UP Voter List 2021: उत्तर प्रदेश मतदाता सूची, (ceouttarpradesh.nic.in) Voter Slip

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची, UP Voter List 2021, यूपी पंचायत चुनाव वोटर लिस्ट, Uttar Prdesh Voter List 2021, डाउनलोड यूपी मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन और मतदाता पर्ची (Voter Slip) डाउनलोड करने के चरणों की जानकारी इस लेख में दी गयी है।उत्तर प्रदेश के जो लोग आने वाले चुनाव में मतदान करना चाहते हैं, आपको UP Voter List 2021 अपना खोजना अनिवार्य है, यदि सूची नहीं आया तो आप मतदान करने के पात्र नहीं होंगे, इसलिए राज्य के लोगों को सूची में नाम देखना अनिवार्य है।

इस यूपी मतदाता सूची में नाम शामिल करने के लिए आपके पास यूपी मतदाता पहचान पत्र होना आवश्यक है। जिन लोगो का नाम इस वोटर लिस्ट में होगा वही नागरिक भविष्य में आने वाले चुनाव में अपना मतदान कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको सहकार मित्र योजना के ऑनलाइन मतदाता सूची पीडीएफ, नाम खोजना, UP Voter Slip डाउनलोड करना एवं मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Table of Contents

ceouttarpradesh.nic.in | यूपी वोटर लिस्ट 2021

उत्तर प्रदेश के जिन नागरिकों में लड़को की आयु 21 वर्ष और लड़कियों की आयु 18 वर्ष पूरी हो चुकी है, साथ जिन्होंने अपना यूपी मतदाता पहचान पत्र हाल ही में बनवाया है, वे सभी UP Voter List 2021 में अपना नाम खोज सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा वोटर लिस्ट लिस्ट में नाम खोजने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब उत्तर प्रदेश के नागरिक ऑनलाइन ही वोटर लिस्ट में अपना नाम खोज सकेंगे।

राज्य के जो इच्छुक लभरती इस Uttar Prdesh Voter List 2021 में अपना खोजना चाहते हैं, तो वे घर बैठे मोबाइल में इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूची में अपना नाम खोज सकते हैं। इस ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से राज्य के नागरिकों के समय की भी हानि नहीं होगी, क्योंकि लोगों को सूची में अपना नाम देखने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी। जिन लोगो का नाम इस सूची में नहीं आएगा वे मतदान नहीं कर पाएंगे।

वोटर आईडी कार्ड

हमारे देश में वोटर आईडी कार्ड पहचान प्रमाण पत्र के रूप में उपयोग किया जाता है, साथ ही इसको मतदान करने में भी वोटर आईडी कार्ड का उपयोग किया जाता है। यदि आपके पास वोटर कार्ड होगा तो आप मतदान करने के पात्र होंगे, अन्यथा आप मतदान नहीं कर सकते। इसी प्रकार उत्तर प्रदेश में भी मतदान करने के लिए आपका नाम UP Voter List में होना अनिवार्य है, जिससे उत्तर प्रदेश के लोग भी मतदान कर सकें।

उत्तर प्रदेश के नागरिक यूपी मतदाता पहचान पत्र का उपयोग कई कार्यों में इस्तेमाल कर सकते हैं। राज्य के वे लोग जिन्होंने अभी तक यूपी मतदाता पहचान पत्र नहीं बनवाया है, तो वे जल्द से जल्द वे वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं, साथ ही अपना मतदान उचित उमीदवार को दे सकते हैं, जिससे राज्य का शासन और प्रशासन उचित प्रकार से चलाया जा सके।

यूपी वोटर लिस्ट न्यू अपडेट

राज्य में 25 सितंबर को पंचायत प्रतिनिधियों का कार्यकाल समाप्त होने वाला है। इसी बात को देखते हुए उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा मतदाता सूची का पुनरीक्षण शुरू कर दिया गया है। UP Voter List के अंतर्गत आवेदन आधिकारिक वेबसाइट पर 1 अक्टूबर से 5 नवंबर तक उपलब्ध कराये जायेंगे और राज्य सरकार द्वारा 6 नवंबर से लेकर 12 नवंबर तक राज्य निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर प्राप्त हुए ऑनलाइन आवेदनों की घर-घर जाकर जांच की जाएगी।

Highlights of UP Voter List 2021

योजना का नामयूपी मतदाता सूची वोटर लिस्ट 2021
आरम्भ की गईउत्तर प्रदेश सरकार
विभागउत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग
लाभार्थीराज्य के लोग
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यवोटर लिस्ट ऑनलाइन देखने की सुविधा
श्रेणीउत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट 

उत्तर प्रदेश वोटर, मतदाता सूची में नाम जोड़े

हम जानते हैं कि मतदाता सूची में नाम जोड़ना बहुत आवश्यक है, जिससे कि राज्य के लोग मतदान कर सकें। मतदाता सूची में नाम जोड़ने की प्रक्रिया में सभी मतदाताओं की जानकारी जाँची जाएगी। इस वोटर लिस्ट के पुनर्निर्माण में आने वाले सभी मतदाताओं को जोड़ा जायेगा, साथ ही जिन मतदाताओं की मृत्यु हो चुकी है या डुप्लीकेट मतदाता हैं, उन मतदाताओं को सूची से हटाया जायेगा।

मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए सुनिश्चित किया जायेगा कि किस ग्राम पंचायत का आंशिक विभाग अन्य ग्राम पंचायत में या नागरिक निकाय में शामिल किया गया है। इसी स्थिति में सरकार द्वारा ग्राम पंचायत मतदाता सूची को अपडेट किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया को 1 अक्टूबर से लेकर 29 दिसंबर तक चलाया जायेगा। इसी स्थिति में यह माना जा रहा है कि ग्राम पंचायत चुनाव अगले वर्ष हो सकते हैं।

उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट में बदलाव (New Update)

इस मतदाता सूची में सभी नए मतदाताओं को जोड़ा जाएगा और जिन मतदाताओं की मृत्यु हो गई है या डुप्लीकेट मतदाता हैं उन्हें हटा दिया जाएगा। साथ ही मतदाता सूची के अंतर्गत यह भी निर्धारित किया जाएगा कि किस ग्राम पंचायत का आंशिक विभाग अन्य ग्राम पंचायतों या नागरिक निकायों में शामिल हो रहा है। इस स्थिति में ग्राम पंचायत मतदाता सूची को अद्यतन किया जाएगा। यह पूरी प्रक्रिया 1 अक्टूबर से 29 दिसंबर तक चलेगी। ऐसी स्थिति में, यह माना जाता है कि अगले साल ग्राम पंचायत चुनाव हो सकते हैं।

Uttar Pradesh Voter List 2021

जो व्यक्ति उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं वे Uttar Prdesh Voter List 2021 में अपना नाम देखने के साथ साथ आप लोग निर्वाचन रोल की पूरी पीडीएफ फाइल को डाउनलोड भी कर सकते है और एलेक्ट्रोल रोल पीडीएफ में उन सभी मतदाताओं की सूची शामिल की गयी है, जिन नागरिकों के पास यूपी मतदाता पहचान पत्र है, साथ ही उनके नाम भारत निर्वाचन आयोग में सूचीबद्ध हैं। इस UP Voter List के माध्यम से राज्य के नागरिक घर बैठे आसानी से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम देख सकते है।

उत्तर प्रदेश मतदाता सूची 2021 उद्देश्य

हम जानते हैं कि भारत के किसी भी चुनाव में मतदान करने के लिए मतदाता पहचान पत्र होना होना आवश्यक है, जिससे आपका नाम मतदाता सूची में आएगा। मतदान करने के लिए मतदाता पहचान पत्र होना आवश्यक है, अन्यथा आप मतदान करने के पात्र नहीं होंगे। पहचान पत्र की अनिवार्यता होने की वजह से कई लोग डुबलीकेट पहचान पात्र भी बनवा लेते हैं, एक कानूनी अपराध है। इसी समस्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार भी UP Voter List 2021 जारी की जा रही है।

इस यूपी मतदाता सूची का मुख्य उद्देश्य यह है कि वोटर लिस्ट में उसी मतदाता का नाम आना चाहिए जो मतदान करने के योग्य हैं। राज्य में सभी पहचान पत्र की जांच करने के बाद ही वोटर लिस्ट जारी की जाती है। ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से वोटर लिस्ट में देखना और भी आसान हो गया। जिसके लिए राज्य के लोगों को कही जाने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे भी इंटरनेट के माध्यम से UP Voter List में अपना नाम देख सकते हैं।

वोटर आईडी कार्ड के लाभ

  • उत्तर प्रदेश के लोग घर बैठे इंटरनेट के जरिये आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन वोटर लिस्ट में अपना नाम आसानी से देख सकते है।
  • अब उत्तर प्रदेश के लोगो को वोटर लिस्ट में नाम जांचने के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • ऑनलाइन प्रणाली की सुविधा के शुरू होने से राज्य के लोगों के समय की भी बचत हो पायेगी।
  • इस यूपी मतदाता पहचान पत्र के ज़रिये बैंक में अकाउंट आसानी से खुलवा सकते है।
  • राज्य के लोग यूपी मतदाता पहचान पत्र को लोग अपनी पहचान के रूप में उपयोग कर सकते है।
  • उत्तर प्रदेश के जिन लोगों का नाम इस वोटर लिस्ट में शामिल होगा वे आगामी चुनाव में अपना मतदान कर सकते है।

UP Voter List | उत्तर प्रदेश मतदाता सूची पीडीएफ, नाम खोजे

उत्तर प्रदेश के जो व्यक्ति यूपी मतदाता सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको Chief Electoral Officer की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Search Your Name Electrol Roll” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे – यदि आप नाम / ईपीआईसी नंबर के माध्यम से मतदाता जानकारी खोजना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले “विवरण द्वारा खोजें” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • इस फॉर्म में, आपको पूछी गई जानकारी का विवरण दर्ज करना होगा जैसे- नाम, आयु, DoB, पिता / पति का नाम, लिंग, राज्य, जिला या मानचित्र, कैप्चा कोड आदि पर पता लगाएँ और “खोजें” के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद, आपके सामने जानकारी प्रदर्शित होगी।
UP Voter List
  • यदि आप ईपीआईसी नंबर के माध्यम से मतदाता जानकारी की खोज करना चाहते हैं, तो आपको “ईपीआईसी नंबर द्वारा खोजें” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फॉर्म आपके सामने प्रदर्शित होगा।
Uttar Prdesh Voter List
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गई जानकारी जैसे- ईपीआईसी नंबर, स्टेट, कैप्चा कोड आदि दर्ज करना होगा और “सर्च” के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, आपके सामने जानकारी प्रदर्शित होगी।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “नई ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
UP Gram Panchayat CHunav List
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- डिस्ट्रिक्ट, विलेज, ब्लॉक, आदि का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी का चयन करने के बाद ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट की PDF प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस मतदाता सूची को डाउनलोड करने के बाद, आप अपनी आवश्यकतानुसार प्रयोग कर सकते हैं। 

यूपी मतदाता सूची Voter Slip डाउनलोड करे

  • सबसे पहले आपको Chief Electoral Officer की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “Electoral Roll PDF” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
यूपी मतदाता सूची
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का चयन करके “Show” के बटन क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने विभिन्न मतदान केन्द्रो की सूची प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इसके बाद आपको अपने अनुसार मतदान केन्द्रो की सूची के सामने “View” के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
यूपी वोटर लिस्ट
  • इस पेज पर आपको कैप्चा कोड दर्ज करके “Download” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने यूपी मतदाता सूची Voter Slip डाउनलोड हो जाएगी।

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको स्टेट इलेक्शन कमीशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “नई ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Uttar Pradesh Gram Panchayat Chunav List
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- डिस्ट्रिक्ट, विलेज, ब्लॉक, आदि का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी का चयन करने के बाद ग्राम पंचायत वोटर लिस्ट की PDF प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इस मतदाता सूची को डाउनलोड करने के बाद, आप अपनी आवश्यकतानुसार प्रयोग कर सकते हैं। 

बूथ एवं बूथ लेवल ऑफिसर की जानकारी कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “नो योर बूथ एंड बूथ लेवल ऑफिसर” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म प्रदर्शित हो जायेगा।
  • अब आपको फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे-  नाम, आयु, राज्य, जिला, विधानसभा आदि का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी का चयन करने के बाद आपको “खोजें” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने बूथ एवं बूथ लेवल ऑफिसर की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

लेजिसलेटिव काउंसिल इलेक्टोरल रोल कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “लेजिसलेटिव काउंसिल इलेक्टोरल रोल” के सेक्शन में निम्न दो प्रकार के विकल्प प्रदर्शित हो जायेंगे जैसे-
    • टीचर कांस्टीट्यूएंसी
    • ग्रैजुएट कांस्टीट्यूएंसी
  • उपर्युक्त विकल्पों में से किसी एक विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने जिलों की सूचि प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इसके बाद आपको अपने जिले के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने पार्ट नेम के सामने दिए हुए लिंक पर  क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने
  • इस पेज पर आपके सामने द्विवार्षिक चुनाव के परिणाम की पीडीएफ प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब आपके सामने लेजिसलेटिव काउंसिल इलेक्टरल रोल की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी। 

(Form-20) पोलिंग बूथ वार रिजल्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “इलेक्शन रिजल्ट्स” के सेक्शन से “Form-20 (Polling Booth Wise Statistics)” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Form 2021 Polling Both
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- साल एवं जिले का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी का चयन करने के बाद आपके सामने पोलिंग बूथ वाइज रिजल्ट की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी। 

डिसक्वालिफाइड पर्सन की सूची कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “पॉलीटिकल पार्टीज” के सेक्शन से “लिस्ट ऑफ डिसक्वालिफाइड पर्सन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपके सामने डिसक्वालिफाइड व्यक्तियों की सूची पीडीएफ फॉर्मेट में प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब आप डिसक्वालिफाइड व्यक्तियों की सूची को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Biennial Election Result Viewing Procedure

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “इलेक्शन रिजल्ट्स” के सेक्शन से “Result Biennial Election” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपके सामने द्विवार्षिक चुनाव के परिणाम की पीडीएफ प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब आप आप द्विवार्षिक चुनाव के परिणाम की पीडीएफ को डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।

क्लेम्स एंड ऑब्जेक्शन (फॉर्म 9,10,11, 11a) कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “क्लेम एंड ऑब्जेक्शन(Form 9,10,11,11a)” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
Claims and Objections Form
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- जिले तथा AC का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी का चयन करने के बाद आपको “Show” के बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आप किसी भी फॉर्म के सामने “View” के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने सूची की पीडीएफ प्रदर्शित हो जाएगी, जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं।

विधान परिषद् रिजल्ट देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “इलेक्शन रिजल्ट्स” के सेक्शन से “रिजल्ट विधान परिषद्” के विकल्प पर क्लिक करके अपने अनुसार वर्ष का चयन कर लेना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Legislative Council Result
  • इस पेज पर आपके सामने रिजल्ट विधान परिषद्प्र की पीडीएफ प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब आप आप विधान परिषद्प्र की पीडीएफ को डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।

एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें?

आप दिए गए आसान से चरणों के द्वारा UP Voter List Status की जाँच की प्रकिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “नो योर एप्लीकेशन स्टेटस” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
UP Voter List Status
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे-  रेफरेंस आईडी दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी का चयन करने के बाद आपको “ट्रैक स्टेटस” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने एप्लीकेशन स्टेटस की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

पोलिटिकल पार्टी रजिस्ट्रेशन गाइड

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “पॉलीटिकल पार्टीज” के सेक्शन से “गाइड ऑन रजिस्ट्रेशन” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Political Party Registration Guide
  • इस पेज पर आपके सामने गाइड ऑन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब आप इस प्रक्रिया के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

चुनाव व्यय निगरानी निगरानी दिशा-निर्देश देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “पॉलीटिकल पार्टीज” के सेक्शन से “Instructions on Election Expenditure Monitoring” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Election expenditure monitoring monitoring guidelines
  • इस पेज पर आपके सामने इंस्ट्रक्शन पीडीएफ फॉर्मेट में प्रदर्शित हो जायेंगे।
  • अब आप इंस्ट्रक्शन  पीडीएफ को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

गूगल मैप पर पोलिंग स्टेशन लोकेशन कैसे सर्च करें?

Search your polling station location on google map
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- राज्य, जिले, एसी तथा पोलिंग स्टेशन का चयन कर लेना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी का चयन करने के बाद आपको “सर्च” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने गूगल मैप पर पोलिंग स्टेशन लोकेशन की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

जिलों के हिसाब से फॉर्म 9, 10, 11 तथा 11A कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “अदर सर्विस” के सेक्शन से “फॉर्म 9, 10, 11, 11A” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपके सामने जिलों की सूची प्रदर्शित हो जाएगी, जिसमे आपको अपने जिले के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • अब आपके सामने AC के हिसाब से सभी फॉर्म को सूची प्रदर्शित हो जाएगी।
  • इसके बाद आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी भी फॉर्म की पीडीएफ पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने फॉर्म की पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगी।

पोलिटिकल पार्टीज के लिए पूछे गए प्रश्नों के उत्तर देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “पॉलीटिकल पार्टीज” के सेक्शन से “FAQs Political Parties” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
पोलिटिकल पार्टीज पूछे गए प्रश्न
  • इस पेज पर आपके सामने पोलिटिकल पार्टीज के लिए पूछे गए प्रश्नों के उत्तर प्रदर्शित हो जायेंगे।
  • अब आप इन प्रश्नों के उत्तर आसानी से पढ़ सकते हैं।

UP Voter List मतदाता सूची मोबाइल ऐप डाउनलोड करे

  • उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के “गूगल प्ले स्टोर” में जाना है। इसके बाद आपके सामने गूगल प्ले स्टोर का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको सर्च बार में “उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट ऐप” दर्ज कर देना है। इसके बाद आपके सामने उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट मोबाइल ऐप प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब आपको उत्तर प्रदेश वोटर लिस्ट मोबाइल ऐप पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने “Install” का बटन प्रदर्शित हो जायेगा। अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल में त्तर प्रदेश वोटर लिस्ट मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जायेगा।
  • त्तर प्रदेश वोटर लिस्ट मोबाइल ऐप डाउनलोड होने के बाद आप सफलतापूर्वक लॉगिन कर सकते हैं।

Tender डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको सीईओ उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “टेंडर” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
Tender
  • इस पेज में अब आपको सभी टेंडर की सूची दिखाई देगी। इसके बाद आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार टेंडर के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • आपके द्वारा क्लिक करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट में टेंडर खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक कर के डाउनलोड कर लेना होगा।
  • इस तरह टेंडर आपके डिवाइस में डाउनलोड हो पाएगा।

Affidavit डाउनलोड करने की प्रक्रिया

Headbook डाउनलोड करने की प्रक्रिया

Telephone Directory

CommissionersClick here
District election officersClick here
IG/DIG,SSP/SPClick here
ADMsClick here
Electoral registration officersClick here
Assistant district election officersClick here

Contact Us

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको यूपी मतदाता सूची से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

  • Helpline Number- 18001801950

यह भी पढ़े – उत्तर प्रदेश विवाह/शादी अनुदान योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

हम उम्मीद करते हैं की आपको यूपी मतदाता सूची से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

क्या मुझे एक से अधिक स्थानों पर नामांकित किया जा सकता है?

नहीं, एक व्यक्ति को कई स्थानों पर नामांकित नहीं किया जा सकता है।

इलेक्टोरल रोल में कैसे पंजीकृत हो सकते हैं?

यूपी मतदाता सूची में पंजीकृत होने के लिए आपको फॉर्म 6 डाउनलोड करना होगा। इसके बाद फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को दर्ज कर देना है और इसे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के ईआरओ को जमा कर देना है।

मैं हाल ही में अपने नए निवास में स्थानांतरित हुआ। मेरे फोटो आईडी कार्ड का पुराना पता है। क्या मैं वर्तमान पते के साथ एक नया आईडी कार्ड प्राप्त कर सकता हूं?

आपको सुनिश्चित करना होगा कि आप संबंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदाता सूची में नामांकित हैं या नहीं! कार्ड में बदलाव उसी के बाद किए जाएंगे। नया पता जैसे कार्ड के पीछे प्रिंट होना आवश्यक है।

मेरा पुराना कार्ड अब ख़राब हो गया है और मुझे इस पर सभी सही जानकारी के साथ एक नया कार्ड चाहिए। मुझे क्या करना चाहिये?

आपको अपने आईडी कार्ड में सुधार करने के लिए आईडी कार्ड को ईआरओ कार्यालय में जमा करना होगा। आप उन्हें उस फोटोग्राफी केंद्र में भी ले जा सकते हैं जहाँ फोटो आईडी बनाने का काम शुरू होता है।

मेरे पास राशन कार्ड नहीं है? क्या मुझे राशन कार्ड के बिना नामांकित किया जा सकता है? पते के प्रमाण के रूप में अन्य कौन से दस्तावेज़ दिखाए जा सकते हैं?

आपको नामांकित करने के लिए राशन कार्ड की आवस्यकता नहीं है। एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप अपने बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि दिखा सकते हैं।

Leave a Comment