राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | पात्रता एवं आवेदन की स्थिति जांचे

यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना | Rastriya Parivarik Labh Yojana Application Form | उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति जांचे | यूपी पारिवारिक लाभ योजना पात्रता

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा द्वारा प्रदेश में गरीब परिवारों के लिए अनेको योजनाओ की शुरुआत की गयी है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री द्वारा राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार उन परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जिन परिवारों में एकमात्र कमाने वाले सदस्य (मुखिया) की मृत्यु हो चुकी है।

इस योजना के सफल कार्यान्वयन की जिम्मेदारी समाज कल्याण विभाग को सोपी गयी है। उत्तर प्रदेश के सभी परिवार जो इस योजना में आवेदन कर चुके है वह 3000 रूपये आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकेंगे। यहाँ इस लेख में हम आपके साथ उत्तर प्रदेश सरकार की राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के सम्बन्ध में सभी जानकारियों को साझा करेंगे।

Uttar Pradesh Rastriya Parivarik Labh Yojana

प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली सभी परिवारों को दिया जायेगा। अब वह सभी परिवार जो परिवार के किसी कारणवश मृत्यु के कारण बेसहारा हो जाते थे वह इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार प्रारम्भ में यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 2000 रूपये आर्थिक सहायता राशि प्रदान कर रही थी जिसे वर्ष 2013 में बढ़ाकर 3000 रूपये कर दिया गया है। राज्य के जो भी परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सभी निर्धारित पात्रता मानदंडो को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का मुख्य उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में शुरू की गयी यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का मुख्य उद्देश्य परिवार के मुखिया की मृत्यु के बाद उसके परिवार को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से परिवार को आजीविका के लिए किसी अन्य पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा।

परिवार में किसी कारण से परिवार के मुखिया की मृत्यु होने की स्थिति में परिवार को दैनिक खर्चो के लिए दुसरो आश्रित होना पड़ता है। इसी समस्या के समाधान के लिए प्रदेश सरकार द्वारा समाज कल्याण विभाग के सहयोग से उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना को शुरू किया गया है जिसमे लाभार्थी परिवार को 3000 रूपये सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

Overview of Rastriya Parivarik Labh Yojana

योजना का नाम राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना
आरम्भ की गई उत्तर प्रदेश सरकारी द्वारा
लाभार्थी प्रदेश के मुखिया रहित परिवार
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य मुखिया की मृत्यु उपरांत आर्थिक सहायता
लाभ 3000 रुपये आर्थिक सहायता राशि
श्रेणी उत्तर प्रदेश सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट nfbs.upsdc.gov.in/

पात्रता मानदंड

प्रदेश के जो भी निवासी इस योजना का लाभ लेना चाहते है उन्हें दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से पूरा करना होगा।

  • केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • इस योजना में केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले बीपीएल श्रेणी के परिवारों को ही दिया जायेगा।
  • मृत्यु सहायता योजना का लाभ उन ही आवेदकों को दिया जायेगा जिन परिवारो में परिवार के मुखिया की मृत्यु ह चुकी है।
  • मृत्यु सहायता योजना का लाभ 18 से 60 वर्ष की आयु के व्यक्ति द्वारा ही लिया जा सकता है।
  • उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रो के आवेदककर्ता के परिवार की वार्षिक आय 56,000 रूपये  निर्धारित की गयी है।
  • इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 46000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र की कॉपी
  • मुखिया का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते की कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आपके द्वारा ऊपर दिए पात्रता मानदंडों को पूरा किये जाने तथा सभी आवश्यक दस्तावेजों की उपलब्धता की स्थिति में आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पहला चरण: – सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए सीधा लिंक नीचे तालिका में दे दिया जायेगा।

दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर आपको मुख्य पेज पर दिए गए नया पंजीकरण (नया आवेदन के लिए क्लिक करे) लिंक पर क्लिक करना है।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

तीसरा चरण: – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको एक अवदान फॉर्म दिखाई देगा।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

चौथा चरण: – ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में आपको जनपद , निवासी ,आवेदक विवरण ,बैंक अकाउंट विवरण , मृतक का विवरण से सम्बंधित सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।

पांचवा चरण: – अंतिम चरण में आपको आवेदन फॉर्म में अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जांच के पश्चात् दिए गए “सुरक्षित करे” के लिंक पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आपका उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जायेगा। आप अपनी आवेदन संख्या के माध्यम से राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन की स्थिति कैसे देंखे?

सभी पंजीकृत आवेदक ऑनलाइन माध्यम से दिए गए आसान से चरणों के द्वारा अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

पहला चरण: – पहलाचरण: – सबसे पहले आपको समाज कल्याण विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए सीधा लिंक नीचे तालिका में दे दिया जायेगा।

दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर आपको “आवेदन की स्थिति देंखे” विकल्प पर क्लिक करना है, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना

तीसरा चरण: – इस नए पेज पर आपको अपने जिले, अकॉउंट नंबर तथा पंजीकरण संख्या दर्ज करके Search के लिंक पर क्लिक करना है।

इन सभी प्रकियाओं के सही से पालन किये जाने की स्थिति में आपके सामने आपकी कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर आपके आवेदन की स्थिति खुल जाएगी।

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश एंटी करप्शन पोर्टल “शिकायत” पंजीकरण कैसे करे पूरी जानकारी

हम उम्मीद करते हैं की आपको राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना  से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *