झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता | Berojgari Bhatta Registration | ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया

Jharkhand Berojgari Bhatta Registration | झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता रजिस्ट्रेशन | Berojgari Bhatta Registration | बेरोजगारी भत्ता झारखण्ड ऑनलाइन पंजीकरण

झारखण्ड राज्य सरकार ने अन्य राज्यों की तर्ज पर प्रदेश में बेरोजगारी भत्ते की शुरुआत की घोषणा की है। झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता के तहत प्रदेश सरकार उन सभी युवाओ को बेरोजगारी भत्ता प्रदान करेगी जो अपनी शिक्षा के पूरा होने के बाद अभी तक नौकरी प्राप्त नहीं कर पाए है।

प्रदेश सरकार ऐसे सभी युवाओं को जो शिक्षित होने के बावजूद घर पर अभी तक बेरोजगार है उन्हें 5000 रूपये से लेकर 7000 रूपये तक का बेरोजगारी भत्ता (Unemployment allowance) प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है। यह बेरोजगारी भत्ता युवाओ को तब तक दिया जायेगा जब तक की युवा नौकरी प्राप्त नहीं कर लेता।

Jharkhand Berojgari Bhatta 2020

झारखण्ड राज्य सरकार की पहल झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता के अंतर्गत बेरोजगार युवाओ को श्रेणियों के अनुसार 5000 रूपये और 7000 रूपये बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा। सभु स्नातक पास बेरोजगार युवाओ को 5000 रूपये  जबकि पोस्ट ग्रेजुएट की परीक्षा पास कर चुके युवाओ को 7000 रूपये बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्रदान किये जायेंगे।

प्रदेश सरकार इस योजना को बड़े पैमाने पर पुरे प्रदेश में लागु करने की योजना पर काम कर रही है। Jharkhand Berojgari Bhatta 2020 के तहत पुरे राज्य में जिला स्तर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी शिविरों के माध्यम से रोजगार की तलाश कर रहे युवाओ का पंजीकरण कराया जायेगा। सभी पंजीकरण आवेदकों को जल्द ही भत्ते की राशि प्रदान की जाएगी।  

Overview of Jharkhand Berojgari Bhatta

योजना का नाम झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा
लाभार्थी प्रदेश के बेरोजगार युवा
उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता
लाभ युवाओं को मदद
आवेदन प्रकिया ऑनलाइन
श्रेणी झारखण्ड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.jharkhandrojgar.nic.in/

Jharkhand Berojgari Bhatta Registration 2020

यहाँ इस लेख में हम आपको Jharkhand Berojgari Bhatta के ऑनलाइन आवेदन पात्रता मानदंडों एवं आवश्यक दस्तावेजों के सम्बन्ध में सभी जानकारी प्रदान करेंगे। झारखण्ड सरकार द्वारा पंजीकरण के लिए जिला कार्यालयो को सक्रीय करा दिया गया है जिससे बेरोजगार युवाओ को समय से भत्ता प्राप्त हो सकेगा।

यदि आप जल्द से जल्द इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तब आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा। यहाँ हम आपको चरणवार बेरोजगारी भत्ता आवेदन प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे। आपसे अनुरोध है की आप इस लेख को अंत तक पूरा पढ़े।

बेरोजगारी भत्ते का उद्देश्य

हमारे देश जनसंख्या वृद्धि की दर में तेज़ी से इजाफा हुआ है जिसके कारण हमारे देश के युवा अपनी शिक्षा के अनुरूप रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त नहीं कर प् रहे है। वर्ष 2020 की शुरुआत के साथ हमारे देश की जनसँख्या 130 करोड़ को पर कर चुकी है जो लगातर बढ़ रही है।

इस जनसंख्या वृद्धि के साथ युवाओं को मिलने वाले रोजगार की कमी आसानी से देखी जा सकती है। इसी समस्या के समाधान के लिए मुख्यम्नत्री हेमंत सोरेन द्वारा  झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना में सभी वेरोजगार युवाओ को उनकी शिक्षा के अनुरूप बेरोजगारी भत्ता प्रदान किया जायेगा।

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता पात्रता मानदंड

  • केवल झारखंड के स्थायी निवासी युवा ही इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी भत्ता प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि बेरोजगार युवक के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से अधिक है तब वह आवेदन के लिए पात्र नहीं है।
  • आवेदक का आवश्यक रूप से स्नातक अथवा पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।
  • वह किसी भी प्रकार से किसी नौकरी पर नहीं होना चाहिए।
  • यदि पारिवारिक राशन कार्ड में आवेदक का नाम नहीं हैं तब वह आवेदन के लिए पात्र  नहीं है। 

Berojgari Bhatta Jharkhand आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • अनुभव प्रमाण पत्र
  • विकलांग प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्नातक की मार्कशीट
  • पोस्ट ग्रेजुएट की मार्कशीट (स्थिति अनुसार)

झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता 2020 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

यदि आप ऊपर दिए गए सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तब आप दिए गए चरणों के द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

आप अपने नजदीकी नियोजन कार्यालय अथवा ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से Jharkhand Berojgari Bhatta पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए सभी आवश्यक चरण इस प्रकार हैं।

पहला चरण: – सबसे पहले आपको झारखण्ड रोजगार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप सीधे यहाँ क्लिक करे

Jharkhand Berojgari Bhatta

दूसरा चरण: – वेबसाइट के होमपेज पर आपको New Job Seeker सेक्शन में क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।

तीसरा चरण: – यहाँ आपको Candidate Registration Form दिखाई देगा। यहाँ आपको सभी पूछी गयी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।

चौथा चरण: – इस जानकारी में व्यक्तिगत जानकारी, लॉगिन डिटेल्स तथा निवास से सम्बंधित जानकारी दर्ज करनी है।

पांचवा चरण: – इसके बाद आप सभी दर्ज जानकारी की जाँच के पश्चात् Submit पर क्लिक कर दे। अगले चरण में आपको Registration Conformation कराना होगा जिसके बाद आपको आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जायेगा।

इस प्रकार आपका दिए गए सभी चरणों के पालन के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा। आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से अपने आवेदन की स्थिति भी जांच सकते हैं।

यह भी पढ़े –  झारखंड जाति प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया @Jharsewa Jharkhand

हम उम्मीद करते हैं की आपको झारखण्ड बेरोजगारी भत्ता से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment