पंजाब राशन कार्ड लिस्ट 2021: EPDS Ration Card Status, राशन कार्ड सूची

राशन कार्ड लिस्ट पंजाब | EPDS Punjab Ration Card List 2021 | Punjab Ration Card List 2021 | पंजाब राशन कार्ड लिस्ट 2021 आवेदन

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग ने पंजाब राशन कार्ड लिस्ट 2021 को epos.punjab.gov.in/ आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है, जिसके माध्यम से सभी नागरिक सूची देख सकते हैं। नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले सभी लोग EPDS Punjab Ration Card List में अपना नाम देख सकते हैं। खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग, पंजाब ने आवेदकों की आर्थिक स्थिति के आधार पर एपीएल और बीपीएल राशन कार्ड सूची जारी की है । यहां तक ​​कि अगर आपको पंजाब राशन कार्ड के माध्यम से राज्य की उचित दर की दुकान से सस्ती दरों पर राशन नहीं मिलता है, तो भी यह पहचान के रूप में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।

Punjab Ration Card List 2021

राज्य के इच्छुक लाभार्थी, जो इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट में अपने परिवार का नाम ढूंढना चाहते हैं, वे इसे आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल पर ऑनलाइन देख सकते हैं। यह राशन कार्ड सूची लोगों की आय और पारिवारिक स्थिति के आधार पर जारी की जाती है। इस सूची के अनुसार, गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों के लिए बीपीएल राशन कार्ड जारी किए जाते हैं और गरीब रेखा से ऊपर रहने वालों के लिए एपीएल राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। आज के समय में, राशन कार्ड के बिना किसी भी सरकारी काम को पूरा करना लगभग असंभव है। इसका उपयोग केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ लेने के लिए एक विशिष्ट पहचान दस्तावेज के रूप में किया जाता है। इसके साथ ही, राज्य सरकार गरीब परिवारों को राशन कार्ड के माध्यम से गेहूं, चावल, मिट्टी का तेल आदि वितरित करती है।

पंजाब राज्य में वर्तमान राशन कार्डों की संख्या बताते हुए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल के माध्यम से स्मार्ट राशन कार्ड का विवरण इस प्रकार है।

राशन पत्रिकाराशन कार्ड की कुल संख्या
एएवाई1,01,200
PHH33,61,568
राशन कार्ड की कुल संख्या34,62,768

इस तरह, आप समझ सकते हैं कि आज भारत में राशन कार्ड कितना महत्वपूर्ण है। खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि 1 जून से सरकार “वन नेशन वन राशन कार्ड” योजना के माध्यम से भारत में एक ही राशन कार्ड को लागू करने जा रही है। इस योजना में, पूरे भारत में एकल राशन कार्ड से सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

राशन कार्ड

आप अपनी पहचान के रूप में राशन कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। राशन कार्ड के माध्यम से, राज्य के नागरिकों को रियायती दरों पर हर महीने राशन की दुकान पर सरकार द्वारा भेजे गए चावल, गेहूं, चीनी, मिट्टी के तेल आदि जैसे खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराए जाते हैं। राज्य के लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण पर्याप्त खाद्य पदार्थ प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, वे आसानी से सस्ती दरों पर राशन कार्ड के माध्यम से खरीद सकते हैं। गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए राशन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ हैं।

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट का उद्देश्य

हम जानते हैं कि हमारे देश में कई नागरिक आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के कारण रात को भूखे ही सो जाते हैं। ऐसी स्थिति में यदि उनको सस्ता राशन का सामान मिल जाये तो, उनको भूखे सोने की आवश्यकता नहीं होगी, जिसके लिए पंजाब सरकार द्वारा भी राशन कार्ड शुरू किये गए हैं और जिन्होंने राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है वे EPDS Punjab Ration Card List में अपना नाम देख सकते हैं। पंजाब में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले सभी लोग घर बैठे ही ऑनलाइन मोड में राशन कार्ड लाभार्थी सूची में नाम की जांच कर सकते हैं। पंजाब राशन कार्ड लिस्ट 2021 को आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है। अब पंजाब में, किसी भी व्यक्ति को राशन कार्ड लाभार्थी सूची में नाम देखने के लिए सरकारी कार्यालयों का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है। इस सुविधा के बाद, अब नागरिकों का समय बचेगा और उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

अंत्योदय अन्न योजना

अंत्योदय अन्न योजना के माध्यम से राज्यों में लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत आने वाले बीपीएल परिवारों में से सबसे ज्यादा गरीब की पहचान करके, अत्यधिक रियायती दर पर यानी 2 रुपये प्रति किलो गेहूं और 3 रुपये प्रति किलो चावल प्रदान किये जाते हैं। अंत्योदय अन्न योजना के तहत, लाभार्थियों को स्थानीय बाजार की तुलना में बहुत कम कीमत के लिए 35-40 किलोग्राम आवश्यक वस्तुएं मिलेंगी।

Prathmikta Gharelu Yojana

प्राथमिकता घरेलू योजना के लिए पात्र लोग बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) दरों पर आवश्यक खाद्य आपूर्ति खरीदने में असमर्थ हैं और भुखमरी से पीड़ित हैं। इस योजना का उद्देश्य सभी को खाद्य सुरक्षा प्रदान करना है, विशेष रूप से समाज के कमजोर वर्गों और भूख मुक्त भारत का निर्माण करना। योजना में आवेदन करने के लिए एक आय स्लैब भी है। पूरी जानकारी उपलब्ध होने पर हम आपको सूचित करेंगे।

राशन कार्ड के प्रकार

भारत के अन्य राज्यों की तरह, पंजाब राज्य में परिवार की आर्थिक स्थिति के अनुसार तीन प्रकार के राशन कार्ड जारी किए जाते हैं। यहां हम आपको उनके बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

  • एपीएल राशन कार्ड – एपीएल कार्ड (सफेद रंग) 100000 रुपये से अधिक आय वाले परिवारों को जारी किया जाता है।
  • बीपीएल राशन कार्ड – एपीएल कार्ड (गुलाबी रंग) 24,200 रुपये से कम आय वाले परिवारों को जारी किए जाते हैं।
  • एएवाय राशन कार्ड – भूमिहीन मजदूर, सीमांत किसान, कारीगर, शिल्पकार, विधवा, बीमार व्यक्ति, निरक्षर, विकलांग वयस्क जिनके पास निर्वाह का कोई साधन नहीं है, इस श्रेणी में आते हैं। एएवाई के तहत, लाभार्थियों को स्थानीय बाजार की तुलना में बहुत कम कीमत पर 35-40 किलो खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराया जाता है।
  • प्राथमिकता घरेलू (PHH) – BPL से ऊपर के परिवार PHH योजना राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए एक आय स्लैब भी निर्धारित है।

पंजाब राशन कार्ड सांख्यिकी

Total Cards35,54,529
Availed Cards1,075
Probability Cards0
Total Shops17,272
Active Shops129
Bi- Annual Transactions %0.03
Bi – Annual Transactions1,083
Today’s Transactions1,072
Cashless Transactions0

पंजाब डिजिटल राशन कार्ड की विशेषताएं

  • पंजाब के सभी आवेदक जिनका नाम इस राशन कार्ड लिस्ट पंजाब में दिखाई देगा, वे राशन दरों का भुगतान करके राज्य के उचित दर की दुकान से खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं, चीनी, चावल, मिट्टी के तेल आदि प्राप्त कर सकेंगे।
  • पंजाब सरकार द्वारा खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के माध्यम से राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बनाया गया है।
  • केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी कई योजनाओं और सेवाओं का लाभ राशन कार्ड के उपयोग से लिया जा सकता है।
  • सरकार द्वारा जारी किये गए राशन कार्ड के जरिये, नागरिक कई अन्य सबूत दस्तावेजों जैसे वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • पंजाब राज्य सरकार के खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के सहयोग से लॉन्च किए गए ERCMS पंजाब पोर्टल पर, आप घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड लागू कर सकते हैं।

पंजाब राशन कार्ड लिस्ट के लाभ

  • जिन राशन कार्ड धारकों का नाम इस राशन कार्ड सूची में दिखाई देगा, उन्हें रियायती दरों पर गेहूं, चीनी, चावल, केरोसिन आदि खाद्य सामग्री प्रदान की जाएगी।
  • अब नागरिकों को Punjab Ration Card List 2021 देखने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अब राज्य के लोग घर बैठे ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से आसानी से देख सकते हैं।
  • सरकार द्वारा शुरू की गयी ऑनलाइन प्रणाली सुविधा के माध्यम से पंजाब के नागरिकों का समय भी बचेगा।
  • पंजाब राज्य के सभी राशन कार्ड धारक सरकार द्वारा जारी की गयी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Name View Procedure in Punjab Ration Card List 2021

अगर आपने पंजाब में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था, तो आप ईआरसीएमएस पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर घर बैठे राशन कार्ड सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए सभी आवश्यक चरणों का विवरण निम्नानुसार है: –

  • सबसे पहले आपको आधार सक्षम सार्वजनिक वितरण प्रणाली-एईपीडीएस, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
पंजाब राशन कार्ड लिस्ट
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Month Abstract” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Name View Procedure in Punjab Ration Card List
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- आवंटित माह, जिले का चयन करके अपने क्षेत्र के निरीक्षक के नाम का चयन कर लेना है।
  • अब आपको अपने राशन कार्ड आवेदन पत्र में दर्ज एफपीएस आईडी का चयन कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने लिस्ट प्रदर्शित हो जाएगी, यहाँ आप ईपीडीएस पंजाब राशन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी देख सकते हैं।
  • अब आप अपने नाम की जांच कर सकते हैं, साथ ही आप सूची को डाउनलोड करने के लिए प्रिंट के बटन पर क्लिक कर देना है।

पंजाब राशन कार्ड में पंजीकृत परिवार के सदस्यों के नाम देखें

यदि आपका नाम Ration Card List Punjab में दिखाई देता है, तो आप राशन कार्ड के तहत परिवार के सभी पंजीकृत सदस्यों के नाम भी देख सकते हैं। इसके लिए सभी आवश्यक चरणों का विवरण निम्नानुसार है: –

  • सबसे पहले आपको आधार सक्षम सार्वजनिक वितरण प्रणाली-एईपीडीएस, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Reports” के सेक्शन से “Beneficiary Details” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
पंजाब राशन कार्ड में पंजीकृत परिवार के सदस्यों के नाम
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- राशन कार्ड नंबर आदि दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने राशन कार्ड के तहत कवर किए गए परिवार के सभी सदस्यों के नामों की एक सूची खुल जाएगी।

ईआरसीएमएस पंजाब राशन कार्ड एफपीएस स्थिति देखें

यदि आपका नाम पंजाब राशन कार्ड सूची में नहीं है, तो आप अपनी एफपीएस आईडी के माध्यम से राशन कार्ड की स्थिति की आसानी से जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको आधार सक्षम सार्वजनिक वितरण प्रणाली-एईपीडीएस, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Reports” के सेक्शन से “FPS Status” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- FPS राशन नंबर आदि दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने राशन की स्थिति से सम्बंधित जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

ईपीडीएस राशन कार्ड की स्थिति कैसे देखें?

आप कुछ आसान चरणों के साथ ईपीडीएस राशन कार्ड आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको आधार सक्षम सार्वजनिक वितरण प्रणाली-एईपीडीएस, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिले, गांव, गांव, एफपीएस आदि का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी का चयन करने के बाद आपको “View Report” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने राशन की स्थिति से सम्बंधित जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इसके बाद आपके सामने ईपीडीएस राशन कार्ड आवेदन की स्थिति से सम्बंधित जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी। 

Contact Us

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको EPDS Punjab Ration Card List से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

  • Helpline Number – 1800 300 11007

यह भी पढ़े – पंजाब अनाज खरीद पोर्टल: anaajkharid.in, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण प्रक्रिया

हम उम्मीद करते हैं की आपको पंजाब राशन कार्ड लिस्ट से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment