प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020: क्या है सच्चाई Kanya Ashirwad Yojana आवेदन फॉर्म

PM Kanya Ashirwad Yojana Application Form: प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म पात्रता मानदंड एवं पीएम कन्या आशीर्वाद योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जानकारी साझा करेंगे। काफी समय से कुछ ऑनलाइन और व्यावहारिक रूप से इस तरह की अफवाह फैलाए जा रही है की PM Kanya Ashirwad Yojana के तहत लड़कियों को 2000 रूपये की नकद सहायता राशि प्रदान की जा रही है।

इसके साथ ही अनेक प्रकार की सहायता एवं सुविधाओं की प्राप्ति की भी बात कही जा रही है। यहाँ इस लेख में हम आपको अफवाहों से पीछे का सच दिखाने की कोशिश करेंगे। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत सहायता राशि के रूप में 2000 रूपये देने की बात कही गयी हो पर इस इसके लिए ऑनलाइन आवेदन उपलब्ध नहीं हैं।

Pradhanmantri Kanya Ashirwad Yojana (Fake)

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में लड़कियों को पीएम कन्या आशीर्वाद योजना के रूप में 2000 रूपये आर्थिक सहायता प्रदान करने की बात कही थी। इस सहायता राशि को सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जायेगा। परन्तु इस समय इस योजना के ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया, लाभार्थियों के चयन के प्रक्रम के बारे में सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है। 

Kanya Ashirwad Yojana

किसी भी विभाग द्वारा इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गयी है। कुछ लोगो के द्वारा इस सम्बन्ध में भ्रामक जानकारी फैलाई जा रही हैं। इसको देखते हुए हम आपको किसी इस योजना के लिए किसी भी प्रकार के वित्तीय लेन-देन से बचने की सलाह देते है। अभी इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी लड़कियों के चयन की प्रकिया के बारे में भी सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं हैं।

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के प्रमुख तथ्य

योजना का नामप्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री के द्वारा (Fake)
लाभार्थीलड़कियां
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन (भ्रामक)
उद्देश्यगरीब परिवारों की बेटियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
लाभ2000 रूपये की आर्थिक मदद
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि शुरूउपलब्ध नहीं है
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथिउपलब्ध नहीं है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई सभी योजनाएं

PM Kanya Ashirwad Yojana

केंद्र सरकार के द्वारा सभी कन्याओ को प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना के तहत 2000 रूपये की धनराशि वित्तीय सहायता प्रदान किये जाने की बात कही गयी थी। इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को सीधे लाभार्थी कन्या के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जायेगा। यह सहायता राशि कुछ पात्र कन्याओ को प्रदान की जाएगी।

इस सम्बन्ध में कुछ दिशा-निर्देशो के जारी किये जाने का दावा किया गया है। अभी कन्याओं के चुने जाने के विषय में कोई स्पष्ट जानकारी जारी नहीं की गयी है। इस Kanya Ashirwad Yojana 2020 का लाभ किस प्रकार देश की लड़कियों को दिया जायेगा ।इसके लिए कोई उचित जानकारी हमारे पास नहीं है और न ही आवेदन के लिए भी आधिकारिक वेबसाइट भी उपलब्ध है।

पीएम कन्या आशीर्वाद योजना के प्रमुख उद्देश्य

कुछ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी इलाको में रहने वाली गरीब आदिवासी लड़कियों को उनकी शिक्षा में सहायता देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना को शुरू किया गया है। इस योजना में स्कूल में पढ़ने वाली लड़कियों को उनकी अग्रिम शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस समय किसी भी राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार द्वारा PM Kanya Ashirwad Yojana के सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की घोषणा नहीं की गयी है। इस से मिलती जुलती अथवा इसी  के आवेदन पात्रता मानदंडों से सम्बंधित अधिक जानकारी की प्राप्ति पर हम उसे अपनी वेबसाइटपर अवश्य अपडेट कर देंगे।

PM Kanya Ashirwad Yojana पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेज

यहाँ आपको प्रदान किये जा रहे पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तवेजो के सम्बन्ध में हम निश्चितता की गारंटी नहीं दे रहे हैं। इन सभी में बदलाव की स्थिति बानी हुई है।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए लड़की की न्यूनतम आयु 18 वर्ष बताई जा रही है। इसके सम्बन्ध में अभी निश्चित अपडेट प्राप्त नहीं है।
  • कन्या का जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

बताते चले की इस समय केंद्र सरकार द्वारा कन्या आशीर्वाद योजना को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त नहीं है। इस योजना के सम्बन्ध में किसी भी विभाग के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट अथवा आवेदन के चरणों की जानकारी जारी नहीं की गयी है। देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपनी बेटियों को लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना चाहते है तो उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा।

Note:- प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना को लेकर बताई जा रही सभी प्रकार की जानकारी झूठी और भ्रामक है इस प्रकार की कोई भी योजना अभी तक केंद्र सरकार द्वारा या अन्य किसी भी राज्य सरकार द्वारा आरंभ नहीं की गई है। कुछ लोगो के द्वारा अपने स्वार्थ के लिए इस योजना के सबंध में भ्रामक जानकारी फैलाने का कार्य किया जा रहा है। आपसे अनुरोध है की आप पीएम कन्या आशीर्वाद योजना के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, फॉर्म या अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी पर विश्वास ना करें।

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन, KYC पंजीकरण प्रक्रिया

हम उम्मीद करते हैं की आपको कन्या आशीर्वाद योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नो का उत्तर

प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना क्या है?

केंद्र सरकार ने गरीब परिवारों की लड़ियो को अच्छी शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए 2000 रूपये की आर्थिक सहायता की योजना बनायीं है। इस योजना की सत्यता के सम्बन्ध में प्रमाण उपलभ्द नहीं है।

कन्या आशीर्वाद योजना के लिए आवेदन के चरण क्या है?

यह योजना पूरी तरह से झूठी और भ्रामक है इस योजना के आवेदन की जानकारी उपलब्ध नहीं है।

पीएम कन्या आशीर्वाद योजना के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?

कन्या आशीर्वाद स्कीम का लाभ लेने के लिए कन्या की आयु 18 वर्ष बताई जा रही है, अभी इस सम्बन्ध में प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

5 thoughts on “प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना 2020: क्या है सच्चाई Kanya Ashirwad Yojana आवेदन फॉर्म”

  1. priy parthanmantri
    aavi yojna banavo jethi koe middal class loko je dikri ne sahay thay ne amna bhavishay mate sahay thay tevi mari rajuvat karu chu

    Reply
  2. We need to Apply for PM Kanya Ashirwad Yojana 2020, for my daughter Yashaswini, but we are unable to find the Registration application forms in online please provide the same and help us to use the Scheme.

    Thank you,
    Sindu

    My Daughter Name Yashaswini S
    From Bengaluru, Karnataka – 560094
    Mobile No. 7760409339

    Reply
  3. I need to apply for old age pension for my laws n my father in law is handicapped age 86 yrs but here they are telling u ve to wait for it since last 4 years we r trying still no output.I am alone working in pvt school .my ratio card is also not there .They make us to come so many times to office n asking money for it.pls PM look after the matter.so much trouble they are giving. ….

    Reply

Leave a Comment