स्त्री स्वाभिमान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन | Stree Swabhiman Yojana Registration

PM Stree Swabhiman Yojana Registration | स्त्री स्वाभिमान योजना 2020 ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण प्रक्रिया | Stree Swabhiman Yojana

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने महिला सशक्तिकरण की और ध्यान देते हुए स्त्री स्वाभिमान योजना (Stree Swabhiman Yojana) की शुरुआत की घोषणा की है। इस योजना का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद जी द्वारा किया गया है। नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा स्त्री स्वाभिमान योजना की शुरुआत महिलाओ के स्वास्थ्य व सुरक्षा के उद्देश्य से की गयी है।

इस योजना के अंतरगत केंद्र सरकार सम्बंधित मंत्रालयों के सहयोग से मासिक धर्म चक्र के समय महिलाओ व लड़कियों को सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराएगी। यह योजना मुख्य रूप से ग्रामीण इलाको में रहने वाली महिलाओ के लिए वरदान साबित होगी। अब ग्रामीण इलाको में भी महिलाएं और लड़कियां सेनेटरी नेपकिन के प्रयोग से बीमारियों से बच सकेंगी।

हमारे देश में अनेको महिलाएं जानकारी के आभाव व सेनेटरी नेपकिन की सुविधा न होने की स्थिति में अनेको बीमारियों का शिकार हो जाती है। इसी समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्त्री स्वाभिमान योजना की शुरुआत की घोषणा की गयी है। यहाँ इस लेख में हम आपको योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेजों के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान करेंगे। 

Stree Swabhiman Yojana | स्त्री स्वाभिमान योजना

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी स्त्री स्वाभिमान योजना (Stree Swabhiman Yojana) को ग्रामीण तथा शहरी इलाको में महिलाओ के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए शुरू किया गया है। अब ग्रामीण इलाको में भी महिलाएं सीएससी द्वारा किफायती कीमतों पर पर्यावरण के अनुकूल सेनेटरी नेपकिन प्राप्त कर सकेंगी।

देश में ग्रामीण एवं शेश्री क्षेत्र की सभी महिलाएं सीएससी द्वारा आसानी से सेनेटरी नेपकिन प्राप्त कर सकेंगी। इस समय हमारे देश में 15 कम लागत वाली सेनेटरी नेपकिन निर्माण इकाइयां कर कर रही है। केंद्र सरकार स्त्री स्वाभिमान योजना (Stree Swabhiman Yojana) के तहत और अधिक सेनेटरी नेपकिन निर्माण इकाइयां लगाने का कार्य करेगी जिससे महिलाओ को रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।

स्त्री स्वाभिमान योजना का उद्देश्य

इस योजना की शुरुआत स्त्रियों में मासिक धर्म चक्र के समय सुरक्षा के उद्देश्य से सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गयी है। अधिकतर महिलाएं और लड़किया मासिक धर्म चक्र के समय सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं क्रीड़ा में भाग नहीं ले पाती हैं। महिलाओ को इस स्थिति में भी घर के सभी कार्यो को पूरा करना पड़ता है।

इन सभी परिस्थितियों के कारण महिलाएं अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाती जिससे उनके शरीर में अनेको प्रकार की बीमारियां जगह बना लेती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए स्त्री स्वाभिमान योजना (Stree Swabhiman Yojana) को शुरू किया गया है। इस योजना के कार्यान्वयन से महिलाएं निकटतम सीएससी से सेनेटरी नेपकिन प्राप्त कर सकेंगी।

स्त्री स्वाभिमान योजना के तहत सरकार द्वारा आम महिलाओं तक नैपकिन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इसे किफायती दरों पर उपलब्ध कराया जाता है। अब ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं सेनेटरी नेपकिन के उपयोग से अपने व अपनी लड़कियों के भविष्य को मासिक धर्म के समय होने बीमारियों से बचा सकेंगी। यह योजना महिलाओ व लड़कियों में आत्मसुरक्षा की भावना को जाग्रत करने का कार्य करेगी।

Stree Swabhiman Yojana आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड की कॉपी
  • पहचान पत्र की कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Stree Swabhiman Yojana 2020 Registration | स्त्री स्वाभिमान योजना

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं तब आपको स्त्री स्वाभिमान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

पहला चरण: – सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए यहाँ क्लिक करे

Stree Swabhiman Yojana

दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर आपको पुलिस सत्यापन फॉर्म प्रारूप के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके पीडीऍफ़ फॉर्मेट में फॉर्म खुल जाएगा।

तीसरा चरण: – आपको यहाँ से फॉर्म को डाउनलोड करके सभी आवश्यक जानकारी दर्ज कराकर निकटतम पुलिस स्टेशन से सत्यापित कराना होगा।

चौथा चरण: – इसके पश्चात् आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लोए दिए गए लिंक पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। यहाँ आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

पांचवा चरण: – अब आपको दिए गए पेज पर अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना है। इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन में आधार संख्या को eKYC के माध्यम से प्रमाणित करना है।

छठा चरण: – अगले चरण में आपको KYC का चयन करना है जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज  खुल जायेगा।

सातवा चरण: – यहाँ आपको दिए गए आवेदन फॉर्म में सभी पूछी गयी जानकारी दर्ज करके पुलिस सत्यापन को अपलोड करते हुए सब्मिट के बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आपका स्त्री स्वाभिमान योजना (Stree Swabhiman Yojana) के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

स्त्री स्वाभिमान योजना की प्रमुख विशेषताएं

  • अब ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाएं भी अपने निकटतम सीएससी द्वारा सस्ती दरों पर सेनेटरी नेपकिन प्राप्त कर सकेंगी।
  • यह योजना महिलाओं एवं लड़कियों में मासिक धर्म के समय असुरक्षा की भावना को पूरी तरह कम कर आगे बढ़ने में मदद करेगी।
  • स्त्री स्वाभिमान योजना के तहत महिलाओ को मिलने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकेगी।
  • केंद्र सरकार स्त्री स्वाभिमान योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए कम लागत वाली सेनेटरी नेपकिन निर्माण इकाइयां लगाने का कार्य करेगी।
  • इन कम लागत वाली सेनेटरी नेपकिन निर्माण इकाइयो से महिलाओ को ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

यह भी पढ़े – आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट पूरी जानकारी

हम उम्मीद करते हैं की आपको स्त्री स्वाभिमान योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment