हरियाणा जनसहायक Help Me ऐप लिंक: Download Jan Sahayak App Get Help

हरियाणा जनसहायक (Help me) मोबाइल ऐप, Jan Sahayak App Download Link, Jan Sahayak App Download Link APK, हरियाणा जनसहायक Help Me ऐप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा लॉक-डाउन की स्थिति में गरीबो के जरूरतों की आवश्यक वस्तुओं/सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जन सहायक Help Me ऐप जारी किया है।

भारत में कोरोना वायरस वैश्चिक महामारी के संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा 3 मई तक के लिए लॉक-डाउन की स्थिति को बहाल रखा गया है। इस लॉक-डाउन की स्थिति में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारो की मदद व सेवाओं तक आसान पहुंच के लिए Jan Sahayak – HelpMe App लांच किया है।

Jan Sahayak – HelpMe App Haryana

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा नागरिको की सुरक्षा के लिए 03 मई तक के लिए लॉक-डाउन की स्थिति को बरक़रार रखा गया है। ऐसे में गरीब परिवारों को खाने-पीने की समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए हरियाणा जनसहायक Help me ऐप की शुरुआत की गयी है

Free Ration Card (State Wise List) Apply Online Form: फ्री राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म

इस ऐप की मदद से आप हरियाणा में किसी भी प्रकार की परेशानी की स्थिति में ऐप के माध्यम से सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। हरियाणा जनसहायक ऐप की मदद से  राज्य के गरीब नागरिको को सूखा राशन वितरण, बना बनाया भोजन, डॉक्टर, पढ़ाई, कहीं पर आने-जाने के लिए पास, वित्तीय मदद , सिलेंडर, एम्बुलेंस सहित अन्य विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी |

हरियाणा जनसहायक Help Me ऐप के प्रमुख तथ्य

योजना का नामहरियाणा जनसहायक Help Me ऐप
आरम्भ की गईहरियाणा सरकार द्वारा
लाभार्थीगरीब परिवार
सेवाओं के अनुरोध की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यलॉकडाउन की स्थिति में आवश्यक सेवाओं को सुनिश्चित करना
लाभमोबाइल ऐप के माध्यम से सेवाओं तक पहुंच
श्रेणीहरियाणा सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटwww.jansahayak.in/

Jan Sahayak – HelpMe ऐप लॉच करने उद्देश्य

हरियाणा समेत भारत में समस्त राज्य के दिहाड़ी मजदूर और गरीब परिवार लॉक-डाउन के करम खाने-पीने की समस्याओ का सामना कर रहे हैं। ऐसे में हरियाणा सरकार द्वारा गरीबो की मदद के लिए आगे आकर हरियाणा जनसहायक एप (Help Me) ऐप को लांच किया गया है।

इस हेल्प-मी मोबाइल ऐप के माध्यम से हरियाणा राज्य के लोग एंबुलेंस सर्विस, डॉक्टर से संपर्क करने के साथ बहार जाने के लिए ई पास अप्लाई कर सकेंगे। इसके साथ ही छात्र लॉक-डाउन के समय में पढ़ाई के नुकसान को कम करने के लिए परेश सरकार द्वारा जारी किया गए “संपर्क बैठक” मोबाइल ऐप को भी डाउनलोड कर सकेंगे।

Haryana Sampark Baithak Mobile App: Download संपर्क बैठक मोबाइल ऐप from Google Play Store

इस मोबाइल ऐप के लांच किये जाने का उद्देश्य राज्य के लोगो को लॉकडाउन के दौरान एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराना और उन्हें खाने पीने के लिए खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराना। इसके साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा (एपीएल) कार्ड धारकों को भी 30 जून तक राशन की दुकानों से मुफ्त राशन देने की बात भी कही गई है।

हरियाणा जनसहायक (Help Me) मोबाइल ऐप की विशेषताएं

  • यह ऐप लॉक-डाउन के समय में हरियाणा के परिवारों की मदद के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है।
  • सभी नागरिक नीचे दिए गए चरणों के द्वारा मोबाइल ऐप को डाउनलोड करके जरूरत के अनुसार सूखा राशन, पका हुआ भोजन, एलपीजी सिलेंडर, एम्बुलेंस, डॉक्टर, आंदोलन पास, बैंक नियुक्तियां आदि के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
  • इस ऐप के माध्यम से किसी व्यक्ति द्वारा किसी भी सेवा के लिए अनुरोध किये जाने पर तुरंत संबंधित जिले के संबंधित अधिकारी को आवश्यक कार्रवाई करने के लिए भेज दिया निर्दश दिए जायेंगे।
  • मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा गरीबी रेखा से ऊपर (एपीएल) कार्ड धारकों को भी 30 जून तक राशन की दुकानों से मुफ्त राशन देने की बात कही है।
  • इसके साथ ही स्कूल के छात्र जिनकी पढ़ाई का लॉक-डाउन में नुकसान हो रहा है संपर्क बैठक ऐप के माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं।
  • इस ऐप के द्वारा कोई भी परिवार अन्य जरूरतमंद व्यक्तियों के लिए पका हुआ भोजन या राशन उपलब्ध कराने में रुचि रखता है तो वे अपना योगदान दर्ज करवा सकते हैं।
  • वह कोई भी व्यक्ति अथवा संस्था जो इस विपत्ति के समय में नागरिको की मदद करना चाहते हैं वह इस ऐप के माध्यम से पंजीकरण करा सकते हैं।
  • कौशल विकास और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रधान सचिव, विजयेंद्र कुमार ने
  • इस ऐप के बारे में जानकारी देते हुए कहा की लोग दूसरों की मदद के लिए आगे आने के लिए भी ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही स्वयं सेवक, संस्थाए तथा समर्थ परिवार साथ आकर इस ऐप के माध्यम से जरूरतमंद लोगो की मदद के लिए पंजीकरण कराकर मदद पंहुचा सकते हैं।
  • इस ऐप के माध्यम से आप घर से ही मोबाइल वैन ATM के द्वारा नकदी की निकासी के लिए भी आवेदन कर सकते है। 

हरियाणा जनसहायक Help Me ऐप डाउनलोड कैसे करे ?

हरियाणा में नागरिको द्वारा लॉक-डाउन की स्थिति में राशन, पका हुआ भोजन, एलपीजी सिलेंडर, एम्बुलेंस, डॉक्टर, आंदोलन के सम्बन्ध में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आप जन सहायक मोबाइल ऐप (Jan Sahayak Mobile App) के द्वारा मदद प्राप्त कर सकते हैं।

  • वह सभी इच्छुक नागरिक जो जनसहायक मोबाइल ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं उन्हें Google Play स्टोर पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने गूगल प्ले स्टोर की वेबसाइट खुल जाएगी। यहा आपको सर्च बॉक्स में Jan Sashayak Help Me टाइप करके Enter प्रेस कर देना है। आपको कुछ रिजल्ट दिखयी जायेंगे।
  • आपको दिए गए चित्र के अनुसार रिजल्ट पर क्लिक करके ऐप को डाउनलोड कर लेना है। मोबाइल ऐप के इंसटाल होने के बाद आपको आप को ओपन कर लेना है।
हरियाणा जनसहायक Help Me ऐप
  • आपके सामने ऐप का होमपेज खुल जायेगा। यहाँ आपको अपनी भाषा का चयन कर लेना है जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर दर्ज करके Next बटन पर क्लिक कर देना है।
  • आपको एक ओटीपी सत्यापन कोड प्राप्त होगा जिसके निर्धारित स्थान में दर्ज करके अपने मोबाइल नंबर को सत्यापित कर ले।

यदि आपको एसएमएस / ओटीपी कोड नहीं मिला है। कृपया कस्टमर केयर से संपर्क करें। इसके अलावा, अपने मोबाइल नेटवर्क की जांच करें।

आपके मोबाइल नंबर के सफलतापूर्वक सत्यापित होने के बाद आप ऐप के माध्यम से सेवाओं के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – हरियाणा असंगठित श्रमिक सहायता योजना (poorpreg.haryana.gov.in) ऑनलाइन आवेदन

हम उम्मीद करते हैं की आपको हरियाणा जनसहायक Help Me ऐप से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment