झारखण्ड कोरोना सहायता योजना (2000 रूपये) ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

झारखण्ड कोरोना सहायता योजना आवेदन, Jharkhand Corona Sahayata Yojana Registration, कोरोना सहायता योजना एप्लीकेशन फॉर्म, Jharkhand Corona Sahayata Mobile App Download करने की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी।

झारखण्ड कोरोना सहायता योजना को मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। यह योजना बिहार राज्य की तर्ज पर शुरू की गयी है। इस योजना के तहत उन सभी मजदूरो को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जो लॉक-डाउन की स्थिति में दूसरे राज्यों में फंस चुके है।

Jharkhand Corona Sahayata Yojana

बिहार राज्य की तर्ज पर शुरू की गयी झारखण्ड कोरोना सहायता योजना के तहत उन सभी मजदूरों को जो लॉक-डाउन की स्थिति में दूसरे राज्यों में फंसे हुए है 2000 रूपये आर्थिक सहायता के रूप में भरण-पोषण के उद्देश्य से प्रदान किये जायेंगे। देश में कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए केंद सरकार द्वारा लॉक-डाउन की अवधि को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

Corona Kavach App: COVID-19 से यूं बचाएगा कोरोना कवच ऐप, गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें

ऐसे में वह सभी दिहाड़ी मजदूर जो दूसरे राज्यों में फंसे हुए है उन्हें खाने-पीने में परिशानियों का सामना करना पद रहा है। इसी को देखते हुए झारखंड सरकार द्वारा झारखण्ड कोरोना सहायता योजना (Jharkhand Corona Sahayata Yojana) की शुरुआत की है। इसके तहत दूसरे किसी भी राज्य में फंसे हुए मजदूरों को पंजीकरण कराने की स्थिति में 2000 रूपये वित्तीय सहयता के रूप में प्रदान किये जायेगे।

Corona Sahayata App Jharkhand

इस योजना का लाभ लेने के लिए झारखंड सरकार द्वारा एक मोबाइल ऐप लांच किया है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से मजदूर किसान ऑनलाइन मोड में पंजीकरण कराकर 2000 रूपये सहायता राशि प्राप्त कर सकता है। इसके लिए सरकार द्वारा एक पोर्टल भी लांच किया है जिसके माध्यम से मजदूर ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

बताते चले कि देश में बढ़ते कोरोना वैश्विक महामारी के मामलो को देखते हुए राज्यों एक आग्रह पर देश में लॉक-डाउन लागु किया गया है। LockDown 2.0 को 3 मई तक के लिए लागु किया गया है जिसके तहत बाहर निकलने के सम्बन्ध में संख्त नियम बनाये गए है। इन नियमो के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

Highlights of Jharkhand Corona Sahayata Yojana

योजना का नामझारखण्ड कोरोना सहायता योजना
आरम्भ की गईमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा
लाभार्थीदूसरे राज्यों में फंसे हुए मजदूर
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यप्रवासी मजदूर को वित्तीय मदद
लाभ2000 रुपये सहायता राशि
श्रेणीझारखंड सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटcovid19help.jharkhand.gov.in/

झारखण्ड कोरोना सहायता योजना का उद्देश्य

आप सभी जानते हैं की देश में बढ़ते (COVID 19) कोरोना वैश्विक महामारी के मामलो को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लॉक-डाउन की घोषणा की है। इस स्थिति में जो मजदूर अपने परिवार के भरण-पोषण में लिए बाहर गए थे वह वही फँस चुके है। इस स्थिति में उन्हें खाने-पीने की समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है

इसे देखते हुए झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार द्वारा राज्य के बाहर फंस चुके मजदूर को वित्तीय सहायता पहुंचाने के लिए झारखण्ड कोरोना सहायता योजना (Corona Sahayata Scheme Jharkhand) की शुरआत की है। इस योजना के तहत वह सभी मजदूर को लॉक-डाउन की स्थिति में दूसरे राज्यों में फंसे हुए है 2000 रूपये की आर्थिक सहयता राशि प्राप्त कर सकेंगे। 

कोरोना सहायता योजना झारखंड की प्रमुख विशेषताएं

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में शुरू की गयी कोरोना सहायता योजना के तहत मजदूरों को मिलने वाले लाभ की जानकारी इस प्रकार है।

  • इस योजना का लाभ झारखण्ड राज्य के उन मजदूरों को प्रदान  किया जायेगा जो देश के अन्य राज्यों में लॉक डाउन की वजह  से फसे हुए है।
  • प्रत्येक मजदूर ऐप के  माध्यम से पंजीकरण के बाद 2000 रूपये की वित्तीय सहायता राशि प्राप्त कर सकेगा।
  • देश के विभिन्न राज्यों में फंसे झारखण्ड के सभी मजदूरों को चिन्हित कर सरकार आर्थिक उन्हें सहायता राशि उपलब्ध कराएगी।
  • आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • प्रवासी मजदूरों के बैंक खातों में सहायता राशि का वितरण सीधे डीबीटी के माध्यम से किया जायेगा।
  • इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए सभी आवश्यक चरणों की जानकारी नीचे लेख में प्रदान की गयी है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक खाते की जानकारी
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

इस योजना का लाभ केवल झारखंड के स्थायी निवासी मजदूर के द्वारा ही लिया जा सकता है अतः आपको आपके आवासीय प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी।

झारखण्ड कोरोना सहायता योजना ऐप कैसे डाउनलोड करे?

आप नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा झारखण्ड कोरोना सहायता योजना ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको झारखण्ड सरकार द्वारा शुरू की गयी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का होमपेज कुछ इस तरह का दिखाई देगा।
झारखण्ड कोरोना सहायता योजना
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “मुख्यमंत्री झारखण्ड विशेष सहायता योजना मोबाइल ऍप डाउनलोड” का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
झारखण्ड कोरोना सहायता योजना
  • आपके द्वार लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको ऐप डाउनलोड करने के लिए लिंक दिखाई देगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद झारखंड कोरोना सहायता योजना ऐप डाउनलोड हो जायेगा।
  • ऐप के डाउनलोड होने के बाद आप ऐप के माध्यम से सहायता के लिए आवेदन के चरणों को आगे बढ़ा सकते हैं।

ऐप के लिंक के काम नहीं करने की स्थिति में नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

झारखण्ड कोरोना सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

आपके मोबाइल फ़ोन में झारखंड कोरोना सहायता ऐप के डाउनलोड होने के बाद आप सहायता राशि का लाभ लेने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करे।

  • मोबाइल ऍप डाउनलोड करने के बाद आपको ऍप को Open करना होगा, इस पेज पर आपको अपनी एक फोटो लगानी/अपलोड करनी है जिसका मिलान आधार कार्ड की फोटो से किया जायेगा।
झारखण्ड कोरोना सहायता योजना

दिए गए स्थान में फोटो लगाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देशों की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की गयी है।

  • इसे बाद आपको “पंजीकरण के लिए आगे बढे” बटन पर क्लिक कर देना है, जिसके बाद आपकी मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इस नए पेज पर आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। यहाँ आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम ,पता , आधार नंबर , मोबाइल नंबर आदि भरनी होगी।
  • सभी जानकारी के दर्ज करने के बाद आप “सत्यापित करे” बटन पर क्लिक कर दे। अब आपके द्वारा आवेदन फॉर्म में दिये गए मोबाईल नम्बर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको निर्धारत स्थान में दर्ज करके “सत्यापित करे” बटन पर क्लिक कर दे।
  • इस प्रकार आपका झारखंड कोरोना सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जायेगा। आपके द्वारा दर्ज जानकारी के सत्यापन के बाद आपके बैंक अकॉउंट में पैसे भेज दिए जायेंगे।

कोरोना संक्रमण: – जानिए केंद्र सरकार ने राहत पैकेज में आपके लिए क्या घोषणाएं की हैं

हम उम्मीद करते हैं की आपको झारखण्ड कोरोना सहायता योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment