मिशन शक्ति योजना उत्तर प्रदेश: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म (UP Mission Shakti)

उत्तर प्रदेश मिशन शक्ति योजना आवेदन, Apply Mission Shakti Scheme Uttar Pradesh, UP Mission Shakti Application Form 2020, मिशन शक्ति योजना यूपी आवेदन के चरणों की जानकारी इस लेख में दी गयी है। उत्तर प्रदेश सरकार नवरात्री के अवसर पर महिलाओ के लिए मिशन शक्ति नाम से एक अभियान की शुरुआत करने जा रही है। महिलाओ के साथ हाल ही की घटनाओ को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा UP Mission Shakti को लांच किया जायेगा।

मिशन शक्ति योजना का शुभारम्भ महिलाओं की सुरक्षा के लिए शुरू की जा रही है, महिलाओं के लिए नागरिकों के अंदर जागरूकता लाना आवश्यक है। इस जागरूकता के आधार पर उत्तर प्रदेश में महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों को रोका जा सकेगा, जो अति आवश्यक है। इस योजना की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके ज़रिये महिलाओं की सुरक्षा का ध्यान रखा गया, इसलिए इस योजना को नवरात्री के पर्व पर इस योजना को शुरू की जाने की घोषणा की गयी है।

Mission Shakti Yojana Uttar Pradesh 2021

हम जानते हैं कि हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य में कुछ घटनाएं घटित हुई हैं, जिसके लिए UP Mission Shakti 2021 की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार का लक्ष्य राज्य में महिलाओं के लिए सुरक्षा प्रदान करना है। राज्य में हुई घटनाओं के कारण महिलाओं के भीतर डर माहौल भी पैदा हुआ है, जिसके लिए इस योजना का शुरू करना आवश्यक है।

UP Mission Shakti

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार सार्वजनिक रूप से ग्राम पंचायत स्तर से लेकर औद्योगिक स्तर पर महिलाओं के लिए स्कूल और सरकारी संस्थानों कई विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करके लोगों के भीतर जागरूकता लायी जाएगी। मिशन शक्ति योजना उत्तर प्रदेश में एक बेहतर योजना साबित होगी, जिससे हाल में घटी, घटनाओं के कारण पैदा हुए डर को महिलाओं के भीतर से निकाला जा सकेगा।

मिशन शक्ति योजना क्या है?

मिशन शक्ति योजना उत्तर प्रदेश की महिलाओं को आगामी नवरात्री महोत्सव समर्पित करने के लिए एक योजना का डिजाइन है, जो नवरात्र में ही शुरू किया जायेगा। UP Mission Shakti कार्यक्रम का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इसी साल 17 अक्टूबर से शुरू किया जायेगा। इस नवरात्री के शुभ अवसर पर यह योजना महिलाओं के लिए एक उम्मीद साबित होगी, जो महिलाओं के साथ हो रहे अपराध को ख़तम करने के लिए है।

इस यूपी मिशन शक्ति कार्यक्रम को छह महीने तक जारी रखा जायेगा या कह सकते हैं कि शारदीय नवरात्रि से लेकर चैत्र नवरात्रि तक इस योजना को जारी रखा जायेगा। इस योजना के माध्यम से सरकार समाज में महिलाओं की भूमिका को समझाने के लिए ग्राम पंचायतों, औद्योगिक इकाइयों, स्कूलों, दुर्गा पूजा पंडालों और रामलीलाओं में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेगी, जिससे महिलाओं का सशक्तिकरण किया जायेगा।

UP Mission Shakti Yojana New Update

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा आज दिनांक 17 अक्टूबर 2020 को यूपी के बलरामपुर जिले से मिशन शक्ति योजना का शुभारम्भ किया गया। इस मोके पर उन्होंने खा की राज्य सरकार प्रदेश में प्रत्येक बेटी के सम्मान और इज्जत की रक्षा के लिए करत संकलित है। इस मोके पर मनचलो को धमकाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा की की बेटियों पर बुरी नजर डाली तो दुर्गति तय है। उत्तर प्रदेश सरकार बेटियों के सम्मान के साथ-साथ उनकी गरिमा को बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस मोके पर उन्होंने हाथरस की बिटिया को भी श्रद्धांजलि दी और खा की बेटियों पर बुरी नजर रखने वाले के लिए यूपी में कोई जगह नहीं है। बताते चले की आज शुभारम्भ के बाद Mission Shakti Yojana अभियान को नवरात्र से बासंतिक नवरात्र तक चलाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने महिलाओं एवं बेटियों सुरक्षा व सम्मान की शुरुआत घर से होने की जरूरत बताई। उन्होंने हर घर में महिलाओ के सम्म्मान की सीख देने पर जोर दिया और कहा की बेटियों की हत्या और बाल-विवाह की सार्वजनिक रूप से निंदा होनी चहिए।

यूपी की मिशन शक्ति योजना महिलाओं के संजीवनी

योगी सरकार द्वारा चलाई गयी मिशन शक्ति योजना ने महिलाओं पर संजीवनी जैसा असर किया है। इस योजना का सबसे बड़ा असर यह हुआ है कि अब युपी राज्य की पीड़ित महिलाएं, अपनी शिकायतों को भरोसे के साथ दर्ज कराने, गांवों से निकलकर थानों तक पहुंच रही हैं। कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि, राज्य के कुल 1535 पुलिस स्टेशनों में महिला शिकायतकर्ताओं के लिए एक अलग कमरा रखा जायेगा जिसमे महिला शिकायतकर्ताओं में एक महिला पुलिस कांस्टेबल शामिल होगी और पुलिस अधिकारी महिला शिकायतकर्ताओं द्वारा दर्ज की गई शिकायतों पर तत्काल कार्रवाई करेंगे।

यही कारण है की अब थानों पर खुले विशेष पटल पर महिला आरक्षी की तैनाती की गयी है जिससे पीड़ित महिलाएं अपनी बात बेबाक तरीके से बता पा रही हैं और जांच व समस्या सुलझाने में भी आसानी व जल्दी हो रही है। योजना क्रियान्वयन के लगभग तीस दिन के भीतर कोतवाली देहात थाने में कुल 52 शिकायतें दर्ज की गयी। इनमें ओदरा की शेबी, सेमरी पुरुषोत्तमपुर की धनपत्ती देवी, बदरुद्दीनपुर की उर्मिला, लोहरामऊ की गीता देवी, अहिमाने की संजू मिश्रा, लोदीपुर की मालती देवी,का प्रकरण प्रमुख रहा। शिकायत के महीने भर में पुलिस ने उर्मिला और गीता का प्रकरण छोड़कर अन्य 49 मामलों का निपटारा भी कर दिया है।

मिशन शक्ति योजना महाअभियान

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 17 अक्टूबर 2020 को मिशन शक्ति योजना की शुरुआत की थी। इस योजना की शुरुआत के बाद से ही अनेको कार्यक्रमों के माध्यम से घर-घर जाकर लोगो को जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय ईंटगांव की छात्राओं ने Mission Sjhakti Yojana UP के तहत महिला सुरक्षा के लिए जागरूकता अभियान चलाया।

इस अवसर पर लोगो को अपने बच्चो को सही शिक्षा देने और महिलाओ के सम्मान पर जोर दिया गया। मिशन शक्ति योजना के अंतर्गत महिलाओं को घर-घर जाकर जागरूक किया गया और हेल्पलाइन नम्बरों की भी जानकारी दी गयी। इस अवसर पर जागरूकता रैली निकाली गयी साथ ही वार्डन प्रभा देवी स्कूल में छात्राओं को मिशन शक्ति योजना से विस्तृत जानकारी भी दी गयी।

Highlights of Mission Shakti Yojana UP

योजना का नाममिशन शक्ति योजना उत्तर प्रदेश
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा
लाभार्थीमहिलाएं
आवेदन की प्रक्रियाजल्द ही
उद्देश्यमहिलाओं की सुरक्षा
लाभमहिलाओं की सुरक्षा के लिए कार्यक्रमों का आयोजन
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट up.gov.in/

उत्तर प्रदेश मिशन शक्ति योजना के लाभ

  • मिशन शक्ति योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को सुरक्षा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदश सरकार द्वारा इस शरदीय नवरात्रि से शुरू होने वाली महिलाओं की महानता पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रही है।
  • सभी प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, एमएसएमई और अन्य सरकारी एजेंसियों सहित सरकार के विभिन्न विभाग द्वारा इस योजना का शुभारम्भ किया जायेगा।
  • यूपी मिशन शक्ति कार्यक्रम के अनुसार निजी ऑपरेटर भी भागीदार किया जायेगा।
  • मिशन शक्ति योजना 2020 में, सरकार महिलाओं की जागरूकता बढ़ाने के लिए लघु फिल्म, स्ट्रीट प्ले, सुरक्षा प्रतिज्ञा, महिला कानून और अन्य प्रेरणादायक कहानियों जैसे विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करती है।
  • इस योजना के बारे में अधिक जागरूकता बढ़ाने के लिए, चिकित्सा शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, रोजगार विनिमय, पंचायत राज जैसे अन्य विभाग भी 9-दिवसीय कार्यक्रम का हिस्सा होंगे।

मिशन शक्ति योजना यूपी लांच की तिथि

मिशन शक्ति योजना उत्तर प्रदेश सरकार की अभी तक लागू की जाने वाली योजना दशहरा त्योहार के अवसर पर 17 अक्टूबर से शुरू होगी जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, छह महीने तक शारदीय नवरात्रि से लेकर चैत्र नवरात्रि तक चलायी जाएगी। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को प्रदान की जाने वाली सुरक्षा के साथ-साथ महिलाओं के अंदर जागरूकता लायी जाएगी।

UP Mission Shakti ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

हम जानते हैं कि लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है। वह सभी इच्छुक आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो उनको अभी थोड़ा इंतज़ार करना होगा। अभी तक किसी भी सरकारी कर्मचारी अथवा सूचना स्रोतों के माध्यम से आधिकारिक पोर्टल या आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। इस योजना का शुभारम्भ 17 अक्टूबर से किया जायेगा, जिसके बाद आवेदक, आवेदन करने की प्रक्रिया को हमारी वेबसाइट द्वारा देख सकते हैं।

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश विवाह पंजीकरण, मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको मिशन शक्ति योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

यूपी मिशन शक्ति योजना 2020 के शुभारंभ की आधिकारिक तारीख क्या है?

इस योजना का शुभारम्भ नवरात्री के अवसर पर 17 अक्टूबर से किया जायेगा, जिसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

उत्तर प्रदेश मिशन शक्ति योजना का उद्देश्य क्या है?

उत्तर प्रदेश मिशन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि विभिन्न गतिविधियों को संचालित करके महिलाओं की महानता के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाएगी।

यूपी सरकार शक्ति योजना के तहत किन अलग-अलग घटनाओं का संचालन करने की योजना बना रही है?

मिशन शक्ति योजना का उद्देश्य यह है कि विभिन्न फिल्मों जैसे- शॉर्ट फिल्म्स, स्ट्रीट प्ले, प्लेज ऑन वुमन सेफ्टी आदि का संचालन किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश राज्य की मिशन शक्ति योजना की अवधि क्या है?

यह योजना 17 अक्टूबर को शुरू होगी और इसके बाद छह महीने तक जारी रखा जायेगा या कह सकते हैं कि शारदीय नवरात्रि से लेकर चैत्र नवरात्रि तक इस योजना को जारी रखा जायेगा।

Leave a Comment