतिरिक्त राशि की गई 11 जिलों के लिए जारी

डिजास्टर रिस्पॉन्स फंड के अधिकारियों द्वारा 23 जनवरी 2022 को यह सुचना प्रदान की गई है की दिल्ली में 21914 परिवारों को ₹50000 की एक मुश्त राशि प्रदान की जा चुकी है। जिन नागरिको ने कोरोना संक्रमण के कारण अपने परिवार के सदस्य को खोया है। आपको बता दे की अब तक दिल्ली में 25586 नागरिकों की कोरोनावायरस संक्रमण के करने मृत्यु होई है। जिनमें से 21914 परिवारों को एकमुश्त राशि प्रदान की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री परिवार आर्थिक सहायता योजना के लाभार्थियों का विवरण

पति की मृत्यु होने की स्थिति में

दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के तहत अगर घर के मुख्या यानि कमाने वाले नागरिक की मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में पत्नी को हर महीना ₹2500 रुपए की आर्थिक सहायता जीवन भर मिलेगी, जिससे उसको अपना जीवन यापन करने में सहायता मिल सके और इसके साथ ही पत्नी द्वारा विधवा पेंशन योजना का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।

CEO Delhi Voter List

पत्नी की मृत्यु होने की स्थिति में

इस योजना के तहत अगर घर चलने वाली पत्नी की मृत्यु हो जाती है तो राज्य सरकार इस स्थिति में पति को ₹2500 रूपय की आर्थिक सहायता जीवन भर देगी।

मुख्यमंत्री Covid-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना का लाभ

दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के आवेदन करके लाभ प्राप्त करना चाहते है तो हमने आपकी सहायता के लिए प्रमुख लाभ नीचे बताए है :-

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना का लाभ राज्य के उन सभी नागरिको को प्रदान किया जाएगा जिनके परिवार में से किसी की की मृत्यु कोरोना वायरस के कारण हुई है।
  • इस योजना के तहत, राज्य सरकार हर महीने उन सभी नागरिको को सहायता  2500 रुपये की पेंशन राशि प्रदान करेगी।
  • दिल्ली सरकार के माध्यम से शुरू की गई COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • इस वित्तीय सहायता राशि से उन सभी परिवार के बच्चो को शिक्षा, स्कूल की फीस आदि में लाभ होगा।
  • दिल्ली सरकार की यह योजना कई अनाथों का भविष्य बनाएगी, और इस योजना के तहत सहायता के रूप में 2500 रुपए साल की आयु होने तक प्रदान किए जाएगे।

Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana की विशेषताए

  • मुख्यमंत्री कोविद -19 परिवार आर्थिक सहायता योजना उन लोगों के परिवारों को 2,500 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जिन्होंने अपने कमाने वाले सदस्य को खो दिया है।
  • यदि किसी सदस्य की कोविड-19 के कारण मृत्यु हो जाती है तो यह ₹50,000 के एकमुश्त मुआवजे राशि भी प्रदान करेगा।
  • ये लाभ दिल्ली सरकार की चल रही सामाजिक कल्याण योजना जैसे वृद्धावस्था पेंशन और विधवा पेंशन के तहत लेने वाले सदस्य को नह दिया जाएगा।
  • दिल्ली सरकार द्वारा प्रभावित परिवार के एकल सदस्य को नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक के रूप में नामांकित करने पर भी विचार किया जाएगा।
  • दिल्ली सरकार आश्रित बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा की जरूरतों को भी मुख्यमंत्री Covid-19 परिवार आर्थिक सहायता योजना के तहत कवर करेगी।
  • इस योजना का लाभ केवल वह ही नागरिक ले सकते है जिहोने कोरोना वायरस के कारण अपने परिवार के सदस्य को खोया है और लाभ केवल एक महीने के भीतर हुए हादसे का दिया जाएगा।

केजरीवाल आपके द्वार शिकायत पंजीकरण

Mukhyamantri COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के पात्रता मानदंड

  • यदि आप Delhi COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित पात्रता मानदंड पूरा करना होगा :-
  • दिल्ली सरकार के माध्यम से शुरू की गई मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना का लाभ केवल वे अनाथ बच्चे ले सकते है जिन्होंने कोरोना महामारी के कारण अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है।
  • इस योजना का लभ प्राप्त करने के लिए नागरिको को दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के तहत कोरोना वायरस के कारण पत्नी की मृत्यु हो जाती है तो पति को लाभ प्रदान किया जाएगा, यदि पति की मृत्यु हो जाती है तो पत्नी को लाभ मिलेगा, यदि दोनों की ही मृत्यु हो जाती है तो उनके बच्चो 25 साल की आयु होने तक लाभ प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना 2022 आवश्यक दस्तावेज

यदि दिल्ली राज्य के जो भी निवासी मुख्यमंत्री जी द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri COVID Pariwar Aarthik Sahayata Yojana के तहत आवेदन करना चाहते है तो उन सभी को नीचे दिए गए दस्तावेज़ को पूरा करना होगा :- 

  • आधार कार्ड
  • मृतक और लाभार्थी दोनों को आवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • मृतक का कोविड के कारण हुए मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना
  • यहां पर होम स्क्रीन पर आपको न्यू यूजर के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा
  • यहां पर आपको अपने डॉक्यूमेंट टाइप सेलेक्ट करना है एवं डॉक्यूमेंट नंबर दर्ज करना है
मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना
  • इसके पश्चात आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा
  • इस बार में आपको पूछे गए सभी जानकारी प्रदान करनी है
  • इसके पश्चात आपको जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं
  • अंत में आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आप सफल रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं
  • उसके बाद आपको स्क्रीन पर मौजूद मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • यहां पर आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी प्रदान करनी है
  • अंतिम आपको सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक करना है

यह भी पढ़े(रजिस्ट्रेशन) जहां झुग्गी वहीं मकान योजना

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री कोविड परिवार आर्थिक सहायता योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment