झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Jharkhand Berojgari Bhatta

Jharkhand Berojgari Bhatta Registration | Jharkhand Berojgari Bhatta Apply Online | झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन | Berojgari Bhatta Form | Jharkhand Berojgari Bhatta Form 2021-22 | झारखंड बेरोजगारी भत्ता पंजीकरण | झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022

झारखण्ड राज्य सरकार ने अन्य राज्यों की तर्ज पर प्रदेश में झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2023 की शुरुआत की घोषणा की है। झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता के तहत प्रदेश सरकार उन सभी युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी जो अपनी शिक्षा के पूरा होने के बाद अभी तक नौकरी प्राप्त नहीं कर पाए है। प्रदेश सरकार ऐसे सभी युवाओं को जो शिक्षित होने के बावजूद घर पर बैठे है और अभी तक बेरोजगार है उन्हें 5000 रूपये से लेकर 7000 रूपये तक का बेरोजगारी भत्ता (Unemployment allowance) प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है। यह बेरोजगारी भत्ता युवाओ को तब तक दिया जायेगा जब तक की युवा नौकरी प्राप्त नहीं कर लेता। इस बेरोजगारी भत्ते के माध्यम से बेरोजगार युवा आसानी से अपने और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकेंगे।

Table of Contents

Jharkhand Berojgari Bhatta 2023

झारखण्ड राज्य सरकार की पहल झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2023 के अंतर्गत बेरोजगार युवाओ को श्रेणियों के अनुसार 5000 रूपये और 7000 रूपये बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा। सभी स्नातक पास बेरोजगार युवाओ को 5000 रूपये जबकि पोस्ट ग्रेजुएट की परीक्षा पास कर चुके युवाओ को 7000 रूपये बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्रदान किये जायेंगे। Jharkhand Berojgari Bhatta 2023के तहत सरकार के द्वारा राज्य में जिले से लेकर प्रखंड तक नियोजनालय शिविरों के द्वारा भी पंजीकरण किया जायेगा।

प्रदेश सरकार इस योजना को बड़े पैमाने पर पुरे प्रदेश में लागु करने की योजना पर काम कर रही है। झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 के तहत पुरे राज्य में जिला स्तर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी शिविरों के माध्यम से रोजगार की तलाश कर रहे 16 वर्ष से अधिक आयु के युवाओ का पंजीकरण कराया जायेगा। सभी पंजीकृत आवेदकों को राज्य सरकार के द्वारा प्रस्तावित प्रोत्साहन धनराशि प्रदान कर उन्हें रोजगार के अवसरों से जोड़ा जायेगा।

झारखंड बेरोजगारी भत्ता

झारखंड बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया का आरंभ

झारखण्ड के उन नागरिको यह Jharkhand Berojgari Bhatta प्रदान किया जायेगा जो छात्र शिक्षित होने के बावजूद भी नौकरी प्राप्त करने में सक्ष्म नहीं है। इस भत्ते को प्राप्त करने के लिए नागरिको को ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन करना होगा। वित्तीय वर्ष 2021–22 झारखण्ड सरकार के द्वारा झारखंड बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत आवेदन 1 अप्रैल 2021 से आरंभ जा रहे है। राज्य के वह सभी बेरोजगार नागरिक जो इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो उन्हें ₹5000 का बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा।

झारखण्ड पेट्रोल सब्सिडी योजना 

Jharkhand Berojgari Bhatta New Update

झारखण्ड सरकार के द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चत करने के लिए नए अपडेट की घोषणा की है। इसके बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी ने बताया की रोजगार योजना के तहत शहर से लोटे प्रवासी श्रमिकों को जिनके पास पास कोई रोजगार नहीं है उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। अगर किसी कारण  से प्रवासी श्रमिक को रोजगार नहीं मिल पाता तब उसे Berojgari Bhatta Scheme 2023 के तहत भत्ता दिया जायेगा।

इस योजना के शुरू होने के बाद बेरोजगार युवाओ को अपने और परिवार के भरण-पोषण के लिए भत्ते की राशि दी जाएगी। मजदूरों को पहले महीने में भत्ते के रूप में एक चौथाई भाग दे दिया जायेगा इसके बाद 60 दिन हो जाने के बाद आधी मजदूरी दे दी जाएगी। इसके बाद 100 दिनों एक पूरा होने पर श्रमिक को पूरे 100 दिन की मजदूरी भत्ता के रूप में प्राप्त हो जाएगी। अगर आप इस योजना के तहत पंजीकरण कराना चाहते हैं तब दिए गए तरीको को फॉलो करके रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Overview of Jharkhand Berojgari Bhatta

योजना का नाम झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थी प्रदेश के बेरोजगार युवा
उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता
लाभ युवाओं को मदद
आवेदन प्रकिया ऑनलाइन
श्रेणी झारखण्ड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.jharkhandrojgar.nic.in/

Jharkhand Berojgari Bhatta 2023 February Update

झारखंड सरकार बेरोजगारी भत्ता योजना झारखंड के अंतर्गत राज्य के नागरिकों को भत्ता प्रदान करेंगी। सभी नागरिक जो स्नातक एवं स्नातकोत्तर पास है परंतु अभी भी बेरोजगार हैं सरकार द्वारा भत्ता प्राप्त कर सकेंगे। यह भत्ता उनकी क्वालिफिकेशन के हिसाब से प्रदान किया जाएगा अर्थात स्नातक पास युवाओं को ₹5000 तथा स्नान को तड़पा सेवाओं को ₹7000 का भत्ता प्रदान किया जाएगा।परंतु यह राशि प्रदान करने की एक निश्चित समय सीमा भी है सरकार यह बता सिर्फ 2 वर्ष के लिए ही प्रदान करेगी।

योजना के कार्यभार की जिम्मेदारी श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग को दी गई है। सरकार ने इस योजना की अधिकृत स्वीकृति के लिए विभाग को फाइल भेज दी है और वह सभी व नागरिकजो मैट्रिक या नॉन मेट्रिक या इंटरमीडिएट पास है झारखंड बेरोजगारी भत्ता का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे। आसान शब्दों में कहें तो यह योजना केवल स्नातक और स्नातकोत्तर पास विद्यार्थियों के लिए है इससे कम शिक्षा वाले विद्यार्थी इसका लाभ नहीं प्राप्त कर सकेंगे। योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्तियों को एक घोषणा पत्र भी प्रदान करना होगा जिसमें यह घोषणा की जाएगी कि उनके पास किसी भी प्रकार का रोजगार नहीं है।

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना

झारखंड बेरोजगारी भत्ता योजना आवेदन

राज्य के सभी जिला कार्यालय योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता देने के लिए सक्रिय हो गए हैं ताकि युवाओं को समय से बेरोजगारी भत्ता उपलब्ध कराया जा सके। झारखंड राज्य के जो भी व्यक्ति स्नातक व स्नातकोत्तर पास है एवं इस बेरोजगारी भत्ता योजना 2023 का लाभ लेना चाहते हैं तो वह योजना के अंतर्गत ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद ही आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। आज हम आपको यहां इस लेख में Jharkhand Berojgari Bhatta Scheme 2022 की पात्रता दस्तावेजों की आवश्यकता एवं आवेदन प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे इसलिए इसलिए को अंत तक  ध्यान से पढ़ें।

बेरोजगारी भत्ता योजना झारखंड का बजट

Covid-19 संक्रमण के चलते पिछले साल लाभार्थी Jharkhand Berojgari Bhatta Yojana का लाभ प्राप्त नहीं कर सके थे। परंतु इस वर्ष यह लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस समय सरकार के पास झारखंड राज्य के लगभग 237845 बेरोजगार युवाओं का रिकॉर्ड है जो स्नातक पास है। सरकार इन नागरिकों को ₹5000 का बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी। अन्य शब्दों में कहें तो सरकार 118 करोड रुपए इन युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करने में लगाएगी। यदि सरकारी रिपोर्ट के अनुसार स्नातकोत्तर नागरिकों की बात करें तो 34050 विद्यार्थी ऐसे हैं, जो स्नातकोत्तर पास हैं, परंतु बेरोजगार हैं।

इन युवाओं को सरकार द्वारा ₹7000 का भत्ता प्रदान किया जाएगा जिस हिसाब से सरकार 23 करोड रुपए प्रति वर्ष का बजट युवाओं को यह राशि प्रदान करने में खर्च करेगी। कुल मिलाकर 141 करोड रुपए झारखंड सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए खर्च किए जाएंगे। सरकार ने योजना के कार्य में अंतिम की प्रक्रिया को भी तेज कर दिया है। जल्द ही इस योजना की स्वीकृति प्रक्रिया पूरी होगी और सभी लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इतना ही नहीं सरकार ने इस योजना के लिए बजट में भी प्रावधान किया है।

बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड 2022 का उद्देश्य

हमारे देश जनसंख्या वृद्धि की दर में तेज़ी से इजाफा हुआ है जिसके कारण हमारे देश के युवा अपनी शिक्षा के अनुरूप रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त नहीं कर पा रहे है। वर्ष 2022 की शुरुआत के साथ हमारे देश की जनसँख्या 130 करोड़ को पार कर चुकी है जिसमे लगातार इजाफा हो रहा है। इस जनसंख्या वृद्धि के साथ युवाओं को मिलने वाले रोजगार की कमी आसानी से देखी जा सकती है। इसी समस्या के समाधान के लिए मुख्यम्नत्री हेमंत सोरेन द्वारा  झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना में सभी वेरोजगार युवाओ को उनकी शिक्षा के अनुरूप बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा।

 झारखंड फ्री मोबाइल टैबलेट योजना

झारखडं बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ झारखडं के बेरोजगार युवक-युवतियों को दिया जायेगा जिससे वह आसानी से अपना भरण-पोषण कर सके।
  • सभी बेरोजगार युवाओ को उनकी श्रेणी के अनुसार 5000 रूपये से लेकर 7000 रूपये तक का बेरोजगारी भत्ता वित्तीय सहयता के रूप में प्रदान किया जायेगा।
  • झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022 के द्वारा बेरोजगार युवाओ को तब तक लाभान्वित किया जायेगा जब तक उन्हें नौकरी नहीं मिल जाती।
  • बेरोजगार युवाओ को समय से बेरोजगारी भत्ते की राशि देने के लिए सरकार के द्वारा जिला कार्यालयो को सक्रिय किया गया है जिससे युवाओ को बेरोजगारी भत्ता समय से मिल सके।

Jharkhand Berojgari Bhatta 2022 पात्रता मानदंड

  • केवल झारखंड के स्थायी निवासी युवा ही इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि बेरोजगार युवक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से अधिक है तब वह आवेदन के लिए पात्र नहीं है।
  • बेरोजगार आवेदक का आवश्यक रूप से स्नातक अथवा पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।
  • किसी भी प्रकार  नौकी कर रहा युवक बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं है।
  • यदि पारिवारिक राशन कार्ड में आवेदक का नाम नहीं हैं तब वह आवेदन के लिए पात्र  नहीं है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • अनुभव प्रमाण पत्र
  • विकलांग प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्नातक की मार्कशीट
  • पोस्ट ग्रेजुएट की मार्कशीट (स्थिति अनुसार)

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2022 में रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

सभी इच्छुक आवेदक जो झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह दिए गए दो तरीको से रजिस्ट्रेशन की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं। आप अपने नजदीकी नियोजनालय के कार्यालय में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है, इसके साथ ही आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी बेरोजगारी भत्ता झारखंड के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

ऑनलाइन

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
Jharkhand Berojgari Bhatta
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “New Job Seeker” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता
  • इस पेज पर आपको कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों जैसे:-  अपना नाम, जिला, पिता का नाम, मोबाइल नंबर आदि को भर देना है।
  • इसके बाद आपको सभी दिशा-निर्देशों को पढ़कर I Agree के बॉक्स पर क्लिक कर देना है। अब अपने द्वारा दर्ज जानकारी की जांच के बाद आप “Submit” के बटन पर क्लिक कर दे।
  • अगर आपको कही काम करने का अनुभव है तब आप “Other Details” सेक्शन में पूछी गयी जानकारियों को भर दे। आपके पास काम का अनुभव न होने की स्थिति में आप इसे खली छोड़ सकते हैं।
  • अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। इस फॉर्म में आपको रजिस्ट्रेशन का कन्फ़र्मेशन दिया जायेगा जिसे सुरक्षित करके दिए आगये स्थान में फोटो को अपलोड कर दे।

आपके द्वारा फोटो अपलोड होने के बाद आप “Submit” के बटन पर क्लिक कर दे। इस तरह आपका झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा।

ऑफलाइन

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी नियोजनालय के कार्यालय  में जाना होगा। यहाँ आपको सम्बंधित अधिकारी से “Job Seeker” रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आपको इस फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारियों को भरकर दस्तावेजों को निर्धारित स्थान में अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में दर्ज की गयी जानकारियों की जांच के बाद सम्बंधित अधिकारी को जमा करा देना है।

ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन कैसे करें?

झारखंड रोजगार पोर्टल पर पंजीकरण के बाद आप इस पर लॉग इन कर सकते हैं। इसके लिए नीचे दी गई चरण दर चरण प्रक्रिया ध्यान पूर्वक देखें।

  • सबसे पहले आपको झारखंड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको  “लॉगइन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
लॉगिन करने की प्रक्रिया
  • इस पेज पर आपको एक लॉगइन फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी जैसे अपना यूजरनेम पासवर्ड तथा कैप्चा को ध्यान पूर्वक भरें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद साइन इन का बटन दबाएं। साइन इन के बटन पर क्लिक करते ही आप पोर्टल पर लॉगिन हो जाएंगे।

न्यू जॉब सीकर पंजीकरण कैसे करें?

झारखंड रोजगार पोर्टल पर न्यू जॉब सीकर पंजीकरण करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले आपको झारखंड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको  “न्यू जॉब सीकर” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
न्यू जॉब सीकर पंजीकरण - Jharkhand Berojgari Bhatta
  • इस पेज पर आपको एक बॉक्स दिखाई देगा इस बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और सेंड ओटीपी का बटन दबाएं।
  • अब आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में दर्ज करें और सम्मिट का बटन दबाएं।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। इस पेज पर आप पंजीकरण फॉर्म देख सकते हैं।
  • इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरे और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • फॉर्म को पूरी तरह से भर देने के बाद और दस्तावेजों के अपलोड हो जाने के बाद सबमिट का बटन दबाएं। सम्मिट का बटन दबाते ही आपके जॉब सीकर के पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

नियोक्ता पंजीकरण प्रक्रिया

अगर आप एक सरकारी अथवा प्राइवेट नियोक्ता है तब आप झारखण्ड रोजगार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

सरकारी नियोक्ता

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “New Employer” के विकल्प पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू में से “Employer Government” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। आपको इस फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारियों को भरकर “Submit” के बटन पर क्लिक कर दे।

प्राइवेट नियोक्ता

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “New Employer” के विकल्प पर क्लिक करके ड्राप-डाउन मेन्यू में से “Employer Non-Govt.” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। आपको इस फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारियों को भरकर “Submit” के बटन पर क्लिक कर दे।

गवर्नमेंट एंपलॉयर पंजीकरण कैसे करे?

  • आवेदक को सबसे पहले झारखंड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको न्यू एंपलॉयर के टैब पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपको एंपलॉयर (गवर्नमेंट) के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे पूछी गई जानकारी जैसे – कि आपका विभाग, ऑफिस का नाम, फोन नंबर, एड्रेस आदि को भरना होगा।
  • आपको अब सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।

नॉन गवर्नमेंट एंपलॉयर पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सवर्पर्थम आपको झारखंड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • आपको न्यू एंपलॉयर के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप एंपलॉयर (नॉन गवर्नमेंट) के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Jharkhand Berojgari Bhatta
  • आपके सामने अब एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे पूछी गई जानकारी जैसे आपका राज्य, ऑर्गेनाइजेशन नेम, पैन नंबर, जीएसटी नंबर, मोबाइल नंबर आदि भरना होगा।
  • अपने सभी आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होगा।
  • अब आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • आप इस प्रकार से पंजीकरण कर पाएंगे।

मोबाइल नंबर को अपडेट करे

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Update Mobile” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Update Mobile Number for Jharkhand Berojgari Bhatta
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर, अपना नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि को भरकर “Submit” के बटन पर क्लिक कर देना है।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

झारखंड रोजगार ऑनलाइन पोर्टल का डैशबोर्ड देखने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको झारखंड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको  “डैशबोर्ड” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया Jharkhand Berojgari Bhatta
  • इस पेज पर आपका डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा जहां आप डैशबोर्ड से संबंधित सभी जानकारी देख सकते हैं।

नियुक्ति पोर्टल पर जाने की प्रक्रिया

आप नीचे दी गयी आसान प्रक्रिया के माध्यम से झारखण्ड रोजगार पोर्टल से नियुक्ति पोर्टल पर जा सकते है।

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “नियुक्ति पोर्टल” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आप नियुक्ति पोर्टल का होम पेज देख सकते है।

यूजर मेनुअल डाउनलोड करने की प्रक्रिया

आप नीचे आसान चरणों के माध्यम से झारखण्ड रोजगार पोर्टल से यूजर मेनुअल डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “डाउनलोड” टैब के अंतर्गत “यूजर मेनुअल” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको यूजर मेनुअल पीडीऍफ़ फॉर्मेट में दिखाई देगा।
  • आप डाउनलोड का बटन दबाकर इसे डाउनलोड कर सकते है।

वैकेंसी नोटिफिकेशन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

वैकेंसी नोटिफिकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करे।

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “डाउनलोड” टैब के अंतर्गत “वैकेंसी नोटिफिकेशन फॉर्म” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आप पीडीऍफ़ फॉर्मेट में वैकेंसी नोटिफिकेशन फॉर्म देख सकते है जिसे आप डाउनलोड का बटन दबाकर डाउनलोड कर सकते है।

CNV Act देखने की प्रक्रिया

आप नीचे दिए गए आसान चरणों के द्वारा झारखंड रोजगार पोर्टल पर CNV Act की जानकारी देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको झारखंड रोजगार पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको डाउनलोड्स के टैब के अंतर्गत दिए गए “CNV Act” के विकल्प  पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको झारखंड रोजगार पोर्टल के यूजर मैनुअल से संबंधित सभी जानकारी पीडीएफ फॉर्मेट में मिल जाएगी।
  • आप इस पीडीएफ को डाउनलोड के बटन दबाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं एवं इसका प्रिंट भी ले सकते हैं।

CNV रूल देखने की प्रक्रिया

आपकी सुविधा के लिए नीचे हम  चरण दर चरण प्रक्रिया सांझा करने जा रहे हैं, जिसके द्वारा आप CNV रूल देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको झारखंड रोजगार पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको डाउनलोड्स के टैब के अंतर्गत दिए गए “CNV Rule” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको CNV Rule से संबंधित सभी जानकारी पीडीएफ फाइल में दिखाई देगी। आप भविष्य के लिए इस पीडीएफ को डाउनलोड भी कर सकते हैं या इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • आवेदक को सबसे पहले झारखंड रोजगार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको डैशबोर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
Jharkhand Berojgari Bhatta Dashboard
  • आप जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने डैशबोर्ड सूचि खुल आ जाएगी।
  • आपके सामने अब डैशबोर्ड से संबंधित जानकारी आ जाएगी।

Contact Us

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट के होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Contact Us” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
Contact Us

इस पेज पर आपको अधिकारियो के फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी से सम्बंधित जानकारी दिखाई देगी।

यहां नीचे हम आपकी सुविधा के लिए कुछ महत्वपूर्ण डाउनलोड लिंक उपलब्ध कराने जा रहे हैं:

यूजर मैनुअलClick Here
सीएनवी एक्टClick Here
सीएनवी रूलClick Here
वैकेंसी नोटिफिकेशन फॉर्मClick Here

यह भी पढ़े – झारखंड जाति प्रमाण पत्र

हम उम्मीद करते हैं की आपको झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

2 thoughts on “झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Jharkhand Berojgari Bhatta”

Leave a Comment