किसान क्रेडिट कार्ड 2021 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे| एप्लीकेशन फॉर्म, दस्तावेजों की सूची

Kisan Credit Card Scheme Apply Online | किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है | Kisan Credit Card Scheme Application Form | पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन

केंद्र सरकार ने हाल ही में पेश किये गए केंद्रीय बजट में किसानो के लिए अनेको योजनाओ की घोषणा की है। इस बजट में किसानो के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान को मंजूरी प्रदान की गयी है। इस प्लान के अंतर्गत पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को Kisan Credit Card की सुविधा उपलब्ध कराएंगी। पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसान इस क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बिना किसी प्रकार की गारंटी के 3 लाख रुपये तक का कृषि ऋण प्राप्त कर सकेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी, किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र को आधिकारिक वेबसाइट से पीडीऍफ़ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं। सभी लाभार्थी किसान, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कृषि सम्बन्धी जरूरतो को पूरा करने के लिए आसानी से ऋण प्राप्त कर सकेंगे जिससे उनकी साहूकारों पर निर्भरता कम होगी।इस योजना के तहत लाभार्थी किसानो को मात्र 4 फीसदी के ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराया जायेगा। अभी तक देश भर में 9.74 करोड़ Kisan Credit Card के लिए आवेदन कर चुके हैं।

Kisan Credit Card Yojana 2021

Kisan Credit Card Yojana 2021 के तहत सभी लाभार्थी किसानो को पहले राउंड में क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जायेगा। सभी लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड की प्राप्ति के साथ ही विभिन्न लाभ प्राप्त कर सकेंगे। Kisan Credit Card के अंतर्गत पहले राउंड में 10 करोड़ किसानो को जोड़ने की बात कही जा रही है। इसका अर्थ है की पहले चरण में एकसाथ 10 करोड़ किसानो को क्रेडिट कार्ड दिए जायेंगे। आप जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन कर क्रेडिट कार्ड से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ हम आपको इसके आवेदन से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराएँगे। हमारे देश में केंद्र किसान 2022 तक किसानो की आय को दोगुना करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है। इसी क्रम में केंद्र सरकार की यह 16 सूत्रीय योजना निश्चित रूप से किसानो को लाभ पहुंचाने का कार्य करेगी। केंद्र सरकार पहले ही किसान सम्मान के अंतर्गत लाभार्थी किसानो को सालाना 6,000 रुपये सहायता राशि प्रदान कर रही है।इसके साथ ही अन्य कमलयंकारी योजनाओं के कार्यान्वयन का भी कार्य चल रहा है। इस साल के बजट में किसानो के लिए विभिन्न योजनाओ के अंतर्गत 1,42,761 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। इस बजट में आवंटित राशि पिछले बजट के मुकाबले 30 फीसदी अधिक है। सरकार ने पीएम किसान निधि योजना के लिए 75,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड 2021

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

किसान क्रेडिट कार्ड की नई ब्याज दर

किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरुआत 1998 में की गई। सरकार द्वारा Kisan Credit Card पर कोरोना संक्रमण के कारण नई ब्याज दर की घोषणा की गई थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने एक विशेष अभियान में, उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले के 25 लाख से अधिक लाभार्थियों को Kisan Credit Card वितरित किए हैं, यह कार्य  2 हजार से अधिक बैंक शाखाओं को सौंपा गया। इस योजना के तहत, क्रेडिट कार्ड पर 7% प्रति वर्ष की दर से ब्याज देना होगा। फसल और क्षेत्र के लिए कृषि बीमा की सुविधा भी Kisan Credit Card के साथ उपलब्ध है। यदि लाभार्थी 1 वर्ष के भीतर अपना ऋण वापिस कर देता है, तो लाभार्थी को ब्याज दर पर 3% की छूट और 2% अनुदान भी प्रदान किया जायेगाअन्य शब्दों में कहे तो किसानों को कुल 5% की छूट मिलेगी। इस लिए यदि किसान 1 वर्ष के भीतर ऋण चुकाता है, तो उसे 3 लाख रूपए तक के ऋण पर केवल 2% ब्याज देना होगा। जो भी इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है उन्हें इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

KCC Card Scheme

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत, किसानों को कम ब्याज दरों पर कर्ज देने के लिए गई थी। लेकिन अभी भी लगभग 42 प्रतिशत किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाए है और अपनी खेती के लिए अभी भी साहूकारों से ही जुड़े हुए हैं। हाल ही में, केंद्र सरकार ने उन सभी किसानों को Kisan Credit Card से जोड़ने की कोशिश की है जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं। अब इस क्रेडिट कार्ड योजना को पशुपालकों और मछली पालक से भी जोड़ा जाएगा। जिसके माध्यम से किसानों को गारंटी मुक्त ऋण दिया जाएगा।

KCC Card Scheme

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के तहत, देश के लगभग 14 करोड़ किसानों को बीमा गारंटी ऋण दिया जाएगा। देश के किसान जिनके पास कृषि योग्य भूमि है, उन्हें Kisan Credit Card मिल सकता है, जिससे किसान  कम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकेंगे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानों को केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इतना ही नहीं, योजना की ब्याज दर भी केवल 4% प्रतिशत होगी। इस योजना के तहत आयकर से आच्छादित किसान केसीसी ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड का उद्देश्य

भारत में किसान, अक्सर ऋण के गैर-संस्थागत और अनौपचारिक स्रोतों पर निर्भर होते हैं, ताकि इस पैसे से वे कृषि इनपुट खरीद सकें। नतीजतन, वे ऐसे धन उधारदाताओं को ब्याज के रूप में बहुत अधिक भुगतान करते हैं। यह किसानों के लिए ऋण का एक दुष्चक्र बनाता है, और उन्हें ऋणदाता को भुगतान करना कठिन हो जाता है। इसी समस्या से निपटने के लिए, किसान क्रेडिट कार्ड बनाया गया है ताकि किसान समय पर अपनी खेती की जरूरतों को पूरा कर सकें। किसान, इस  क्रेडिट का उपयोग कीटनाशकों, उच्च उपज वाले बीजों और उर्वरकों जैसे इनपुट खरीदने के लिए कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वे अपनी आवश्यकता के अनुसार कार्ड का उपयोग नकदी निकालने के लिए भी कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना उत्तर प्रदेश लक्ष्य

किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के उत्तर प्रदेश में एक अभियान 10 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से 1 लाख किसानों को मत्स्य पालन के लिए ऋण दिया जाएगा।  उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में उत्तर प्रदेश के मत्स्य विभाग ने, Kisan Credit Card बनाने का एक लक्ष्य निर्धारित किया है, जो की  इस प्रकार है।

जिलों के नामक्रेडिट कार्ड
अलीगढ़ मंडल2187
आगरा मंडल2863
आजमगढ़ मंडल10148
प्रयागराज मंडल7758
कानपुर मंडल5703
गोरखपुर मंडल10349
चित्रकूट मंडल4096
झांसी मंडल3321
देवीपाटन मंडल2811
अयोध्या मंडल8239
बरेली मंडल3097
बस्ती मंडल3701
मेरठ मंडल4552
मुरादाबाद मंडल8409
वाराणसी मंडल5254
विद्यांचल मंडल3888
सहारनपुर मंडल1494
लखनऊ मंडल12130

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना विवरण

  • RBI के कोरोना रिलीफ पैकेज के तहत, 1 मार्च 2020 से 31 मई के बीच की समय अवधि के भीतर पुनर्भुगतान वाले किसानो को ऋण चुकाने के लिए तीन महीने की छूट दी जाती है। यदि लॉकडाउन के कारण कोई किसान भुगतान करने में असमर्थ है, तो वह इस अवधि के दौरान भुगतान न करके इसे आगे कर सकता है। परन्तु  कोई किसान भुगतान करने में सक्षम है, तो वह इसका भुगतान कर भी सकता है।
  • बुलेट भुगतान
  • क्रेडिट कार्ड का विवरण
  • प्रिंसिपल और / या ब्याज घटक
  • ईएमआई (समान मासिक किस्त)

कौन से मछली पालक ले सकते हैं KCC?

  • अंतर्देशीय मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर मछुआरे
  • मछली पालक (व्यक्तिगत और समूह / साझेदार / फसल / किरायेदार किसान)
  • स्वयं सहायता समूह
  • संयुक्त देयता समूह
  • महिला समूह
Bank NameKCC Loan Official Link  
State Bank of IndiaClick Here
Punjab National BankClick Here
Bank of BarodaClick Here
ICICI BankClick Here
Allahabad BankClick Here
Andhra BankClick Here
Sarva Haryana Gramin BankClick Here
Canara BankClick Here
Odisha Gramya BankClick Here
Bank of MaharashtraClick Here
HDFC BankClick Here
Axic BankClick Here

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

ऐसे कई लाभ हैं जो किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़े हैं।

  • किसानों को ऋण देने की प्रक्रिया आसान हो गई है और यहां तक कि जो लोग निरक्षर हैं, उन्हें भी इसका लाभ मिला है।
  • किसान को ऋण राशि चुकाने में लचीलापन मिलता है।
  • कृषि आय के आधार पर ऋण सीमा बढ़ाने का प्रावधान है।
  • कार्ड धारक को बीमा की सुविधा मिलती है जो अधिसूचित फसलों को सुरक्षा प्रदान कर सकता है क्योंकि वे फसल बीमा योजना के तहत आते हैं। कुछ प्रकार की फसलें उसी के अंतर्गत आती हैं।
  • अन्य सामान्य ऋणों की तुलना में ब्याज की दरें तुलनात्मक रूप से कम होती हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना पात्रता मानदंड

  • किसान भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • किसान के पास खेती योग्य जमीन होनी चाहिए।
  • खेती और कृषि गतिविधियों में शामिल व्यक्ति Kisan Credit Card के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदकों की आयु 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए, सह-आवेदक होना अनिवार्य है।
  • किरायेदार किसान, मौखिक पट्टे, और खेती योग्य भूमि के साझा कर्ता, स्वयं सहायता समूह या संयुक्त देयता समूह, जो शेयरधारक या किरायेदार किसानों द्वारा गठित हैं किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • किसान भारतीय निवासी होना चाहिए
  • जमीन की नक़ल
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑफलाइन आवेदन कैसे करे?

देश के वह सभी किसान जो अपना किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं परंतु उन्हें ऑनलाइन आवेदन की जानकारी नहीं है इसके लिए ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सभी दस्तावेज लेकर निकटतम बैंक की शाखा में जाना होगा। वहां जाकर आप किसी बैंक अधिकारी से किसान क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में जानकारी ले सकते हैं और आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। यह आवेदन फॉर्म प्राप्त कर कर मांगी गई जानकारी को साफ-साफ सही ढंग से भरे। जानकारी भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करें। अंत में इस पूरे फॉर्म को संबंधित अधिकारी के पास जाकर या संबंधित काउंटर पर जमा कराएं। अधिकारी आपके जमा आवेदन को चेक कर इसकी पुष्टि करने के बाद कुछ दिनों के भीतर आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर देंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे हैं तब आप आसानी से किसान क्रेडिट  आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको दिए गए आसान से चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “Download KCC Form” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपके सामने किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ फॉर्मेट में खुल जायेगा।
  • अब आपको दाएं और दिए गए लिंक पर क्लिक करके आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा।
  • किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के बाद आपको उनमे सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आप आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को संलग्न कर दे।
  • केसीसी ऋण आवेदन पत्र में अपने द्वारा दर्ज सभी जानकारी की अच्छी तरह से जांच कर आने निकटतम बैंक ब्रांच में जमा कराना होगा।
  • बैंक द्वारा आवेदन पत्र में आपके द्वारा दर्ज जानकारी के अनुमोदन के पश्चात् 14 दिन के अंदर-अंदर पीएम किसान सम्मान योजना के लाभार्थी को केसीसी लोन कार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन

आप कृषि विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर उत्तर प्रदेश किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए दिए गए आसान से चरणों का पालन करे।

  • सबसे पहले आपको कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको मेन्यू में “किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करे” के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • यहां इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। आधार नंबर दर्ज करते ही किसान की मौजूदा जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
  • यहां दिए गए मोबाइल नंबर की जांच करें यदि यह ठीक है तो सेव का बटन दबाएं अन्यथा नंबर ठीक करके इसे सबमिट करें। अब आपको अपने खाते में बोई गई फसल का विवरण प्रदान करना होगा और उसके बाद सबमिट का बटन दबाएं।
  • जानकारी भरने के बाद अपने पासपोर्ट साइज फोटो को स्कैन करके अपलोड करें और फॉर्म को सबमिट करें। फॉर्म सबमिट करने के बाद आपकी जानकारी तहसील के लॉगिन पर पहुंच जाएगी।
  • आपके द्वारा प्रदान किए गए डेटा का सत्यापन करने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और बैंक खाते की शाखा के लॉगिन पर चला जाएगा, जहां से आपको किसान सम्मान निधि योजना की रकम प्रदान की जाएगी।
  • आपके आवेदन की स्वीकृति के बाद 15 दिन के अंदर आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा

यह भी पढ़े – pmkisan.gov.in Status: Check PM Kisan 7वी किस्त List, Payment Status

हम उम्मीद करते हैं की आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

पूछे गए प्रश्नों के उत्तर

किसान क्रेडिट (केसीसी ऋण) कार्ड क्या है?

यह किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को दिया जाने वाला एक कार्ड है जिसके अंतर्गत किसान अपनी जरुरतो के अनुरूप ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

केसीसी ऋण कार्ड के लिए आवेदन कैसे किया जा सकता है?

आप उपरोक्त लेख में दिए गए चरणों के द्वारा आसानी से बैंक ब्रांच में केसीसी ऋण कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन पत्र कैसे डाउनलोड करे?

आप पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से केसीसी ऋण कार्ड के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के लाभार्थी के अतिरिक्त अन्य किसान क्रेडिट के लिए आवेदन कर सकते हैं?

इस सम्बन्ध में सभी जानकारी उपलब्ध नहीं है आप दी गयी पीएम किसान आधिकारिक वेबसाइट इस सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment