(रजिस्ट्रेशन) पीएम जन आरोग्य योजना: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता

प्रधानमंत्री जन आयोग्‍य योजना आवेदन | PM Jan Arogya Yojana List | पीएम जन आयोग्‍य योजना 2021 लाभार्थी सूची | Ayushman Bharat Yojana Form | पीएम आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY), जिसे आयुष्मान भारत योजना के रूप में भी जाना जाता है, एक योजना है जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर भारतीयों की मदद करना है, जिन्हें स्वास्थ्य सुविधाओं की आवश्यकता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को भारत में लगभग 50 करोड़ नागरिकों को कवर करने के लिए इस स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया। इस योजना के तहत सितंबर 2019 तक, 18,059 अस्पतालों को लागू किया गया है और 4,406,461 लाख से अधिक लाभार्थियों को इस योजना के तहत अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और 10 करोड़ से अधिक ई-कार्ड जारी किए गए हैं। पीएम जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों को एक ई-कार्ड मिलता है, जिसका उपयोग देश में कहीं भी, किसी सार्वजनिक अस्पताल में, निजी या निजी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा सकता है। इस कार्ड से आप अस्पताल जा सकते हैं और कैशलेस उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

Table of Contents

पीएमजेएवाई सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना

जम्मू और कश्मीर के नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा  सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की गई है। यह योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार द्वारा शुरू की गई है। इससे पहले, जम्मू और कश्मीर के सभी नागरिक आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं ले पाए थे। राज्य के केवल 600,000 परिवार इस योजना का लाभ उठाने में सक्षम थे। लेकिन अब राज्य के 2100000 परिवार सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्वास्थ्य बीमा का लाभ ले सकेंगे।  इस बीमा योजना की खास बात यह है कि जम्मू-कश्मीर का हर नागरिक इस योजना का लाभ ले सकेगा। जबकि आयुष्मान भारत योजना का लाभ केवल देश के गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवारों के लिए ही है। इस योजना के तहत सरकार 500000 रूपए का स्वास्थ्य कवर प्रदान करेगी।

आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट

PM Jan Arogya Yojana

Highlights of PM Jan Arogya Yojana

योजना का नामपीएम जन आरोग्य योजना
आरम्भ की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
आरम्भ की तिथि14-04-2018
लाभार्थीभारत के नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
लाभ5 लाख का इन्शुरन्स कवर
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmjay.gov.in/

पीएम जन आरोग्य योजना 2021 के उद्देश्य

हमारे देश के गरीब परिवारों में, एक बड़ी बीमारी के कारण आर्थिक तंगी के कारण, वे अस्पतालों में इलाज कराने में असमर्थ हैं और इलाज का खर्च वहन करने में असमर्थ हैं, इसके माध्यम से लोगों को 5 लाख तक की स्वास्थ्य बीमा सहायता प्रदान करते हैं योजना। वे अस्पतालों में मुफ्त इलाज करवा सकते थे और गरीब परिवारों की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर बीमारी के कारण मृत्यु दर को कम कर सकते थे। पीएम जन आरोग्य योजना का उद्देश्य स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके देश के आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

पीएम जन आरोग्य योजना 2021 के उद्देश्य

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

PMJAY में नए 19 अन्य उपचार पैकेज

पीएम जन आरोग्य योजना के तहत दी जाने वाली चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि करते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्रीपाद नाइक ने मंगलवार को एक नया प्रस्ताव पेश किया, जिसके अनुसार 19 अन्य आयुर्वेदिक, योग, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथिक पैकेज कैशलेस हैं। इस योजना को PM Jan Arogya Yojana के तहत शामिल किया जाना है। अब देश के नागरिक आयुष्मान स्वास्थ्य कवर के तहत इन 19 अन्य नई बीमारियों का इलाज कर सकेंगे। इस योजना के हेल्थ कवर में इन सभी 19 नए उपचार पैकेजों को शामिल करने के लिए राज्यों को 325 करोड़ रुपये का फंड जारी किया गया है।

आयुष्मान भारत योजना की नई अपडेट

हम जानते हैं कि भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण हो रहा है, जिसके कारण पूरे देश के लोग बहुत डरते हैं। इस कोरोना वायरस के कारण, प्रधान मंत्री ने पूरे देश को 3 मई तक बंद कर दिया है, इस संक्रमण से बचाने के लिए एक पहल की है, इस योजना के तहत आने वाले देश के 50 करोड़ से अधिक नागरिक और इस PMJAY 2021 के जिन लाभार्थियों को योजना के तहत पंजीकृत किया गया है, उनकी जांच की जाएगी और कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज निजी प्रयोगशाला में और असमान अस्पतालों में किया जाएगा। देश की आयुष्मान भारत योजना के सभी लाभार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

PM Jan Arogya Yojana Hospital List

इस योजना के तहत, एक गरीब परिवार के सदस्य के प्रवेश और उपचार की पूरी लागत एक सरकारी अस्पताल में कवर की जाएगी। पीएम जन आरोग्य योजना में 1350 पैकेजों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शामिल किया गया है, जिसमें कीमोथेरेपी, मस्तिष्क सर्जरी, जीवन रक्षक, आदि उपचार शामिल हैं। इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना के तहत पंजीकरण करना चाहते हैं, वे निकटतम लोक सेवा केंद्र (सीएससी) में जाकर पंजीकरण कर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गयी PMJAY 2021 के तहत, आयुष्मान मित्र के माध्यम से जन सेवा केंद्र में PM Jan Arogya Yojana Card या गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं, इस सुनहरे कार्ड के माध्यम से आप किसी भी सरकारी अस्पताल और निजी स्वास्थ्य केंद्र में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। इस योजना के माध्यम से दिए जाने वाले लाभों से भारत के नागरिकों को एक बड़ी राहत मिलेगी।

आयुष्मान भारत योजना

किसान मित्र योजना 2021

PMJAY ऑनलाइन में नया अपडेट

पीएम जन आरोग्य योजना में, कुल 1350 मेडिकल पैकेज जिसमें सर्जरी, मेडिकल और डेकेयर ट्रीटमेंट शामिल हैं, सरकार द्वारा दवाओं और डायग्नोस्टिक्स की कीमत पर 19 अन्य पैकेजों के साथ आयुर्वेदिक, यूनानी, सिद्ध, होम्योपैथिक, आदि शामिल हैं। इस योजना के तहत उपचार शामिल हैं। इस योजना के तहत मुख्य उद्देश्य हर गरीब और पात्र परिवार को स्वास्थ्य सहायता प्रदान करना है। जन आरोग्य योजना का लाभ लेने के लिए, सभी लोगों को अपना पंजीकरण कराना होगा और अपना स्वास्थ्य कार्ड बनवाना होगा, इस कार्ड की मदद से लोग अस्पतालों में दिखा कर 5 लाख तक का मुफ्त इलाज कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले PM Jan Arogya Yojana Card के माध्यम से देश के नागरिकों को अस्पतालों में इलाज करवाना आसान हो जायेगा, जिससे कि नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

पीएम जन आरोग्य योजना के अंतर्गत मुफ्त कोरोना टेस्ट

अब आप आधिकारिक वेबसाइट से और हमारी वेबसाइट से निशुल्क COVID-19 परीक्षण केंद्र / अस्पताल सूची (निःशुल्क COVID-19 परीक्षण केंद्र / अस्पताल सूची) की जांच कर सकते हैं। यह योजना सार्वजनिक अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी कैशलेस उपचार का वादा करती है। आयुष्मान भारत योजना में घुटने की रिप्लेसमेंट, कोरोनरी बाईपास और अन्य जैसी महंगी सर्जरी भी शामिल हैं। अब आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत COVID -19 का नि:शुल्क परीक्षण और उपचार भी शामिल है। म जानते हैं कि कोरोना टेस्ट करवाने के लिए काफी खर्च उठाना पड़ता है, जिसके कारण आर्थिक रूप से कमज़ोर नागरिक इसका वहन करने में असमर्थ होते हैं। पीएम जन आरोग्य योजना का लाभार्थी अपना कोरोना चेकअप मुफ्त में करवा सकता है।

Implementation of PM Jan Arogya Yojana

यह भारत के लोगों के लिए प्रधान मंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना है, जिसमे सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों में 8.03 करोड़ परिवार और शहरी क्षेत्रों में 2.33 करोड़ परिवार इस योजना के तहत कवर किया जायेगा। पीएम जन आरोग्य योजना के तहत अब तक 3.07 करोड़ लाभार्थियों को PM Jan Arogya Yojana Card जारी किया गया है। इस कार्ड के माध्यम से लोग अपना मुफ्त इलाज करवा सकते हैं। गोल्डन कार्ड के माध्यम से, लाभार्थियों को निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपए का मुफ्त इलाज प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत, लाभार्थी पात्रता की जांच कर सकते हैं और पात्रता की जांच करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है, जिससे कि लाभार्थी आसानी से पात्रता की जांच कर सकें। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द से जल्द आवेदन करना होगा।

पीएम जन आरोग्य योजना के मुख्य तथ्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनकल्याणकारी योजना पीएम जन आरोग्य योजना के बारे में मुख्य तथ्य निम्न प्रकार हैं-

  • केंद्र सरकार का लक्ष्य प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 2021 तक 10 करोड़ परिवारों को कवर करना है।
  • जन आरोग्य योजना के तहत, केंद्र सरकार सभी लाभार्थी परिवारों को अधिकतम 5 लाख तक का वार्षिक स्वास्थ्य कवर प्रदान करेगी।
  • योजना में बीमा स्वास्थ्य कवर की राशि हर साल सभी परिवारों को प्रदान की जाएगी।
  • सभी परिवार के सदस्यों के लिए स्वास्थ्य बीमा सुविधा के लाभ के लिए एक गोल्डन कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके माध्यम से सभी सदस्य मुफ्त उपचार प्राप्त कर सकेंगे।
  • अब 19 नई उपचार सुविधाओं के समावेश के बाद, जन आरोग्य योजना में सुविधाओं का दायरा बढ़ा दिया गया है, अब आप आयुर्वेदिक, योग, यूनानी और 1350 अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • सभी राज्यों में PMJAY ऑनलाइन योजना के कार्यान्वयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा सभी राज्यों को निधि और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।
  • इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण सभी लोगों को उनकी पात्रता के आधार पर समान रूप से दिया जाएगा। आंकड़ों के अनुसार, 85% और 60% लाभार्थी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से चुने गए हैं।
  • कैशलेस उपचार की सुविधा केवल पूर्व-निर्धारित निजी और सरकारी अस्पतालों में सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

पीएमजेएवाई के अंतर्गत आने वाले रोग

  • बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
  • Skull base सर्जरी
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
  • Pulmonary वाल्व रिप्लेसमेंट
  • एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
  • Laryngopharyngectomy
  • टिश्यू एक्सपेंडर

PMJAY 2021 Statistics

हॉस्पिटल ऐडमिशंस1,48,78,296
ई कार्ड्स issued12,88,61,366
हॉस्पिटल्स एंपेनल्ड24,082

पीएम जन आरोग्य योजना के अंतर्गत न आने वाले रोग

  • ड्रग रिहैबिलिटेशन
  • ओपीडी
  • फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
  • कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
  • अंग प्रत्यारोपण
  • व्यक्तिगत निदान

Benefits of PM Jan Arogya Yojana 2021

  • इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक परिवारों को कवर किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत, गरीब परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है।
  • जो परिवार 2011 की जनगड़ना में सूचीबद्ध हैं, उन्हें भी PMJAY 2021 योजना में अवश्य शामिल किया जा रहा है।
  • इस योजना के तहत, दवा, दवा की लागत सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और 1350 बीमारियों का इलाज किया जाएगा।

[न्यू लिस्ट] प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी लाभार्थी को पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • आयुष्मान भारत योजना को हम जन आरोग्य योजना के नाम से भी जानते हैं।
  • योजना का संचालन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जाएगा।
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को इस योजना के माध्यम से अपना इलाज कराने के लिए पैसे के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

पीएमजेएवाई के पात्रता मानदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको दिए गए पात्रता मानदंडों को अनिवार्य रूप से निम्न प्रकार पूरा करना होगा-

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए, आवेदन परिवार भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • परिवारों का चयन AB-NHPM के अनुसार किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी PMJAY 2021 योजना के तहत आयु सीमा निर्धारित नहीं की गई है। किसी भी उम्र के महिला और पुरुष इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करने के बाद योजना का लाभ उठाया जा सकता है।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • परिवार के सभी लोगो का
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत

पीएम जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्रता की जांच करने की प्रक्रिया

जो आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्रता की जांच करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले आपको पीएम जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “AM I Eligible” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
पीएम जन आरोग्य योजना
  • इसके बाद आपको योग्य अनुभाग में लॉगिन करने के लिए अपने मोबाइल नंबर को OTP के साथ सत्यापित करे। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर पात्रता की जांच करने के लिए आपको अपने राज्य और नाम/राशन कार्ड/मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको “सब्मिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • यदि आप जन सेवा केंद्र के माध्यम से अपने परिवार की पात्रता की जांच करना चाहते हैं, तो आपको वहाँ जाकर सभी आवश्यक दस्तावेजों को एजेंट के पास जमा कर देना है।
पीएम जन आरोग्य योजना
पीएम जन आरोग्य योजना
पीएम जन आरोग्य योजना
  • इसके बाद एजेंट द्वारा आपके दस्तावेजों के माध्यम से पात्रता की जांच जन सेवा केंद्र (CSC) से लॉगिन से की जाएगी।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

Procedure for Registration Under PM Jan Arogya Yojana

जो लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, उनको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा-

  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको जन सेवा केंद्र (सीएससी) पर जाएं और अपने सभी मूल दस्तावेजों की एक प्रति जमा करें।
  • इसके बाद, लोक सेवा केंद्र (सीएससी) के एजेंट द्वारा सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, योजना के तहत पंजीकरण सुनिश्चित किया जाएगा और आपको पंजीकरण दिया जाएगा।
  • इसके बाद, 10 से 15 दिनों के बाद, आपको जन सेवा केंद्र के माध्यम से आयुष्मान भारत का स्वर्ण कार्ड दिया जाएगा। इसके बाद आपका पंजीकरण सफल होगा।

आयुष्मान भारत योजना ऐप कैसे डाउनलोड करें?

  • आयुष्मान भारत योजना ऐप डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाना है। इसके बाद आपके सामने गूगल प्ले स्टोर का होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको सर्च बार में आयुष्मान भारत योजना ऐप दर्ज कर देना है। इसके बाद आपके सामने आयुष्मान भारत योजना ऐप प्रदर्शित हो जाएगी।
  • अब आपको आयुष्मान भारत योजना ऐप पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने इंस्टॉल का बटन प्रदर्शित हो जायेगा। अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल में आयुष्मान भारत योजना ऐप डाउनलोड हो जायेगा।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पीएम जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मेनू बार से “पोर्टल” के सेक्शन से “ग्रीवेंस पोर्टल” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “रजिस्टर योर ग्रीवेंस एबी-पीएमजेएवाई” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज कर देना है जैसे-
    • ग्रीवेंस बाय
    • केस टाइप
    • एनरोलमेंट की जानकारी
    • बेनिफिशियरी डीटेल्स
    • ग्रीवेंस डिटेल
    • अपलोड फाइल्स
  • उपर्युक्त जानकारी दर्ज करने के बाद आपको डिक्लेरेशन चेक बॉक्स पर क्लिक कर देना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

शिकायत की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पीएम जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मेनू बार से “पोर्टल” के सेक्शन से “ग्रीवेंस पोर्टल” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको “ट्रैक योर ग्रीवेंस” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- रिफरेंस नंबर आदि दर्ज कर देना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

एंपेनल्ड हॉस्पिटल कैसे ढूंढे?

  • सबसे पहले आपको पीएम जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मेनू बार से “हॉस्पिटल” के सेक्शन से “फाइंड हॉस्पिटल” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
ayushman-bharat-yojana-list
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • राज्य
    • जिला
    • हॉस्पिटल टाइप
    • स्पेशलिटी
    • हॉस्पिटल का नाम
    • कैप्चा कोड
  • उपर्युक्त सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने हॉस्पिटल की जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

फीडबैक देने की प्रक्रिया क्या है?

  • सबसे पहले आपको पीएम जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको मेनू बार से “कांटेक्ट विद अस” के सेक्शन से “फीडबैक” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
ayushman-bharat-yojana
  • अब आपको फॉर्म में पूछी गयी निम्न जानकारी का विवरण दर्ज करना है जैसे-
    • नाम
    • ईमेल
    • मोबाइल नंबर
    • रिमार्क्स
    • कैटेगरी
    • कैप्चा कोड
  • उपर्युक्त सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार आप अपना फीडबैक दे सकते हैं।

Helpline Number

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको पीएम जन आरोग्य योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

  • Toll-Free Call Centre Number- 14555/1800111565
  • Address: – 3rd, 7th & 9th Floor, Tower-l, Jeevan Bharati Building, Connaught Place, New Delhi – 110001

यह भी पढ़े – [सूची] आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट 2021 | Ayushman Bharat Hospital List

हम उम्मीद करते हैं की आपको पीएम जन आरोग्य योजना से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Comment