मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, Kanya Vivah Yojana MP Apply,

एमपी कन्या विवाह पोर्टल| Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP| MP मुख्यमंत्री कन्यादान योजना| मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार के द्वारा विभिन प्रकार की योजनाओ का सञ्चालन किया जाता है। मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा भी ऐसी ही एक योजना का संचालन किया गया है। जिसका नाम मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना है। आपको हम अपने इस लेख के माध्यम से इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। जैसे – एमपी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है ,?,इसके लाभ, उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया, विशेषताएं आदि के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana 2022 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हो अतः आपसे अनुरोध है की आप हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

Table of Contents

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP

मध्यप्रदेश सरकार की इस कल्याणकारी योजना के द्वारा उन परिवार की लड़कियों को लाभ पहुंचाया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। कोई भीं लड़की जिसकी विवाह के समय आयु 18 वर्ष या उससे अधिक तथा लड़का जिसकी आयु 21 वर्ष या उससे अधिक है, वह Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP का लाभ ले सकते हैं। सभी इच्छुक आवेदक लड़किया जो मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना का लाभ लेना चाहती हैं उन्हें समग्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को आर्थिक रूप से कमजोर गरीब, जरूरतमंद और बेसहारा परिवारों की बेटियों/विधवाओं/तलाकशुदा महिलाओं की लिए आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना को वर्ष 2006 में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के नाम से शुरू किया गया था जिसका नवंबर 2015 में नाम बदलकर मुख्यमंत्री कन्या विवाह एंव निकाह योजना कर दिया गया। इस योजना के तहत सामूहिक विवाह करने वाली कन्याओ को शादी पर 51,000 रुपए आर्थिक मदद के रूप में खर्च के लिए दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत बढ़ाई जाएगी लाभ की राशि

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शासकीय योजनाएं को फिर से शुरु किया जा रहा है। इसी के साथ सरकार के द्वारा एक नया स्वरूप भी शुरु किया जा रहा है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा यह सब जानकारी प्रदान की गई है की मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में दी जाने वाली ₹51000 की राशि को बढ़ाकर 55000 किया प्रदान की जाएगी। लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के प्रारूप को अंतिम रूप देने के लिए मंत्री उषा ठाकुर, मीना सिंह और यशोधरा राजे सिंधिया को इस योजना का दत्व प्रदान किया जायेगा। इस योजना को 2 मई 2022 को शुरु किया गया है।

सहज जन सेवा केंद्र कैसे खोले

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना न्यू अपडेट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी के द्वारा MP Kanyadan Yojna में बड़े बदलाव किये गए हैं। इस बदलावों के तहत पिछली कमलनाथ सरकार द्वारा इस योजना के तहत अलग राशि प्रदान की जा रही थी जिसे अब बदलकर 28 हज़ार रूपये कर दिया गया है। पिछली कमलनाथ सरकार के द्वारा लड़कियों को 51 हज़ार रूपये की धनराशि दी जा रही थी जिसे वर्तमान मुख्यमंत्री के द्वारा घटाकर अट्ठाइस हजार कर दिया गया है। वह सभी इच्छुक आवेदक जो मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2021 के तहत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं वह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन मोड में आवेदन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको एमपी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्या को पूरा करना होगा। आपको बताते चले की Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP के तहत लाभार्थी कन्या को दी जाने वाली सहायता राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

Kanya Vivah Yojana MP

MP Kanya Vivah Yojana 2022 Apply

हरियाणा राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वह ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं, और जो लभरती ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है उन्हें योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा । इस मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना 2022 के माध्यम से सरकार द्वारा दिए गयी राशि को सीधे बेटी के बैंक खाते में ट्रांसफर होगी, इसलिए आवेदक के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। इस योजना का लाभ आदिवासी क्षेत्रों में प्रचलित विवाह पद्धति का उपयोग करके एकल विवाह को भी दिया जाएगा।

Highlights of Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP

योजना का नाममुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य की गरीब परिवारों की कन्याएं
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकन्याओ के विवाह में आर्थिक मदद देना
लाभ50,000 रुपये की आर्थिक मदद
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट vivah.samagra.gov.in/Schemes.html

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का उद्देश्य

भारत में गरीबी के कारण बहुतसे माता-पिता अपनी बच्ची की शादी करने में असमर्थ होते हैं। इन परिवारों में गरीबी के कारण परिवार की दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने में भी समस्याओ का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या पर ध्यान देते हुए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2022 को शुरू किया गया है। बताते चले की नए अपडेट के अनुसार अब इस योजना के तहत शिवराज सिंह चौहान जी ने कन्याओ को 28 हज़ार रूपये देने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत गरीब परिवार से आने वाली निराक्षित, विधवा परिवार की बेटी की शादी के लिए राज्य सरकार के द्वारा 51 हज़ार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस आर्थिक मदद से परिवार के लोग बहुत ही आसानी से होनी बिटिया की शादी कर पाएंगे। वह सभी इच्छुक जो मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह ऑनलाइन मोड में आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं।

21 अप्रैल से फिर से आरंभ की जाएगी योजना

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा शुरु किया गया है। आपको बता दे की यह योजना 21 अप्रैल 2022 से दोबारा आयोजित की जा रही है। जिसके अंतर्गत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह भी शामिल होंगे। इस योजना के माध्यम से आवेदक को को ₹55000 की धनराशि से आर्थिक सहयता प्रदान की जाएगी। जिसमें गृहस्ती का सामान, कुछ राशि का चेक एवं अन्य व्यवस्थाओं सहयता के लिए धनराशि प्रदान की जाती है। 21 अप्रैल 2022 को इस योजना के कार्यक्रम के प्रदेश के सीहोर जिले से आरंभ किया जायेगा। जिसमें लाभार्थियों को 38000 रुपए की सामग्री दी जाएगी। ₹11000 का चेक दिया जाएगा एवं ₹6000 अन्य व्यवस्थाओं पर खर्च करने के लिए प्रदान की जाएगी।

कन्या को दी जाने वाली धनराशि

  • इस योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी कन्या को विवाह के लिए 51 हज़ार रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • नवविवाहित दंपत्ति को खुशहाल जीवन के लिए ग्रहस्ती की स्थापना हेतु 43000 रूपये का खर्च किया जायेगा।
  • प्रत्येक लाभार्थी कन्या को शादी में लगने वाले विवाह सामग्री की खरीद के लिए 5000 रूपये दिए जायेंगे।
  • वह संस्था जो सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन करेगी उसे कार्यक्रम की तैयारी के लिए प्रति कन्या 3000 रुपये दिए जायेंगे।
  • इस तरह कुल 51 ,000 रूपये की धनराशि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की लाभार्थी कन्याओ को दी जाएगी।

मध्य प्रदेश बेरोजगारी भत्ता

एमपी कन्या विवाह योजना के लाभ

  • इस मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ उन परिवारों क बेटियों को दिया जायेगा जो बीपीएल परिवार से सम्बन्ध रखती है।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन कर रहे अपरिवारो की बेटियों की सामूहिक विवाह की स्थिति में सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी।
  • मध्य प्रदेश सरकार कन्या की शादी में विवाह सामग्री की खरीद के लिए एकमुश्त 5,000 रुपये की रकम देती है जो चेक या डिमांड ड्राफ्ट के जरिए दी जाती है।
  • प्रत्येक लाभार्थी कन्या को MP Kanya Vivah Scheme के तहत दी जाने वाली राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। इसलिए आवेदिका का बैंक खाते आधार से जुड़ा होना अनिवार्य है।
  • आपको बता दे की Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana के तहत गरीब निराश्रित, निर्धन, जरुरत मंद परिवारों की बेटियों /विधवा महिलाओ /तलाकशुदा महिलाओ की शादी के लिए राज्य सरकार 51 हज़ार रूपये की आर्थिक मदद दे रही है।

Kanya Vivah Yojana 2022 पात्रता मानदंड

  • केवल मध्य प्रदेश की स्थायी निवासी लड़की को ही एमपी कन्या विवाह योजना 2022 का लाभ दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत 18 वर्ष से कम आयु की लड़की को योजना के तहत लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • इसके साथ ही लड़के की विवाह के समय आयु 21 वर्ष से कम होने की स्थिति में उसे लाभ नहीं दिया जायेगा।
  • विधवा, निराक्षित, विकलांग तथा परित्यक्ता महिला के स्वयं विवाह एवं पुनर्विवाह के लिये आर्थिक रुप से सक्षम न होने की स्थिति में लाभ दिया जायेगा।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले (बीपीएल) परिवारों को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • कन्या का आयु प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • कन्या का पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना

Madhya Pradesh Kanya Vivah Yojana Application 

राज्य के इच्छुक लाभार्थी जो मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। इस ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, आप घर बैठे भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी MP Kanyadan Yojna के तहत, सरकार द्वारा दिए गए धन को सीधे बेटी के बैंक खाते में स्थानांतरित किया जाएगा। इसलिए आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए और बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। इस योजना का लाभ आदिवासी क्षेत्रों में प्रचलित विवाह पद्धति का उपयोग करके एकल विवाह को भी दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको एमपी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा, यहाँ आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे: – नाम, आवसीय पता, आधार नंबर, आयु आदि को भर देना है।
  • सभी जानकारियों के विवरण को भरने के बाद आप अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जांच के बाद “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर दे।
  • अब आपको वेबसाइट में यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करना होगा जिसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ?

आप ऑफलाइन मोड में भी MP Kanya Vivah Scheme 2022के तहत आवेदन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कन्या विवाह एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। कन्या विवाह एप्लीकेशन फॉर्म के डाउनलोड होने के बाद आपको फॉर्म में सभी जानकारियों को भरना होगा। इसके बड़े आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी दस्तावेजों को संलग्न करके नज़दीकी क्षेत्र के ग्राम पंचायत /जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र में नगर निगम /नगर पालिका नगर परिषद के कार्यालय में जाकर जमा करा देना है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में हितग्राहियों की सूची देखने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में हितग्राहियो की सूची देखने के लिए आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको कन्या विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको हितग्राहियो की सूची भाग के अंतर्गत “स्वीकृत हितग्राहियो की सूची” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
हितग्राहियो की सूची
  • इस  पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी भरे और हितग्राहियो की सूची देखे का बटन दबाये।
  • हितग्राहियो की सूची देखे का बटन दबाते ही लाभार्थियों की सूची आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

जिलेवार एकल विवाह सांखिकी रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया

आप नीचे दी गयी चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करके जिलेवार एकल विवाह सांखिकी रिपोर्ट देख सकते है ।

  • सबसे पहले आपको कन्या विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको योजना की प्रगति रिपोर्ट भाग के अंतर्गत “जिलेवार एकल विवाह सांखिकी रिपोर्ट” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
जिलेवार एकल विवाह सांखिकी रिपोर्ट
  • इस  पेज पर आपको योजना का नाम, आवेदन दिनांक एवं कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी भरने के बाद सूची देखे का बटन दबाये और सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना लॉगिन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए लॉगिन करने के लिए आप नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको कन्या विवाह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “लॉगिन” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुल जायेगा।
कन्या विवाह योजना लॉगिन
  • इस  फॉर्म में अपना यूजर नेम और पासवर्ड भरे। अब कैप्चा कोड बॉक्स में कैप्चा कोड दर्ज करे।
  • अंत में लॉगिन का बटन दबाये और आपकी पोर्टल पर लॉगिन होने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में हितग्राहियो की सूची कैसे देखे ?

  • सवर्पर्थम आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके पश्चात आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको हितग्राहियो की सूची का ऑप्शन दिखाई देगा आपको अब स्वीकृत हितग्राहियो की सूचि के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
हितग्राहियो की सूची
  • अब आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके समाने अगला पेज खुल जायेगा आपसे पूछी गई जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के बाद आपको हितग्राहियो की सूची देखे के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आप इस प्रकार से सत्यापित लाभार्थियों की सूचि देख सकते हो।

संपर्क सूत्र

  • संकेत भोंडवे (IAS) मिशन निदेशक
  • सामाजिक न्याय निदेशालय एवं सामाजिक नय्ये संज्ञानालय 1250, तुलसी नगर 1250, तुलसीनगर भोपाल (मध्‍यप्रदेश) भोपाल (म.प्र।)
  • फोन 0755- 2556916 फेक्स 2552665

Contact Information

अगर आप ऑनलाइन मोड में आवेदन के समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना कर रहे हैं तब आप टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके विभागीय अधिकारियो से मदद ले सकते हैं।

  • एमपी सी.एम. हेल्पलाइन :181
  • निःशक्तों के लिए: 1800 233 4397
  • केन्‍द्र सरकार की दिव्‍यांगजन सूचना लाईन: 1800 233 5956

यह भी पढ़े – मध्य प्रदेश उद्यानिकी विभाग 2020, ऑनलाइन पंजीकरण

हम उम्मीद करते हैं की आपको मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है। यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment